S M L

टीम इंडिया की दिवाली इस बार घरवाली, वैसे मैदान पर हमेशा धमाकेदार रही है बाहरवाली

पिछली दस दिवाली के दौरान टीम इंडिया ने 2007 को छोड़ कर हर बार मैदान पर धमाका किया है

Jasvinder Sidhu Jasvinder Sidhu Updated On: Oct 17, 2017 02:03 PM IST

0
टीम इंडिया की दिवाली इस बार घरवाली, वैसे मैदान पर हमेशा धमाकेदार रही है बाहरवाली

भारत में दिवाली पर हर कोई अपने परिवार के साथ रहना चाहता है. ऐसा होना भी चाहिए. लेकिन टीम इंडिया के साथ ऐसा नहीं है. पिछले दस सालों में 2009 और 2014 के बाद यह पहली बार होगा जब टीम के सभी खिलाड़ी दिवाली पर अपने घर पर होंगे. इस दौरान मौका सिर्फ उन खिलाड़ियों को ही मिला जिनके शहर में मैच होना था.

हालांकि इस बार भी यह त्योहार मनाने के अगले दिन ही टीम को मुंबई के लिए रवाना होना है, क्योंकि 22 अक्टूबर से न्यूजीलैंड के साथ तीन वनडे और दो टी-20 मैचों की सीरीज शुरू होने वाली है. इसकी शुरुआत 22 अक्टूबर को खेले जाने वाले पहले वनडे से होगी.

पिछले दस साल में दिवाली पर मैचों में बने हैं रिकॉर्ड

वैसे पिछली दस दिवाली के दौरान टीम इंडिया के खेल को देखें तो उसने 2007 को छोड़ कर हर बार मैदान पर धमाका ही किया है. दिवाली के एक दिन पहले 8 नवंबर को मोहाली में सचिन पाकिस्तान के खिलाफ एक रन से शतक बनाने से चूक गए थे और पाकिस्तान वो मैच जीता था.

2008 में दिवाली के ठीक एक दिन बाद 29 अक्टूबर को दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच शुरू हुआ और गौतम गंभीर ने पहली पारी में 206 रन ठोक दिए. वैसे वह मैच ड्रॉ रहा था.

2010 में अहमदाबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच दिवाली से ठीक एक दिन पहले चार नवंबर को शुरू हुआ. उस ड्रॉ मैच की पहली पारी में वीरेंद्र सहवाग ने 111 गेंदों पर 17 चौकों से साथ अपना शतक पूरा किया था. और अगले दिन यानि दिवाली को हरभजन सिंह ने भी बल्ले से पटाखे फोड़ते हुए 58 गेंदों पर दो छक्कों के साथ 50 रन बनाए.

2011 की दिवाली 26 अक्टूबर को थी और एक दिन पहले टीम कोलकाता में इडन गार्डेंस में इंग्लैंड के खिलाफ फ्लड लाइट में वनडे खेल रही थी. धोनी के धमाकेदार 75 रन की बदौलत टीम ने देश को दिवाली पर जीत का तोहफा दिया था.

dhoni

2012 में 13 नवंबर को दिवाली के दिन भारतीय खिलाड़ी अहमदाबाद में कैंप में थे, क्योंकि 15 से इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच शुरू होना था. वैसे भारत वह मैच 9 विकेट से जीता था. पहली पारी में सहवाग के 117 रन थे और पुजारा 206 रन बनाने के बाद ड्रेसिंग रूम में लौटे थे.

2013 की दिवाली के ठीक एक दिन पहले दो नवंबर को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में रोहित शर्मा ने 12 चौकों और 16 छक्कों के साथ 209 रन मार कर मैदान पर धमाका कर दिया. भारत  वो मैच 57 रन से  जीता.

2015 में दिवाली 11 नवंबर की थी और भारत साउथ अफ्रीका के साथ घर पर टेस्ट सीरीज खेल रहा था और सभी खिलाड़ी नवंबर से लेकर दिसंबर तक घर से बाहर थे. पहला मैच मोहाली में 5 नवंबर को शुरू हुआ और दूसरा मैच 14 नवंबर को बेंगलुरु में शुरू हुआ.

पिछले साल दिवाली से ठीक एक दिन पहले विशाखापत्तनम में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली बेलगाम बल्ला चला रहे थे. रोहित के 70 और कोहली  के 65 रन की बदौलत भारत ने यह मैच जीता.

इस साल भी टीम को दिवाली के तीन बाद ही न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे खेलना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi