S M L

रांची वनडे में विराट कोहली के बल्ले से बने कई नए रिकॉर्ड्स...

बतौर कप्तान सबसे तेज 4,000 रन बनाने वाले क्रिकेटर बने विराट कोहली

Updated On: Mar 09, 2019 10:25 AM IST

FP Staff

0
रांची वनडे में विराट कोहली के बल्ले से बने कई नए रिकॉर्ड्स...

विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान अपनी शतकीय पारी के दौरान कप्तान के रूप में वनडे में 4000 रन पूरे कि वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय कप्तान हैं. कोहली को यह उपलब्धि हासिल करने के लिये 27 रन की दरकार थी. यह कप्तान के रूप में उनका केवल 66वां मैच और 63वीं पारी थी. इस तरह से वह विश्व में सबसे कम मैचों में इस मुकाम पर पहुंचने वाले कप्तान भी बन गए.

कोहली से पहले जिन भारतीय कप्तानों ने वनडे में 4000 से अधिक रन बनाए उनमें महेंद्र सिंह धोनी, मोहम्मद अजहरूद्दीन और सौरव गांगुली शामिल हैं.

सबसे कम पारियों में कप्तान के रूप में 4000 रन पूरे करने में मामले में कोहली ने एबी डिविलियर्स का रिकार्ड तोड़ा. उन्होंने 77 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. यह कोहली के बल्ले से इंटरनेशनल क्रिकेट में निकला 66 वां शतक था. उनस ईपर बस सितिन तेंदुलकर ( 100 शतक)  और रिकी पोंटिंग ( 71 शतक) ही हैं. कोहली ने वनडे क्रिकेट में 41 और टेस्ट क्रिकेट में 25 शतत जड़े हैं.

घरेलू धरती पर कोहली का यह 30 वां शतक था और उन्होंने हाशिम अमल को पीछे छोड़ दिया. इनसे आगे अब  सचिन (42 शतक) और रिकी पोंटिंग (37 शतक) ही हैं.

(इनपुट भाषा)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi