S M L

कपिल देव ने जगमोहन डालमिया से की विराट कोहली की तुलना

कोहली ने भारतीय क्रिकेट में फिटनेस के मायने बदल दिए हैं- कपिल देव

Updated On: Nov 15, 2017 08:54 AM IST

Bhasha

0
कपिल देव ने जगमोहन डालमिया से की  विराट कोहली की तुलना

भारत की पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली की तुलना में पूर्व बोर्ड अध्यक्ष जगमोहन डालमिया से की और उन्हें मैदान के अंदर और बाहर का नायक बताया.

कपिल ने कहा, ‘हम आपकी (कोहली) तरफ देखते हैं. आप नायक हैं ठीक वैसे ही जैसे (मैदान से बाहर) डालमिया थे. आप चीजें बदल सकते हो और आपने फिटनेस के मामले में ऐसा किया जिस पर हम सभी को गर्व है. ’ उन्होंने कहा, ‘प्रत्येक कप्तान कुछ नया करता और आप फिटनेस के स्तर को नये स्तर पर ले गये हो. हम क्रिकेटर होने के नाते कह सकते हैं कि अच्छा कार्य करते रहो. आपके पास खुद पर भरोसा करने की योग्यता है. आप सर्वश्रेष्ठ हासिल कर सकते हो. ’ कपिल देव पहले जगमोहन डालमिया वार्षिक सम्मेलन में श्रीलंका क्रिकेट के अध्यक्ष तिलंगा सुमतिपाला के साथ लेक्चर दे रहे थे. इस कार्यक्रम में भारत और श्रीलंका की टीमों के तथा पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने भी हिस्सा लिया.

कपिल ने कहा, ‘हमारे पास दो तरह के नायक हैं. एक मैदान के अंदर और दूसरे मैदान के बाहर. अगर आज क्रिकेटर सुखी हैं तो यह डालमिया के कारण संभव हो पाया. उनके बिना हमें संघर्ष करना पड़ता. ’ कपिल ने पिछले 50 वर्षों में डालिमया को सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट प्रशासक करार देते हुए कहा, ‘पहले हम कहा करते थे कि क्या हमें आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसा वेतन मिलेगा. अब यह सब कुछ बदल गया है और वे कह रहे हैं कि क्या हमें भारत जैसा वेतन मिल सकता है. यह बदलाव डालमिया के कारण आया. ’ व्यवसायी डालमिया ने 1987 और 1996 विश्व कप की मेजबानी भारतीय उपमहाद्वीप को दिलाने में अहम भूमिका निभायी थी. उनका 20 सितंबर 2015 को निधन हो गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi