S M L

क्या है विराट की ब्रैडमैन जैसी पारियों का राज

विराट ने साल 2016 में बनाया रनों का पहाड़

Updated On: Dec 11, 2016 01:15 PM IST

Lakshya Sharma

0
क्या है विराट की ब्रैडमैन जैसी पारियों का राज

भारत के टेस्ट कप्तान और रन मशीन विराट कोहली ने मुंबई टेस्ट में दोहरा शतक लगाकर बता दिया है कि वह अच्छे से महान बल्लेबाज बनने की और बढ़ चुके हैं. विराट ने जिस तरह से साल 2016 में बल्लेबाजी की है, वह उनकी काबिलियत को दिखाता है. उन्होंने इस साल ब्रैडमैन की तरह बल्लेबाजी की है. एक के बाद एक उनके तीन दोहरे शतक हैं. पहला दोहरा शतक उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ वेस्ट इंडीज में लगाया था. दूसरा न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में. और अब तीसरा इंग्लैंड के खिलाफ.  सिर्फ पांच बल्लेबाज हैं, जिन्होंने साल में तीन या ज्यादा दोहरे शतक जमाए हैं. विराट उस लिस्ट का हिस्सा हो गए हैं. इस लिस्ट में वो डॉन ब्रैडमैन, रिकी पॉटिंग और ब्रेंडन मैक्कलम के साथ हैं. उनसे आगे सिर्फ माइकल क्लार्क हैं, जिनके चार दोहरे शतक हैं.

आखिर उनकी इस तरह की पारी का राज क्या है. विराट ने कुछ समय पहले एक कार्यक्रम में बताया था कि फिटनेस के लिए उन्होंने जो काम किया है, वो उन्हें मैदान पर मदद कर रहा है. उन्होंने पिछले काफी समय से अपने पसंदीदा व्यंजन पूरी तरह छोड़ दिए हैं. भुने चने, बादाम जैसी चीजें उनकी डाइट का हिस्सा हुई हैं. विराट ने मानसिक व्यायाम पर भी खासा ध्यान दिया है, जो उनकी निरंतरता के लिए एक जरूरी हथियार बन गया है. टैलेंट उनमें हमेशा से था ही. असल ये हुआ कि फॉर्मेट कोई भी हो, विरोधी टीम कोई भी हो, लेकिन कोहली का विराट प्रदर्शन हर टीम के खिलाफ जारी रहा. साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुआ रनों का कारवां अभी तक बदस्तूर जारी है. इस साल विराट ने हर फॉर्मेट को मिलाकर 52 मैच खेले है. जिनमें उनके नाम करीब 3500 रन है. पूरे साल वह करीब 87 की औसत से रन बनाते रहे. इस साल उन्होंने 11 शतक और 20 अर्धशतक भी लगाए.

Mumbai: India captain Virat Kohli on the third day of the fourth Test match against England in Mumbai on Saturday. PTI Photo by Santosh Hirlekar(PTI12_10_2016_000211B)

विराट कोहली ने इस साल खेले गए 11 टेस्ट में करीब 1200 रन बनाए है. इस दौरान टेस्ट में उनकी औसत 80 के करीब रही. 2016 में उन्होंने 4 शतक और 2 अर्धशतक भी लगाए. 4 शतक में से 3 में उन्होंने 200 का स्कोर भी पार किया. वनडे की बात करें तो उनका कोई जवाब नहीं, कई सालों से विराट का बल्ला वनडे में कमाल कर रहा है. इस साल भी उन्होंने 10 वनडे में 92 से ज्यादा की औसत से 739 रन बनाए है. 10 वनडे में उनके नाम 3 शतक और 4 अर्धशतक शामिल है. वहीं टी20 में भी उनका बल्ला खूब गरजा. इंटरनेशनल क्रिकेट हो या आईपीएल, कोहली ने हर जगह रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया. अगर इंटरनेशनल टी20 मैचों की बात करे,तो कोहली ने इस साल 16 मैचों में 106 की जबरदस्त औसत से 641 रन बनाए. 16 मैचों के दौरान उनकी स्ट्राइक रेट भी 140 से ज्यादा की रही. भारत में हुई वर्ल्ड टी 20 कप में कोहली को प्रदर्शन कौन भूल सकता है. पूरे टूर्नामेंट में अकेले भारत की तरफ से रनों का पहाड़ खड़ा करते रहे. आईपीएल में भी उन्होंने रनों की झड़ी लगाई. आईपीएल के पिछले 7 सीजन में कोहली के नाम एक भी शतक नहीं था, लेकिन 2016 में उन्होंने इसकी सारी कसर पूरी करते हुए इस सीजन 4 शतक लगा दिए. इस साल कोहली ने आईपीएल में खेले गए 16 मैचों में 973 रन बनाए. 16 मैचों में उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतक भी लगाए. अब विराट के लिए 2016 तो स्वर्णिम साल रहा है, लेकिन उनके फैंस को उम्मीद है कि वह पूरे करियर के दौरान ऐसी ही बल्लेबाजी करते रहेंगे

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi