S M L

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान दौरे पर जाने के लिए खिलाड़ियों को दिया लुभावना ऑफर

वेस्टइंडीज बोर्ड ने खिलाड़ियों को प्रति मैच 25,000 अमेरिकी डॉलर देने की पेशकश की है

FP Staff Updated On: Mar 20, 2018 05:06 PM IST

0
क्रिकेट वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान दौरे पर जाने के लिए खिलाड़ियों को दिया लुभावना ऑफर

क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने अपने खिलाड़ियों को पाकिस्तान दौरे पर जाने के लिए लुभावना ऑफर रखा है. अगले माह होने वाले पाकिस्तान दौरे में तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. वेस्टइंडीज बोर्ड ने खिलाड़ियों को प्रति मैच 25,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 16.5 लाख रुपए) देने की पेशकश की है. कराची में ये तीन मुकाबले एक, दो  और तीन अप्रैल को होंगे. सीडब्ल्यूआई ने केंद्रीय अनुबंध में आने वाले खिलाड़ियों के अलावा उन क्रिकेटरों से भी संपर्क किया है, जो केंद्रीय अनुबंध प्रणाली से बाहर हैं.

विश्व कप क्वालिफायर मुकाबले खत्म होने के बाद वेस्टइंडीज पाकिस्तान दौरे के लिए 13 सदस्यीय टीम की घोषणा करेगा. सीडब्ल्यूआई खिलाड़ियों को दी जाने वाली राशि की ना तो पुष्टि कर रहा है और ना ही खंडन. खिलाड़ियों को मिलने वाली राशि उनके अनुबंध के प्रकार पर निर्भर करेगी. कुछ खिलाड़ियों के लिए 70 प्रतिशत और कुछ के लिए ये दोगुनी से भी ज्यादा होगी.

दरअसल, ये अतिरिक्त राशि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) उपलब्ध कराएगा, जो हर हाल में यह सीरीज करवाना चाहता है. क्रिकेट वेस्टइंडीज के सीईओ जॉनी ग्रेव के मुताबिक, ‘ वेस्टइंडीज का मकसद पाकिस्तान में क्रिकेट बहाली को बढ़ावा देना है. इसलिए वह पीसीबी के पैसों से खुद लाभ कमाने की जगह उसका पूरा उपयोग कर रहा है.'

यह सीरीज फ्यूचर्स टूर प्रोग्राम का हिस्सा नहीं 

2009 में श्रीलंकाई टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद से पाकिस्तान में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच जिम्बाब्वे ने खेला. इस दौरे के लिए जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों को पाकिस्तान ने प्रति मैच 12,500 अमेरिकी डॉलर दिए थे. इसके अलावा जिन खिलाड़ियों ने वर्ल्ड इलेवन के साथ पिछले साल पाकिस्तान का दौरा किया था उन्हें भी पीसीबी को पैसे देने पड़े थे.  दोनों देशों के बीच यह सीरीज आईसीसी के फ्यूचर्स टूर प्रोग्राम(एफटीपी) का हिस्सा नहीं है. पीसीबी अधिकारियों के अनुसार एफटीपी के बाहर किसी सीरीज़ के लिए खिलाड़ियों को भुगतान का यह तय मानक है.

कौन-कौन जाएगा पाक अभी तय नहीं

ये साफ नहीं है कि विश्व कप क्वालिफायर मुकाबलों में खेल रही मौजूदा टीम में से कौन से खिलाड़ी पाकिस्तान जाएंगे. सूत्रो के मुताबिक ब्रावो ब्रदर्स, कीरोन पोलार्ड, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को विश्व कप क्वालिफायर की जगह पाकिस्तान क्रिकेट लीग (पीसीएल) को तरजीह देने को कारण नहीं चुना जाएगा. खबर है कि डैरेन सैमी भी पाकिस्तान जाने वाली टीम में नहीं होंगे. आंद्रे रसेल और ड्वेन ब्रावो चोटिल हैं. उधर, पीएसएल खेल रहे सुनील नरेन चुने जाने पर भी पाकिस्तान नहीं जाने का मन बना चुके हैं. कीरोन पोलार्ड भी वहां नहीं जाना चाहते.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi