S M L

आखिरी बार 'कप्तान धोनी' को देखना है तो मौका मत चूकिए

भारत ए और इंग्लैंड के बीच वॉर्म अप मैच मंगलवार को मुंबई में

Updated On: Jan 09, 2017 04:10 PM IST

FP Staff

0
आखिरी बार 'कप्तान धोनी' को देखना है तो मौका मत चूकिए

आखिरी बार धोनी की कप्तानी देखनी है, तो मौका मत चूकिएगा. नजरें मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम की तरफ होनी चाहिए, जहां धोनी कप्तान के तौर पर आखिरी बार किसी इंटरनेशनल टीम के खिलाफ उतरने वाले हैं. भारत ए और इंग्लैंड के बीच वॉर्म-अप मैच होना है, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल है. कप्तान और विकेट कीपर के तौर पर.

चंद रोज पहले ही धोनी ने खेल के सभी फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था. टेस्ट से वह संन्यास ले ही चुके हैं. वनडे और टीम 20 में कप्तानी न करने का फैसला उन्होंने किया है. उम्मीद की जा रही थी कि मैच के लिए स्टेडियम खचाखच भरा होगा. लेकिन देखना होगा कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कितने प्रशंसकों को स्टेडियम में एंट्री मिल पाती है.

वॉर्म-अप मुकाबले उस वक्त हो रहे हैं, जब भारतीय क्रिकेट बदलावों और विवादों के बीच से गुजर रहा है. धोनी ने कप्तानी से हटने का फैसला किया. उधर, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीसीसीआई में तमाम बड़े बदलाव हो रहे हैं. आशंका जताई जा रही थी बीसीसीआई का नाराज धड़ा इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में किसी न किसी तरह बाधा डालने की कोशिश करेगा. लेकिन सीसीआई ने दोनों वॉर्म-अप मैच कराने का फैसला किया.

पहला मैच मंगलवार को होना है, जबकि दूसरा वॉर्म अप मैच 12 जनवरी को खेला जाएगा. वह डे मैच होगा, जिसमें भारतीय टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे करेंगे.

पहले मैच में फोकस सिर्फ धोनी पर ही नहीं होगा. इसके अलावा युवराज सिंह और आशीष नेहरा पर भी निगाहें होंगी. दोनों ने भारत की कामयाबी में अहम भूमिका निभाई है. लेकिन काफी समय से वे टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं. धोनी और युवराज तो वनडे और टी 20, दोनों टीमों का हिस्सा हैं. लेकिन नेहरा को टी 20 टीम में लिया गया है.

Mumbai: Indian cricketer Yuvraj Singh during a practice session in Mumbai on Sunday. PTI Photo by Mitesh Bhuvad (PTI1_8_2017_000130B)

37 साल के आशीष नेहरा ने घरेलू सत्र में भी दिल्ली की तरफ से क्रिकेट नहीं खेली है. 35 साल के युवराज सिंह ने भारत के लिए पिछला मैच मैच मार्च 2016 में खेला था. दिसंबर 2013 के बाद उन्होंने वनडे नहीं खेला है. पिछले 19 वनडे मैचों में उन्होंने महज 18.53 की औसत से रन बनाए थे, जिसके बाद उन्हें बाहर कर दिया गया था. युवराज ने रणजी सत्र में शानदार खेल दिखाया, जिसकी वजह से वह वापसी कर पाए.

एक और खिलाड़ी शिखर धवन भी चोट से वापसी कर रहे हैं. उम्मीद है कि भारत ए के लिए वही मनदीप सिंह के साथ पारी की शुरुआत करेंगे. ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी चोटिल थे. उन्हें भी वॉर्म-अप मैचों में अपनी फिटनेस साबित करनी है. अंबाति रायडू और मोहित शर्मा के लिए यह अच्छा मौका है. शानदार प्रदर्शन के जरिए वो टीम इंडिया में वापसी की उम्मीदें बढ़ा सकते हैं. स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप सिंह भी चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे.

इंग्लैंड टीम ने जमकर अभ्यास किया है. कप्तान इऑन मॉर्गन के अलावा एलेक्स हेल्स, जेसन रे और डेविड विली भी ऑस्ट्रेलिया से बिग बैश टी 20 खेलकर आ रहे हैं.

टीमें – भारत ए : शिखर धवन, मनदीप सिंह, अंबाति रायडू, युवराज सिंह, एमएस धोनी (कप्तान), हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, आशीष नेहरा, मोहित शर्मा और सिद्धार्थ कौल.

इंग्लैंड : इऑन मॉर्गन (कप्तान) मोईन अली, जॉनी  बेयरस्टो, जेक बॉल, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, लियम डॉसन, एलेक्स हेल्स, लियम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जैसन रॉय, बेन स्टोक्स, डेविड विली और क्रिस वोक्स.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi