S M L

क्रिकेट में रेड कार्ड के नियम के समर्थन में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली

28 सितंबर से बदल रहे हैं क्रिकेट के नियम, अब फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी खिलाड़ियों को दिखाया जा सकता है रेड कार्ड

Updated On: Sep 27, 2017 09:04 PM IST

FP Staff

0
क्रिकेट में रेड कार्ड के नियम के समर्थन में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली

गुरूवार से क्रिकेट के नियम बदल रहे हैं. बाकी नियमों के अलावा जिस नियम पर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वह है क्रिकेटरों को रेड कार्ड दिखाने का नियम. अब फुटबॉल की तरह क्रिकेट के मैदान पर भी अभद्र व्यवहार करने वाले क्रिकेटर को अंपायर मदान से बाहर भेज सकते हैं.

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने क्रिकेट में रेड कार्ड के नये नियम का समर्थन करते हुए कहा कि नियमों में संशोधन जरूरी था क्योंकि निचले स्तर के मैचों में खिलाड़ियों का व्यवहार मुद्दा बनता जा रहा है.

गांगुली विश्व क्रिकेट समिति के उन 11 सदस्यों में शामिल थे जिन्होंने एमसीसी के माइक ब्रेयरली की अगुवाई में क्रिकेट के नये नियमों की घोषणा की.

गांगुली ने कहा, ‘नियमों में बदलाव जरूरी था. यह अच्छी चीज है. भारत में भले ही ऐसा नहीं होता हो लेकिन दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसे देशों में निचले स्तर पर कई घटनाएं होती हैं. जब तक आप वीडियो फुटेज नहीं देखते तब तक आप इसका महत्व नहीं समझ सकते. ’

उन्होंने लेवल चार के अपराध के संबंध में यह बात कही जो अंपायर को धमकाना, अंपायर के साथ जानबूझकर भिड़ना, खिलाड़ी या किसी अन्य के साथ मारपीट करना या कोई भी हिंसात्मक कार्रवाई करने से संबंधित है. ऐसा करने पर अब खिलाड़ी को मैच से बाहर कर दिया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi