विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

सिडनी टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया की तूफानी बल्लेबाजी, पाक दबाव में

पांचवें दिन पाकिस्तान के सामने 465 का लक्ष्य, नौ विकेट सुरक्षित

IANS Updated On: Jan 06, 2017 07:08 PM IST

0
सिडनी टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया की तूफानी बल्लेबाजी, पाक दबाव में

सिडनी. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी का तूफान देखने का दिन था. डेविड वॉर्नर (55), उस्मान ख्वाजा (नाबाद 79) और कप्तान स्टीवन स्मिथ (59) सभी ने शानदार पारियां खेलीं. इन पारियों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान के सामने 465 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है.

इसके जवाब में पाकिस्तान ने चौथे दिन शुक्रवार को अपनी दूसरी पारी में एक विकेट गंवा कर 55 रन बना लिए हैं. वह अभी भी ऑस्ट्रेलिया से 410 रन पीछे है. दिन का खेल खत्म होने तक अजहर अली 11 और यासिर शाह पांच रन बनाकर खेल रहे हैं.

बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ. ऑस्ट्रेलिया को पाकिस्तान की पहली पारी समाप्त करने के लिए दो विकेट चाहिए थे. लेकिन उसके सामने यूनुस खान (नाबाद 175) खड़े थे. उनके साथ दूसरे छोर पर यासिर थे. दोनों ने नौवें विकेट के लिए 51 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को परेशान किया. हेजलवुड ने यासिर और फिर एक गेंद बाद इमरान खान (0) को पवेलियन भेजकर पाकिस्तान की पहली पारी को 315 रनों पर ही रोक दिया.

ऑस्ट्रेलिया के पास 223 रनों की बढ़त थी. उसने पाकिस्तान को फॉलोऑन नहीं दिया और अपनी दूसरी पारी खेलने का निर्णय लिया. वॉर्नर के साथ ख्वाजा पारी की शुरुआत करने उतरे. वॉर्नर ने तूफानी अंदाज में रन बटोरने शुरू कर दिए.

पूरी श्रृंखला में पाकिस्तानी गेंदबाजों की ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने जैसी धुनाई की है, इस पारी में बात उससे भी आगे चली गई. एकदिवसीय मैच के अंदाज में ऑस्ट्रेलिया ने रन बटोरे और पाकिस्तान की गेंदबाजी को श्रृंखला के अन्य मैचों की तरह एक बार फिर स्तरहीन साबित कर दिया. पूरी श्रृंखला में निष्प्रभावी रहे यासिर शाह की गेंदों को खासकर एक बार फिर धुना गया.

वॉर्नर ने आते ही इमरान की गेंद पर चौका लगाकर अपने इरादे जता दिए. वॉर्नर ने खासतौर पर यासिर को निशाना बनाया. उनके चौथे ओवर में पहले दो लगातार छक्के और फिर दो लगातार चौके लगाए. इस ओवर के बाद भी यासिर, वॉर्नर के निशाने पर रहे.

यासिर के आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर वॉर्नर ने छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके लिए उन्होंने 23 गेंदें खेली, जिसमें सात चौके और तीन छक्के शामिल थे. यह टेस्ट इतिहास में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक था.

अगले ही ओवर में वहाब रियाज ने वार्नर को 55 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. उन्होंने कुल 27 गेंदे खेलीं और आठ चौके तथा तीन छक्के लगाए. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का तूफानी अंदाज यहीं नहीं रुका. उपकप्तान वॉर्नर के बाद कप्तान स्मिथ ने मोर्चा संभाला और 43 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद अर्धशतकीय पारी खेली.

Cricket - Australia v Pakistan - Third Test cricket match - Sydney Cricket Ground, Sydney, Australia - 6/1/17 Australia's captain Steve Smith reacts as he walks off the ground after being caught out by Pakistan's wicketkeeper Sarfraz Ahmed. REUTERS/David Gray - RTX2XQ1W

स्टीवन स्मिथ.

यासिर ने स्मिथ को आउट कर अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई. स्मिथ के बाद पहली पारी में शतक जमाने वाले पीटर हैंड्सकॉम्ब ने भी तेजी से रन बनाए. उन्होंने 25 गेंदों में 40 रनों की पारी खेली और पांच चौके लगाए. नाबाद लौटने वाले ख्वाजा ने अपने साथियों के मुकाबले धीमा खेल खेला. उन्होंने 98 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 79 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 241 रनों पर घोषित कर दी.

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की सलामी जोड़ी अजहर और शरजील खान से टीम को मजबूत शुरुआत की उम्मीद थी. शरजील ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों से प्रभावित नहीं दिखे और तेजी से रन बनाने में जुट गए. लेकिन तेज खेलने में वह गलत शॉट खेल बैठे और नाथन लायन की गेंद पर वॉर्नर को कैच देकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने 38 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए.

यासिर को टीम ने नाइटवॉचमैन के रूप में उतारा. उन्होंने अजहर का साथ दिया और दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi