S M L

टेस्ट क्रिकेट में टॉस के बनाए रखने के पक्ष में हैं सौरव गांगुली

आईसीसी की क्रिकेट कमेटी अगले कप्तान टॉस के भविष्य पर कर सकती है चर्चा

Updated On: May 22, 2018 04:16 PM IST

FP Staff

0
टेस्ट क्रिकेट में टॉस के बनाए रखने के पक्ष में हैं सौरव गांगुली

‘टेस्ट क्रिकेट से टॉस को हटाने को लेकर चर्चा अब जोर पकड़ती जा रही है. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का मानना है कि वह मैच से टॉस को हटाने के पक्ष में नहीं है.इस मुद्दे पर आईसीसी की क्रिकेट समिति अगले सप्ताह मुंबई में होने वाली बैठक में चर्चा करेगी

गांगुली ने ईडन गार्डंस में पत्रकारों से कहा, ‘यह देखना बाकी है कि इसे लागू किया जाता है या नहीं. निजी तौर पर मैं टॉस हटाने के पक्ष में नहीं हूं.

सिक्के से टॉस करने की परंपरा 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच से चली आ रही है. टॉस जीतने वाली टीम यह फैसला करती है कि उसे पहले बल्लेबाजी करनी है या गेंदबाजी. जिसमें घरेलू टीम का कप्तान सिक्के को उछालता है जबकि दूसरी टीम का कप्तान अपनी पसंद के बारे में बोलता है.

हाल के दिनों में हालांकि इसकी आलोचना हुई है क्योंकि टास जीतने पर घरेलू टीम को काफी फायदा होते देखा गया है.

गांगुली ने कहा, ‘अगर घरेलू टीम टॉस हार जाती है तो उसे फायदा नहीं मिलता है.’ वहीं पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद ने टॉस को हटाने का समर्थन किया है. उनका मानना है कि इस फैसले के लागू होने के बाद घरेलू टीमें बेहतर विकेट तैयार करके अपने खेल की दम पर मुकाबले जीतने की कोशिश करेंगी विकेट की दम पर नहीं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi