S M L

ग्रैबिएल पर लगा चार मैचों का बैन क्‍या सही है? गेंदबाज ने बताई पूरी घटना

जो रूट पर कमेंट करने के कारण ग्रैबिएल पर आईसीसी ने चार वनडे मैचों का प्रतिबंध लगा दिया है

Updated On: Feb 14, 2019 04:59 PM IST

Kiran Singh

0
ग्रैबिएल पर लगा चार मैचों का बैन क्‍या सही है? गेंदबाज ने बताई पूरी घटना

वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज शेनॉन ग्रैबिएल पर आईसीसी ने चार वनडे मैचों के लिए प्रतिबंध लगा दिया है. कारण इंग्लिश कप्‍तान जो रूट के खिलाफ स्‍लेजिंग करना. खेल मैदान पर स्‍लेजिंग जरूर एक अपराध है, लेकिन क्‍या हल्‍की फुल्‍की बातचीत भी स्‍लेजिंग की श्रेणी में आती है, जब दोनों ही खिलाड़ियों ने एक दूसरे का विरोध ना किया हो. खैर ग्रैबिएल पर जो रूट के खिलाफ स्‍लेजिंग करने के लिए चार मैचों का प्रतिबंध लगा दिया.

इसके बाद ग्रैबिएल ने अपना बयान दिया, जिसमें उन्‍होंने रूट के साथ हुई अपनी पूरी बातचीत का खुलासा किया. उन्‍होंने माफी भी मांगी, लेकिन इसके बावजूद वह सजा से बच नहीं पाए. सजा भी कोई छोटी नहीं, बल्कि चार मैचों की. अब जरा ग्रैबिएल और जो रूट के बीच हुई बातचीत को यहां पढ़िए. एक सवाल जरूर उठता है कि क्‍या क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में मैदान पर क्‍या सभी खिलाड़ी मुंह पर टेप चिपकाकर खेल को बोझ बनाते रहे या फिर दोनों टीमों के बीच ऐसी हल्‍की नोक झोंक चलती रहनी चाहिए. सवाल ये भी है कि क्या हल्‍की फुल्‍की नोंक झोंक के बाद माफी मांगने के बावजूद क्‍या इतने मैचों का बैन लगाने का फैसला था.

ग्रैबिएल ने लिखा, 'बैन लगने के बाद शुभचिंतक और दोस्‍त मेरा साथ देने और पूरा मामला जानने के लिए मेरे पास आए. उस समय मैदान पर दबाव का माहौल था और जब मैं गेंदबाजी करने के लिए तैयार हो रहा था तो इंग्लिश कप्‍तान रूट ने मुझे घूरकर देखा. टेस्‍ट क्रिकेटर के लिए शायद यह आमतौर पर मनोवैज्ञानिक रणनीति होती है. मैंने रूट को कहा कि आप मेरी तरफ देखकर क्यों मुस्‍कुरा रहे हो? क्‍या आपको लड़के पसंद हैं?

इसके जवाब में रूट ने कहा कि इसे अपमान के रूप में उपयोग न करें. समलैंगिक होने में कुछ भी गलत नहीं है. इस पर मैंने जवाब दिया कि मुझे इससे कोई परेशानी नहीं हैं, लेकिन आपको मेरी ओर घूरना बंद करना चाहिए. इस मामले के बाद वेस्‍टइंडीज टीम के मैनेजर की सलाह के बाद मैंने अपनी गलती मानते हुए साइन भी कर दिए, लेकिन सुनवाई की कोई जरूरत नहीं थी और आईसीसी के डिमेरिट अंक के कारण मुझे चार मैचों का निलंबन झेलना चाहिए. हम दोनों ने इसके बारे में बात भी की और ऐसी कोई भी भावना हमारे बीच में नहीं थी.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi