S M L

CWG 2018: भारत ने आखिरी लीग मैच में हासिल की जीत, इंग्लैंड को दी मात

भारत ने इंग्लैंड को हराकर पूल बी के टॉप पर कब्जा किया

Bhasha Updated On: Apr 11, 2018 09:25 PM IST

0
CWG 2018: भारत ने आखिरी लीग मैच में हासिल की जीत, इंग्लैंड को दी मात

वरूण कुमार और मनदीप सिंह के अंतिम क्षणों में किए गए गोल के दम पर भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने इंग्लैंड पर 4-3 से रोमांचक जीत दर्ज करके कॉमनवेल्थ की हॉकी प्रतियोगिता के पूल बी में शीर्ष स्थान हासिल किया.

वरूण कुमार ने 59 वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके स्कोर 3-3 से बराबर किया जबकि मनदीप सिंह ने 60 वें मिनट में विजयी गोल दागा. रूपिंदर पाल सिंह (51 वें मिनट ) और मनप्रीत सिंह (33 वें मिनट ) भारत की तरफ से अन्य गोल स्कोरर थ.। इंग्लैंड के लिए डेविड कोंडोन (17 वें ), लियाम अन्सेल (52 वें ) और सैम वार्ड (56 वें मिनट ) ने गोल किए.

भारत के अंतिम लीग मैच से उसके सेमीफाइनल के प्रतिद्वंद्वी का फैसला भी तय हो गया. भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड से भिड़ेगी जबकि इंग्लैंड का सामना मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा. hockey

वह मनप्रीत का मैदान के मिडफील्ड से बनाया गया शानदार मूव था जिस पर मनदीप ने डिफलेक्ट करके विजयी गोल दागा. भारत और इंग्लैंड के बीच पूल बी में शीर्ष पर पहुंचने के लिए मुकाबला था. इन दोनों टीमों ने अच्छा खेल दिखाया और दर्शकों ने रोमांचक खेल का लुत्फ उठाया. भारत ने जल्द ही हमलावर तेवर अपनाए. पहले क्वार्टर के तीसरे मिनट में ही गुरजंत और ललित उपाध्याय ने गोल पर शाट जमाए. इंग्लैंड ने भी देर नहीं लगाई. मार्क ग्लेगहोर्न ने गोल करने का अवसर बनाया और इंग्लैंड को पहला पेनल्टी कार्नर दिलाने में मदद की.

भारतीय गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने हालांकि हमेशा की तरह अच्छा खेल दिखाकर भारत पर आया संकट टाला. पहले दो क्वार्टर में हालांकि इंग्लैंड ने थोड़ा दबदबा बनाए रखा. इंग्लैंड ने आखिर में पहला गोल दागा. ग्लेगहोर्न ने दायें छोर से जवाबी हमला किया और एडम डिक्सन को क्रॉस दिया. डेविड कोंडोन ने शानदार बैकहैंड शॉट से उस पर गोल किया. इंग्लैंड को इसके अगले मिनट में पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन श्रीजेश ने उसे बचा दिया.

england hockey

भारत का बराबरी का गोल करने का इंतजार 33 वें मिनट में समाप्त हुआ जबकि कप्तान मनप्रीत ने मनदीप के पास पर

दोनों टीमें जब 1-1 से बराबरी पर थी तब तीसरे और चौथे क्वार्टर में काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिला। तीसरे क्वार्टर में भारत का दबदबा रहा. रूपिंदर पाल सिंह ने ऐसे में 50 वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर भारत को 2-1 से बढ़त दिलायई. इस बीच में भारत की गलतियों का फायदा उठाकर इंग्लैंड ने चार मिनट के अंदर दो गोल कर दिए लेकिन भारतीय टीम ने हार नहीं मानी.

आकाशदीप सिंह के प्रयासों ने भारत ने आखिरी क्षणों में पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया. भारत ने तब गोलकीपर को हटाकर अपने अग्रिम पंक्ति में अतिरिक्त खिलाड़ी को रखा था जिसका उसे फायदा मिला. वरूण कुमार ने ड्रैग फ्लिक से बराबरी का गोल किया. इसे बाद मनप्रीत के पास पर मनदीप ने गोल करके भारत को रोमांचक जीत दिलाई.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi