विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

महान बल्लेबाजों में यह खूबी है समान : कद से बहुत ऊंचा है  उनका प्रदर्शन

ब्रैडमैन, सोबर्स, तेंदुलकर, लारा, सुनील गावस्कर, ये सभी बल्लेबाज सामान्य कद काठी वाले हैं

Manoj Chaturvedi Updated On: Nov 15, 2017 08:26 PM IST

0
महान बल्लेबाजों में यह खूबी है समान : कद से बहुत ऊंचा है  उनका प्रदर्शन

हम यदि महान बल्लेबाजों की बात करें तो दिमाग में सबसे पहले डॉन ब्रैडमैन,  गारफील्ड सोबर्स, सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और सुनील गावस्कर के नाम आते हैं. क्रिकेट के इन दिग्गज बल्लेबाजों में एक समानता यह भी है कि इनमें से कोई भी छह फुट या इससे ज्यादा कद वाला नहीं है. यह सभी बल्लेबाज सामान्य कद काठी वाले हैं. यही नहीं हम यदि महान बल्लेबाजों की सूची को रिकी पोंटिंग, सनत जयसूर्या, ज्योफ्री बॉयकॉट और विराट कोहली तक ले जाएं तो भी यह तथ्य नहीं बदलता है कि यह सभी सामान्य कद वाले बल्लेबाज हैं. ऐसा नहीं है कि इस मामले में अपवाद नहीं होंगे पर इतना पक्का है कि ज्यादातर महान बल्लेबाज छह फुट से कम लंबाई वाले हैं.

सबसे पहले हम महान क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन की बात करते हैं. वह 5 फुट, 8 इंच कद के थे. इस बल्लेबाज का टेस्ट मैचों में औसत 99.94 है. यह कहा जाता है कि वह यदि आखिरी टेस्ट में शून्य पर आउट नहीं हुए होते तो उनका औसत 100 होता. ब्रैडमैन को भले ही 100 का औसत नहीं कर पाने का मलाल रहा हो. पर इसके बाद कोई भी क्रिकेटर उनके आसपास भी औसत नहीं  निकाल सका.

छह गेंद में छह छक्के लगाने वाले पहले क्रिकेटर  सोबर्स

इसी तरह सोबर्स भी छह फुट से एक इंच कम यानी पांच फुट, 11 इंच के थे. वह ऑस्ट्रेलिया पर वेस्ट इंडीज को पहली टेस्ट जीत दिलाने वाले कप्तान हैं. वह छह गेंद में छह छक्के लगाने वाले पहले क्रिकेटर हैं. उन्होंने 31 अगस्त 1968 को ग्लेमोर्गन के खिलाफ नॉटिंघमशर के लिए खेलते हुए यह करिश्मा किया. इसमें दो राय नहीं हैं कि वेस्ट इंडीज को दुनिया की शक्तिशाली टीमों में शुमार कराने वालों में सोबर्स की अहम भूमिका है. ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट में 29 शतकों से 6996 रन बनाए. वहीं, सोबर्स ने 93 टेस्ट में 26 शतकों से 8032 रन बनाए.

लिटिल मास्टर ने पहले दौरे में बना दिया था रिकॉर्ड 

सनी और लिटिल मास्टर के नाम से पहचाने जाने वाले सुनील गावस्कर मात्र 5 फुट, 5 इंच के हैं. उनका प्रदर्शन कद से बहुत ऊंचा है. उन्होंने वेस्ट इंडीज के अपने करियर के पहले दौरे में 774 रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया था. यही नहीं वह टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने. वह टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले 34 शतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके थे. इस रिकॉर्ड को सचिन तेंदुलकर ने 2005 में तोड़ा.

गावस्कर को अपने खेलने के दिनों में रन मशीन कहा जाने लगा था. इसकी वजह यह थी कि वह करियर में एक समय इस स्थिति में पहुंच गए थे कि मैदान में उतरते ही कोई न कोई रिकॉर्ड बना देते थे. गावस्कर ने देश के क्रिकेटप्रेमियों को एक भरोसा दिया था. वह जब तक विकेट पर रहते थे तब तक यह भरोसा बना रहता था कि हम शायद हारेंगे नहीं. गावस्कर विकेट के सामने खेलने में विश्वास रखते थे और उनकी तमाम खूबियों को आज भी याद किया जाता है.

अपने खेल से मंत्रमुग्ध करने वाले लारा 

वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा ने एक से एक शानदार पारियां खेलकर दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमियों को अपने खेल से मंत्रमुग्ध कर लिया था. पर वह भी 5 फुट, 8 इंच के सामान्य कद वाले थे. लारा के खेल की खूबी स्ट्रोक खेलते समय बैक लिफ्ट थी. कई बार उन्हें खेलते देखकर लगता था कि वह खेलते ही रहें. उन्हें एकाग्रता की मूर्ति भी कहा जा सकता है. इस वजह से ही वह करियर में काफी लंबी पारियां खेलने में सफल रहे. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 400 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. यह रिकॉर्ड उन्होंने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था. वह दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिसने 375 से ज्यादा की दो पारियों खेली हैं.

वहीं, श्रीलंकाई क्रिकेट को नई ऊंचाइयां देने वाले सनत जयसूर्या और इंग्लैंड के महान ओपनर ज्योफ्री बॉयकॉट के खेल से हर क्रिकेटप्रेमी वाकिफ है. पर यह दोनों भी छह फुट के नहीं हैं. सनत 5 फुट, 7 इंच और बॉयकॉट 5 फुट, 10 इंच के हैं। सनत ने वनडे क्रिकेट में शुरुआत में ही आक्रामक बल्लेबाजी करने की शुरुआत की. वहीं, बॉयकॉट का तेज गेंदबाजी खेलने का कोई सानी नहीं था.

रन और शतक बनाने के मामले में अव्वल सचिन

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर रन बनाने और शतक बनाने के मामले में अव्वल रहे हैं पर भगवान ने उन्हें लंबाई देने में थोड़ी कंजूसी कर दी. वह भी गावस्कर की तरह 5 फुट, 5 इंच के हैं. पर सचिन तेंदुलकर ने अपने लगभग 24 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में इतने रिकॉर्ड बना दिए हैं कि वहां तक पहुंचने की आसानी से कल्पना तक नहीं की जा सकती है. उनके प्रमुख रिकॉर्डों में अंतरराष्ट्रीय मैचों में शतकों का शतक,  टेस्ट क्रिकेट में 51 और वनडे मैचों में 49 शतकों का रिकॉर्ड शामिल है. यहां तक पहुंचना असंभव नहीं तो बेहद मुश्किल जरूर है.

सचिन के पदचिन्हों पर चलकर उनके रिकॉर्डों को तोड़ने की किसी में क्षमता है तो वह हैं भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली. पर खास बात यह है कि वह भी 5, 9 इंच के हैं. इससे यह तो साफ है कि ज्यादातर महान बल्लेबाज सामान्य कद वाले हैं. ऐसा नहीं है कि इसके अपवाद नहीं होंगे, जरूर होंगे. पर महान बल्लेबाजी का सामान्य कद से कोई न कोई ताल्लुक जरूर है.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi