S M L

डीन जोंस ने कहा... तब वेस्टइंडीज टीम का खौफ था, आज टीम इंडिया का है

जोंस मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम से बहुत प्रभावित है और उन्होंने उसकी तुलना 1980 की महान वेस्टइंडीज टीम से की है

Updated On: Jan 21, 2019 12:35 PM IST

FP Staff

0
डीन जोंस ने कहा... तब वेस्टइंडीज टीम का खौफ था, आज टीम इंडिया का है

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डीन जोंस मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम से बहुत प्रभावित है और उन्होंने उसकी तुलना 1980 की महान वेस्टइंडीज टीम से की है. विराट कोहली का अगुआई वाली भारतीय टीम के लिए हाल ही में खत्म हुआ ऑस्‍ट्रेलियाई दौरा उसके लिए अब तक का सर्वश्रेष्ठ दौरा रहा है. भारत ने टेस्ट और वनडे सीरीज अपने नाम की जबकि टी-20 सीरीज बराबर रखने में सफल रही.

डीन जोंस ने टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित अपने कॉलम में लिखा, 'भारतीय क्रिकेट टीम का एकमात्र खराब प्रदर्शन पर्थ में देखने को मिला था, लेकिन उसके लिए अच्छी बात ये रही कि उसके कुछ खिलाड़ियों ने विदेश में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. सभी भारतीय खिलाड़ियों ने इस दौरे में अपना कुछ ना कुछ योगदान दिया.' उनके अनुसार भारत को ऑस्‍ट्रेलियाई धरती पर पहली बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज जिताने में उसके सभी खिलाड़ियों ने अपनी भूमिका निभाई.

ये भी पढ़ें- IND vs NZ: तेंदुलकर के इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं धोनी

डीन जोंस ने लिखा, 'युजवेंद्र चहल ने ऑस्‍ट्रेलियाई धरती पर पहली बार खेलते हुए कमाल की गेंदबाजी की. जबकि कुलदीप यादव ने भी लगातार प्रभावित किया. उसने दिखा दिया कि वह क्यों इतना अच्छा गेंदबाज है. मोहम्मद शमी ने भी टेस्ट में लगातार मेहनत की और फिर वनडे मैचों में भी भारत को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया. रोहित शर्मा वनडे प्रारूप में शानदार बल्लेबाज हैं जबकि विराट कोहली ने शुरुआत से अच्छी कप्तानी की.'

महेंद्र सिंह धोनी ने लगातार तीन अर्धशतक लगाए और वनडे सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज बने. डीन जोंस के मुताबिक धोनी की वापसी भारतीय टीम के लिए असल समस्या थी. क्योंकि उनके रहने पर ये सवाल उठ रहा था कि क्या ऋषभ पंत को बतौर बल्लेबाज खिलाना चाहिए. धोनी ने अपनी बल्लेबाजी से इन बातों पर विराम लगा दिया. भारत का विश्व कप अभियान सही रास्ते पर चल रहा है. उम्मीद है कि टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे का समापन भी सकारात्मक ढंग से करेगी.

ये भी पढ़ें- मुंबई मैराथन: 14 अस्पताल में भर्ती, एक का सिर फटा, 3 हजार से ज्यादा को मेडिकल सहायता

विराट कोहली की टीम ऑस्‍ट्रेलिया में एक भी सीरीज नहीं गंवाने वाली पहली टीम बन गई इसलिए डीन जोंस को इस टीम की तुलना 1980 के दशक में क्रिकेट जगत पर अपना खौफ बनाए रखने वाली वेस्टइंडीज टीम से करने में कोई संकोच नहीं है. डीन जोंस ने कहा, 'भारतीय टीम उस वेस्टइंडीज टीम से अलग नहीं है जिसने 80 और 90 के दशक की शुरुआत में अपना दबदबा बनाए रखा था. टीम इंडिया की भी प्रतिष्ठा ऐसी हो गई है कि वो किसी भी टीम को उसके घर में हरा सकती है. तब वेस्टइंडीज टीम का खौफ था और आज टीम इंडिया का है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi