S M L

क्या पांच तेज गेंदबाज लेना सही फैसला है

सीरीज के बाकी तीन टेस्ट के लिए टीम इंडिया का चयन.

Updated On: Nov 22, 2016 08:20 PM IST

Shailesh Chaturvedi Shailesh Chaturvedi

0
क्या पांच तेज गेंदबाज लेना सही फैसला है

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के बचे हुए तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. इसमें भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है. गौतम गंभीर को जगह नहीं मिली है. वैसे भी दूसरे टेस्ट के लिए उनकी जगह केएल राहुल को ले लिया गया था और गंभीर को रणजी मैच के लिए दिल्ली टीम का हिस्सा हो गए.

भुवनेश्वर कुमार चोटिल होने की वजह से टीम इंडिया से बाहर थे. लेकिन अब उनकी वापसी हुई है. उनके आने से टीम में पांच तेज गेंदबाज हो गए हैं. 16 सदस्यीय टीम में भुवनेश्वर के अलावा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और हार्दिक पंड्या हैं.

मोहाली की पिच आमतौर पर तेज गेंदबाजों को शुरुआत में मदद देने वाली मानी जाती है. हालांकि इस पिछले पांच टेस्ट टीम इंडिया ने यहां दो तेज गेंदबाजों के साथ ही खेले हैं. मोहाली में जो 12 टेस्ट खेले गए हैं, उनमें जब भी तीसरा मीडियम पेसर लिया गया, वो ऑलराउंडर था. ऐसे में, जब उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने अच्छी गेंदबाजी की है, तो हार्दिक पंड्या के अलावा किसी और की जगह बनती नहीं दिखती. सवाल यही है कि क्या हार्दिक पंड्या को भी जगह मिल जाएगी? अगर उनकी जगह बनना भी मुश्किल दिख रहा है, तो क्या वाकई पांच गेंदबाजों का चयन जरूरी था?

चयन समिति का दूसरा बड़ा फैसला ओपनर के तौर पर शिखर धवन या गंभीर में से किसी को शामिल न किए जाने का है. गंभीर को जब रणजी खेलने के लिए कहा गया, तभी लग रहा था कि अब उनकी वापसी बेहद मुश्किल है. धवन की एक पारी चयनकर्ताओं ने देखने का फैसला किया. रणजी ट्रॉफी मैच के पहले दिन धवन राजस्थान के खिलाफ 38 रन बनाने में कामयाब हुए.

भारतीय टीम – विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, करुण नायर, ऋद्धिमान साहा (विकेट कीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi