S M L

धोनी ने जिस दिन दिलाया था विश्व कप, उसी दिन मिला पद्म भूषण

विश्व कप जीत के सातवें वर्षगांठ के मौके पर धोनी को दिया गया प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान

Updated On: Apr 02, 2018 08:44 PM IST

FP Staff

0
धोनी ने जिस दिन दिलाया था विश्व कप, उसी दिन मिला पद्म भूषण

महेंद्र सिंह धोनी (2 अप्रैल) आज का दिन कभी भूल नहीं पाएंगे. साल 2011 में भारत आज के ही दिन विश्व विजेता बना था. भारतीय क्रिकेट टीम की जीत के तब असली नायक धोनी ही थे. वह उस वक्त टीम के कप्तान भी थे. श्रीलंका के खिलाफ उस फाइनल मुकाबले में उन्होंने हैलीकॉप्टर शॉट के जरिए छक्का जड़कर खिताब दिलाया था. उसके ठीक सात साल बाद महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर सभी के आकर्षण का केंद्र बने जब इस मानद लेफ्टिनेंट कर्नल ने सेना की पोशाक में पद्म भूषण पुरस्कार स्वीकार किया.

धोनी के लिए यह खुशनुमा संयोग रहा कि उन्हें यह प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान विश्व कप जीत के सातवें वर्षगांठ के मौके पर दिया गया. धोनी के नेतृत्व में भारत के दूसरी बार 50 ओवर का विश्व कप जीतने के बाद भारतीय प्रादेशिक सेना ने एक नवंबर 2011 को उन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से सम्मानित किया था.

कपिल देव के बाद धोनी भारत के दूसरे क्रिकेटर हैं जिन्हें यह सम्मान दिया गया. धोनी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से यह पुरस्कार हासिल किया. कई बार के विश्व खिताब विजेता क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी को भी पद्म भूषण से नवाजा गया.

धोनी को इससे पहले 2007 में देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न जबकि 2009 में देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री दिया गया था. धोनी की तरह आडवाणी भी अपने खेल में काफी सफल रहे हैं और उन्होंने 2006 और 2010 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi