S M L

इंग्लैंड में होने वाले इस टूर्नामेंट में एक टीम में होंगे 12 खिलाड़ी, कर सकेंगे सब्सिट्यूशन

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के द्वारा कराया जा रहा 100 गेंदों के टूर्नामेंट में हर टीम को 12 खिलाड़ी चुनने की आजादी होगी

Updated On: Jul 24, 2018 02:37 PM IST

FP Staff

0
इंग्लैंड में होने वाले इस टूर्नामेंट में एक टीम में होंगे 12 खिलाड़ी, कर सकेंगे सब्सिट्यूशन

पहली बार 100 गेंदों के टूर्नामेंट कराने जा रही इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड टूर्नामेंट में अब एक और नया प्रयोग करने के बारे में विचार कर रही है. यह प्रयोग वैसे तो पहले इस्तेमाल किया गया तो यह फ्लॉप रहा था, लेकिन इस लीग में जहां सबकुछ नियमों से अलग किया जा रहा है वहां उम्मीद की जी रही है कि शायद ये हिट हो जाए. टेलीग्राफ में छपी खबर के मुताबिक इस टूर्नामेंट में हर टीम को 12 खिलाड़ी चुनने की आजादी होगी.

इसीबी का यह प्रयोग आईसीसी के 'सुपर सब' के तर्ज पर किया जाएगा जिसका प्रयोग साल 2005 में वनडे मैचों में किया गया था. सुपर सब के मुताबिक आप मैच के दौरान टीम में एक सब्सिटियूशन कर सकते हैं. आईसीसी को उम्मीद थी कि यह प्रयोग हिट रहेगा लेकिन 10 महीने बाद ही कोच, खिलाड़ियों और कप्तानों से मिले फीडबैक के बाद इसे 2006 में वापस ले लिया गया था.

इस लीग में पहले ही कई प्रयोग किए जा चुके हैं. टूर्नामेंट में हर ओवर छह की जगह पांच गेदों के होगा. इस नियम को एमसीसी ने भी मंजूरी दे दी थी. इसके बाद ही इस नए नियम पर विचार किया जा रहा है. सुपर सब का यह नियम बेसबॉल से लिया गया था, जहां एक पिचर को हिटर की जिम्मेदारी निभाने की जरूरत नहीं पड़ती. इसी तरह क्रिकेट में भी इसका प्रयोग किया जो फ्लॉप रहा. हालांकि इस लीग के नए नियमों ने जरूर लोगों के बीच इसे लेकर उत्सुकता बढ़ा दी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi