S M L

दिल थाम कर बैठिए, क्रिकेट की दुनिया में आने वाला है मैच फिक्सिंग का नया भूचाल!

जल्द ही होने वाला है मैच फिक्सिंग के अपराधियों की नई चाल का खुलासा, आईसीसी ने भी शुरू कर दी हैं जांच

Updated On: May 26, 2018 01:49 PM IST

FP Staff

0
दिल थाम कर बैठिए, क्रिकेट की दुनिया में आने वाला है मैच फिक्सिंग का नया भूचाल!

क्रिकेट के खेल को कलंकित करने वाले मैच फिक्सिंग के तमाम वाकियों में क्रिकेटरों के अपने ईमान को बेचने के तमाम वाकिए तो अब तक सामने आए हैं लेकिन अब फिक्सर्स की एक ऐसी चाल का खुलासा होने वाला है जो क्रिकेट प्रेमियों के होश उड़ा सकती है. खबर है कि इंटरनेशनल न्यूज चैनल अल जजीरा जल्द ही एक ऐसी डॉक्युमेंट्री का प्रसारण करने वाला है जिसमें खुलासा होगा कि कैसे फिक्सर्स किसी भी मुकाबले में अपने मनमाफिक नतीजे के लिए ग्राउंड्समेन को रिश्वत देकर पिच के साथ छेड़-छाड़ करवा देते हैं.

 अल जजीरा की खबर के मुताबिक दो साल पहले श्रीलंका के मैदान गॉल में मेजबान टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया टेस्ट इसी तरह से फिक्स किया गया था. 2016 में खेला गया यह मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की टीम महज ढाई दिन में ही 229 रन से हार गई थी. दोनों पारियों में 18 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्पिन गेंदबाजों का शिकार बने थे और दोनों ही पारियों में ऑस्ट्रेलिया 85 रन का स्कोर भी पार नहीं कर सका था.

खबर के मुताबिक अल जजीरा के स्टिंग ऑपरेशन में बताया गया है कि फिक्सर्स ने इस मैच की पिच को फिक्स करने के लिए पिच क्यूरेटर को 37,000 डॉलर की रिश्वत दी थी.

ये है इंडिया कनेक्शन

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले साल जुलाई में गॉल में खेला गया भारत श्रीलंका का टेस्ट  मुकाबला भी इसी तरह पिच से छेड़छाड़ करके फिक्स किया गया था. इस मुकाबले में भारत को 304 रन से बड़ी जीत हासिल हुई थी. स्टिंग ऑपरेशन में जिन लोगों की इसमें संलिप्तता की बात कही गई है उनमें मुंबई का एक बुकी भी शामिल है,

इसी स्टिंग ऑपरेशन में यह खुलासा हुआ है कि बुकीज ने इसी तर्ज पर गॉल में होने वाले इंग्लैंड श्रीलंका के मुकाबले को भी फिक्स करने की प्लीनिंग बनाई हुई है. इस स्टिंग ऑपरेशन में गॉल क्रिकेट स्टेडियम के असिस्टेंट मैनेजर तरंगा इडिका को कहते हुए दिखाया गया है कि वह किसी भी बल्लेबाज या गेंदबाज के मुताबिक पिच को फिक्स कर सकते हैं

आईसीसी को भी इस पूरे मसले की जानकारी है और उसकी एंटी करप्शन यूनिट इसकी जांच कर रही है. वहीं इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने इस मसले पर एक बयान जारी करके कहा है वह इस पर पूरी नजर रख रहा है. माना जा रहा है कि अगर इल जजीरा की रिपोर्ट में गंभीर खुलासे होते हैं तो फिर इसी साल अक्टूबर में होने वाला इंग्लैंड की टीम का श्रीलंका दौरा भी खतरे में पड़ सकता है.

इस रिपोर्ट का प्रसारण रविवार को किा जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi