S M L

लॉर्ड्स में ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन

एंडरसन ने अब तक इस मैदान पर 22 मैचों की 43 पारियों में गेंदबाजी करते हुए झटके हैं 94 विकेट, शतक पूरा करने से सिर्फ छह कदम दूर

FP Staff Updated On: Aug 08, 2018 06:38 PM IST

0
लॉर्ड्स में ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन

पहला मैच हारने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार से लॉर्ड्स पर शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के सामने होगी तो उसकी कोशिश अपने बल्लेबाजों के जिम्मेदाराना प्रदर्शन के दम पर जीत की राह पर लौटने की होगी. कप्तान विराट कोहली को अगर बर्मिंघम में बाकी बल्लेबाजों से सहयोग मिला होता तो हालात दीगर होते. दुनिया की नंबर एक टीम बढ़त लेने के करीब पहुंची थी, लेकिन 31 रन से चूक गई. टीम इंडिया का लक्ष्य इस मैच के साथ सीरीज में वापसी का होगा. लेकिन इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का लॉर्ड्स पर शानदार रिकॉर्ड रहा है और इस मैच के साथ वह एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

लॉर्ड्स पर एंडरसन के नाम हैं सबसे ज्यादा विकेट

टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज एंडरसन ने लॉर्ड्स में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं. इस मैदान पर 1884 से टेस्ट क्रिकेट खेला जा रहा है और इन सालों में एंडरसन से ज्यादा किसी भी गेंदबाज ने कहर नहीं बरपाया है. अब एंडरसन इस मैदान पर 100 विकेट झटकने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बनने के बेहद करीब हैं. एंडरसन ने अब तक इस मैदान पर 22 मैचों की 43 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 94 विकेट झटके हैं. इस दौरान उन्होंने पांच बार पांच विकेट झटकने के साथ एक मैच में 73 रन देकर नौ विकेट भी झटके हैं. इस मामले में जेम्स एंडरसन के बाद उनके जोड़ीदार स्टुअर्ट ब्रॉड हैं. ब्रॉड ने अब तक 20 मैचों में 78 विकेट झटके हैं.

पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उनके नाम 139 टेस्ट में 544 विकेट हैं. वह चौथे नंबर पर काबिज ग्लेन मैकग्रा (563) से सिर्फ 19 विकेट पीछे हैं. अगर वह आने वाले दिनों में मैकग्रा को पीछे छोड़ने में कामयाब हो जाते हैं तो वह दुनिया के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन जाएंगे.

लॉर्ड्स पर भारत को मिली हैं दो जीत

टीम इंडिया ने क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर 1932 में पहला टेस्ट मैच खेला था. अब तक टीम इंडिया यहां 17 मैच खेल चुकी है. जिसमें उसे सिर्फ दो मैच में ही जीत नसीब हुई है. वहीं 11 मैचों में इंग्लैंड को जीत मिली है और चार मैच ड्रॉ रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi