S M L

24 वर्ष बाद बॉर्डर का टूटा रिकॉर्ड, कुक ने रचा नया कीर्तिमान

बॉर्डर के नाम 1979 से 1994 तक अपने देश की तरफ से लगातार 153 टेस्‍ट मैच खेलने का रिकॉर्ड था

Updated On: Jun 01, 2018 05:41 PM IST

FP Staff

0
24 वर्ष बाद बॉर्डर का टूटा रिकॉर्ड, कुक ने रचा नया कीर्तिमान

इंग्‍लैंड के सलामी बल्‍लेबाज एलिस्‍टेयर कुक ने शुक्रवार को पाकिस्‍तान के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में उतरने के साथ ही एक नया विश्‍व रिकॉर्ड भी बना दिया है. कुक का यह लगातार 154वां टेस्‍ट है और इसी के साथ लगातार 154 टेस्‍ट मैच खेलने के मामले में उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान एलन बॉर्डर को पीछे छोड़ दिया है. बॉर्डर के नाम 1979 से 1994 तक अपने देश की तरफ से लगातार 153 टेस्‍ट मैच खेलने का रिकॉर्ड था, जिसे कुक ने तोड़ दिया.

कुक ने 2006 में भारत के खिलाफ नागपुर में एक से पांच मार्च तक खेले गए टेस्‍ट मैच से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था और उस टेस्‍ट मैच में कुक ने शानदार शतक जड़ा था. हालांकि बीमार होने के कारण कुक सीरीज का आखिरी टेस्‍ट मैच नहीं खेल पाए थे. इसके बाद कुक ने इंग्‍लैंड की ओर से सभी टेस्‍ट मैच खेले हैं. उनके नाम पर हेडिंग्ले टेस्ट शुरू होने से पहले तक 155 मैचों में 12099 रन दर्ज थे, जिसमें 32 शतक भी शामिल हैं. बॉर्डर ने जब अपना 153वां टेस्ट मैच खेला था, तब वह 38 साल के थे जबकि कुक अभी 33 साल के हैं. लार्ड्स टेस्ट मैच में कुक ने पहली पारी में 70 रन बनाए, लेकिन दूसरी पारी में वह केवल एक रन बनाकर आउट हो गए थे. पाकिस्तान ने यह टेस्ट नौ विकेट से जीतकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई.

  मार्क वॉ तीसरे नंबर पर

लगातार टेस्ट मैच खेलने के रिकॉर्ड  के मामले में कुक और बॉर्डर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के मार्क वॉ (107), भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर (106) और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकलम (101) का नंबर आता है. मैकलम अपने करियर में पदार्पण के बाद संन्यास लेने तक कभी किसी भी टेस्ट मैच से बाहर नहीं रहे. इसी तरह से एडम गिलक्रिस्ट ने भी अपने पदार्पण के बाद लगातार 96 टेस्ट मैच खेलकर क्रिकेट के इस प्रारूप को अलविदा कहा था.हाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले एबी डिविलियर्स ने पदार्पण के बाद लगातार 98 टेस्ट मैच खेले, लेकिन बेटे के जन्म के कारण इसके बाद वह एक टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे. उन्होंने कुल 114 टेस्ट मैच खेले.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi