S M L

इंग्लैंड ने एशेज में मिली हार का बदला चुकाया, ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज जीती

ऐसा पहली बार हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया ने घर में पहले तीन वनडे मैचों में हार झेली हो

Updated On: Jan 21, 2018 05:57 PM IST

FP Staff

0
इंग्लैंड ने एशेज में मिली हार का बदला चुकाया, ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज जीती

इंग्लैंड एशेज में मिली 0-4 से हार का बदला कुछ हद तक चुकता करने में सफल रहा. इंग्लैंड ने जोस बटलर के शतक और क्रिस वोक्स के ऑलराउंड खेल के दम पर तीसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में रविवार को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया को 16 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बनाई. ऐसा पहली बार हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया ने घर में पहले तीन वनडे मैचों में हार झेली हो.

ऑस्ट्रेलिया के पास सीरीज में बने रहने का यह आखिरी मौका था और वह एशेज के बाद पहली बार अपने सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी आक्रमण मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस के साथ उतरा था, लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 302 रन बनाने में सफल रहा. इंग्लैंड ने 60वीं बार पारी में 300 या इससे अधिक का स्कोर बनाया और उसे यहां तक पहुंचाने का श्रेय बटलर (नाबाद 100) और वोक्स (नाबाद 53) को जाता है.

इन दोनों ने तब जिम्मेदारी संभाली जबकि टीम छह विकेट पर 189 के स्कोर पर संघर्ष कर रही थी. बटलर और वोक्स ने 12 से भी कम ओवर में 113 रन की अटूट साझेदारी की. मेजबान टीम 303 रनों का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई और पूरे 50 ओवर खेलने के बाद छह विकेट खोकर 286 रन ही बना सकी. वोक्स ने 57 रन देकर दो विकेट लिए. उनके अलावा मार्क वुड और आदिल राशिद ने भी दो-दो विकेट हासिल किए.

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच ने अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखी. पहले दो मैचों में शतक जड़ने वाले फिंच ने 62 रन बनाए, जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 56, मिचेल मार्श ने 55 और कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 45 रन का योगदान दिया, लेकिन आखिरी पांच ओवरों में इंग्लैंड के धूमधड़ाके ने मैच में अंतर पैदा कर दिया. बटलर और वोक्स ने आखिरी पांच ओवर में इंग्लैंड के लिए 66 रन जोड़े.

बटलर ने पारी की आखिरी गेंद पर अपना शतक पूरा किया. उन्होंने 83 गेंदे खेलीं तथा छह चौके और चार छक्के लगाए. वोक्स की 36 गेंदों की पारी में पांच चौके ओर दो छक्के शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी पांच ओवरों में 44 रन बनाए. इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के लचर क्षेत्ररक्षण का भी फायदा मिला जिसके खिलाड़ियों ने चार कैच टपकाए और दो रन आउट के मौके भी गंवाए. इन दोनों टीमों के बीच चौथा वनडे मैच 26 जनवरी को एडिलेड में खेला जाएगा.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi