S M L

स्पॉट फिक्सिंग: पाकिस्तानी क्रिकेटर जमशेद पर बरकरार रहेगा 10 साल का प्रतिबंध

पाकिस्तान सुपर लीग के 2016-17 सीजन में हुए स्पॉट फिक्सिंग मामले में सुनाई गई सजा

Updated On: Oct 22, 2018 07:09 PM IST

FP Staff

0
स्पॉट फिक्सिंग: पाकिस्तानी क्रिकेटर जमशेद पर बरकरार रहेगा 10 साल का प्रतिबंध
Loading...

क्रिकेट के गलियारों में पिछले कुछ दिनों से फिक्सिंग की आवाजें कुछ ज्यादा ही गूंज रही हैं और इसी में पाकिस्तान ने पिछले कुछ माह पहले अपने पूर्व सलामी बल्लेबाज नासिर जमशेद पर पाकिस्तान सुपर लीग पीएसएस में फिक्सिंग से जुडे़ मामले में 10 साल के प्रतिबंध लगाया था, जिसे पाकिस्तान क्रिकेट पंचाट ने बरकरार रखा है.जमशेद उन छह खिलाड़ियों में शामिल थे, जिन पर कई बार स्पॉट फिक्सिंग करने का आरोप लगा था. इस साल अगस्त में इस मामले में उन्हें भ्रष्टाचार रोधी पंचाट ने 10 साल के प्रतिबंध की सजा सुनाई थी. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एक बयान में कहा कि स्वतंत्र जांचकर्ता ने उन पर लगे प्रतिबंध को ‘पूरी तरह सही पाया’ और यह सजा बरकरार रहेगी. गौरतलब है कि पाकिस्तान सुपर लीग के 2016-17 सीजन में स्पॉट फिक्सिंग के मसले पर बोर्ड के करप्शन ट्रिब्यूनल ने नासिर जमशेद को दोषी पाते हुए उन पर 10 साल की पाबंदी लगाई थी.

ट्रिब्यूनल ने 10 साल के लिए नासिर जमशेद पर किसी भी फॉर्मेट में किसी भी स्तर पर क्रिकेट खेलने पर पबंदी तो लगाई ही है साथ ही भविष्य में पाकिस्तान में क्रिकेट से जुड़े हुए किसी भी एडमिनिस्ट्रेटिव पद के लिए भी उन्हें आजीवन अयोग्य घोषित कर दिया था. ट्रिब्यूनल ने 2016-17 की सीजन में हुए इस स्कैंडल के लिए नासिर जमशेद को मुख्य साजिशकर्ता मानते हुए कहा था कि उन्होंने ही स्पॉट फिक्सिंग के लिए बाकी क्रिकेटरों को तैयार किया था. इस मामले में गिरफ्तार होने के बाद जमशेद जमानत पर छूट कर इंग्लैंड में रहने लगे थे.

सलामी बल्लेबाज रहे नासिर जमशेद ने पाकिस्तान के लिए दो टेस्ट मैचों के अलावा 48 वनडे और 18 टी 20 में भी नुमाइंदगी की थी. वनडे मुकाबलों में उनका प्रदर्शन ठीक-ठाक माना जाता है. उन्होंने 31.51 की औसत से 1418 रन भी बनाए. पीएसएल में स्पॉट फिक्सिंग के मामले में पंचाट ने जमशेद के अलावा शारजील खान, खालिद लतीफ, मोहम्मद इरफान और मोहम्मद नवाज को अलग-अलग सजा सुनाई.

एजेंसी इनपुट के साथ

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi