S M L

पूर्व क्रिकेटर सबा करीम को बीसीसीआई ने दी नई जिम्मेदारी

एक जनवरी, 2018 से बीसीसीआई के नए जनरल मैनेजर के तौर पर कार्यभार संभालेंगे सबा करीम

FP Staff Updated On: Dec 23, 2017 04:11 PM IST

0
पूर्व क्रिकेटर सबा करीम को बीसीसीआई ने दी नई जिम्मेदारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सबा करीम को अपना जनरल मैनेजर ऑपरेशंस नियुक्त किया. बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा कि करीम को कुछ बड़ी जिम्मेदारियां निभानी होंगी, जिसमें क्रिकेट विभाग को रणनीतिक दिशा देना, परिचालन योजना को लागू करना, बजट बनाना, मैच खेलने के नियमों के अनुसार स्थलों के मानकों तथा घरेलू कार्यक्रम के प्रशासन की निगरानी और निर्धारण करना होगा.

सबा करीम एक जनवरी से अपना पद संभालेंगे और वह बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी को रिपोर्ट करेंगे. राहुल जौहरी ने पूर्व भारतीय विकेटकीपर का बीसीसीआई में शामिल होने पर स्वागत किया है.

50 वर्षीय सबा करीम के पास घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का लंबा अनुभव है.  घरेलू क्रिकेट में उन्होंने बंगाल और झारखंड का प्रतिनिधित्व किया था. उनका करियर 18 साल चला था. इस दौरान उन्होंने 120 प्रथम श्रेणी मैच और 124 लिस्ट ए मैच खेले थे. वह 2012 में ईस्ट जोन से नेशनल सेलेक्शन कमेटी में नियुक्त किया गया. अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद वह कमेंटेटर बन गए.

2000 में एशिया कप के दौरान सबा करीम विकेट के पीछे थे, जब लेग स्पिनर अनिल कुंबले की एक गेंद बांग्लादेशी बल्लेबाज हबीबुल बशर के पैड से टकराती हुई करीम की आंख में जा लगी. सबा करीम को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन चोट इतनी गंभीर थी कि कई महीनों बाद भी करीम को देखने में तकलीफ़ होती थी. लिहाजा इस भारतीय विकेटकीपर को भी समय से पहले अलविदा कहना पड़ गया. करीम ने एक टेस्ट और 34 वनडे मैच खेले.

सबा करीम को यह पद एमवी श्रीधर के स्थान पर मिला. श्रीधर के ऊपर कुछ आरोप लगे जिसके बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था और निर्दोष होकर लौटने के लिए कहा था. 30 सितंबर को उन्हें पद से कार्यमुक्त कर दिया गया था, लेकिन कुछ ही दिन बाद उनकी दिल का दौरा पड़ने से असामयिक मौत हो गई. तब से यह पद खाली था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi