S M L

क्या विराट कोहली और विव रिचर्ड्स को भी पीछे छोड़ देंगे फखर जमां!

रविवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ 20 रन बनाते ही फखर का नाम दर्ज हो जाएगा यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

FP Staff Updated On: Jul 21, 2018 03:41 PM IST

0
क्या विराट कोहली और विव रिचर्ड्स को भी पीछे छोड़ देंगे फखर जमां!

जिम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक जड़कर पाकिस्कान के बल्लेबाज फखर जमां क्रिकेट में रिकॉर्ड्स के बहीखातों उलटफेर तो कर ही दिया है साथ ही अब वह एक ऐसे मुकाम पर हैं जहां से वह भारत के कप्तान विराट कोहली और वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचर्ड्स को भी चुनौती देते दिख रहे हैं. हालांकि कोहली और रिचर्ड्स ने बल्लेबाजी की दुनिया में जो मुकाम हासिल किया है उसकी बराबरी करने से तो फखर जमां काफी दूर हैं लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा है जो फखर जमां रविवार को अपने नाम करके इन दोनों बल्लेबोजों को पीछे छोड़ सकते हैं.

दरअसल फखर जमां अपने वनडे करियर में अब तक 17 पारियों में 980 रन बना चुके हैं. फखर अपने वनडे करियर के 1000 रन के आंकड़े से बस 20 रन दूर हैं. अगर रविवार को होने वाले मुकाबले में वह जिम्बाब्वे के खिलाफ 20 रन बना लेते हैं तो वह वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे.

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड विवयन रिचर्ड्स के नाम है जिन्होंने 20 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था. भारत के कप्तान कोहली ने  2008 में 24 पारियों में 1000 रन का आंकड़ा पार किया था. यानी फखर जमां अगली दो परियों में भी 20 रन बनाने में कामयाब रहते हैं तो वह इन दोनों बल्लेबाजों को पीछे छोड़ देंगे.

शुक्रवार में बुलावायो में 210 रन की नाबाद पारी खेल कर फखर ने कई रिकॉर्ड्स को फिर से लिख दिया है. वह पाकिस्तान के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज बने हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा हो. इस मैच में इनाम उल हक के साथ मिलकर फखर ने पहले विकेट के लिए 304 रन बनाए जो अब एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi