S M L

SA vs SL, 1st Test : साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन ने हासिल किया खास मुकाम

श्रीलंका की पहली पारी में डेल स्‍टेन ने 20 ओवर में 48 रन देकर सबसे अधिक चार विकेट लिए और उनके नाम अब 92 टेस्‍ट में 437 विकेट दर्ज हो गए हैं

Updated On: Feb 14, 2019 09:10 PM IST

FP Staff

0
SA vs SL, 1st Test : साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन ने हासिल किया खास मुकाम

साउथ अफ्रीका के डेल स्टेन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे तेज गेंदबाज बन गए हैं. श्रीलंका के खिलाफ डरबन टेस्ट मैच में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने डरबन टेस्ट मैच में श्रीलंका की पहली पारी में कुल चार विकेट झटके. टेस्ट क्रिकेट में अब उनके नाम 437 विकेट दर्ज हो गए हैं.

टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्‍होंने 133 टेस्‍ट में 800 शिकार किए हैं. ज‍बकि शेन वॉर्न (708) और अनिल कुंबले (619) विकेट के साथ क्रमश: नंबर दो और तीन पर हैं. लेकिन तेज गेंदबाजों में जेम्‍स एंडरसन ने 575, ग्‍लेन मैक्‍ग्रा ने 563 और कर्टनी वॉल्‍श ने 519 विकेट लिए हैं. वहीं 126 टेस्‍ट में 437 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के स्टुअर्ट  ब्रॉड की स्‍टेन ने बराबरी कर ली है. स्टेन पहले ही साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

ये भी पढ़ें- ट्रैक और बोर्ड एक्जॉम के बीच ‘फर्राटा’ लगा रही है ये स्टार एथलीट

डरबन टेस्‍ट में टॉस जीतकर श्रीलंकाई कप्‍तान दिमुथ करुणारत्‍ने ने साउथ अफ्रीका को पहले बल्‍लेबाजी का मौका दिया और वह 235 रन ही बना सकी. जबकि साउथ अफ्रीका ने जबावी हमला बोलते हुए श्रीलंकाई पारी को 191 रन पर ढेर कर दिया. इस दौरान डेल स्‍टेन ने चार विकेट अपने नाम करते हुए एक खास मुकाम हासिल कर लिया है. डेल स्‍टेन के बाद शॉन पोलाक साउथ अफ्रीका के दूसरे सबसे सफल टेस्‍ट गेंदबाज़ हैं. उन्‍होंने 108 टेस्‍ट में 421 विकेट अपने नाम किए थे. वह सर्वाधिक टेस्‍ट विकेट लेने वालों की लिस्‍ट में 12वें नंबर पर हैं.

ये भी पढ़ें- Irani Cup : अक्षय कारनेवर का शतक, विदर्भ ने 95 रन की बढ़त से पकड़ मजबूत की

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi