S M L

क्या करुण नायर की ट्रिपल सेंचुरी ही उनकी सबसे बड़ी 'दुश्मन' बन गई है!

क्या करुण नायर के 'एटिट्यूड' से टीम मैनेजमेंट को कोई प्रॉबलम है?

Updated On: Oct 03, 2018 09:46 AM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
क्या करुण नायर की ट्रिपल सेंचुरी ही उनकी सबसे बड़ी 'दुश्मन' बन गई है!

पिछले साल दिसंबर में दिल्ली डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ऐसोसिएशन यानी डीडीसीए ने वीरेंद्र सहवाग के सम्मान में फिरोजशाह कोटला मैदान के गेट नंबर टू का नाम वीरेंदर सहवाग गेट रखा . इस कार्यक्रम मे जो बात सबसे अधिक सुर्खियों में रही वह इस गेट पर लगी एक प्लेट थी जिस पर सहवाग को भारत का इकलौता ऐसा बल्लेबाज बताया गया जिसके बल्ले से ट्रिपल सेंचुरी निकली है. पत्रकारों के टोकने पर डीडीसीए के अधिकारियों को यद आया कि साल भर से भी कम वक्त पहले ही कर्नाटक के बल्लेबाज करुण नायर ने इंग्लैंड के खिलाफ ट्रिपल सेंचुरी जड़कर ऐसा कारनामा करने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज होने का रुतबा हासिल किया था

डीडीसीए की यह गलती करुण नायर के साथ हुआ एक किस्म का ‘मजाक’ था जो अब तक जारी है. दिसंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 303 रन की पारी खेलने वाले करुण नायर कभी टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की ही नहीं कर सके. इस ऐतिहासिक पारी के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार पारियों में नाकाम रहने के बाद उनकी इस ट्रिपल सेंचुरी के साथ उन्हें भुला दिया गया.

Indian cricketer Karun Nair gestures while addressing the media after the team's practice session at the M. Chinnaswamy Stadium in Bangalore on June 11, 2018. India and Afghanistan will play their one off test match in Bangalore from June 14. / AFP PHOTO / MANJUNATH KIRAN / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

26 साल के करुण नायर को कुछ इस तरह भुलाया गया कि टीम इंडिया में शामिल होने के बावजूद भी उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह देने की जहमत नहीं उठाई गई. इंग्लैंड के खिलाफ हाल में खेली गई टेस्ट सीरीज में करुण नायर की जगह नए बल्लेबाज हनुमा विहारी को डेब्यू कराया गया. और अब बिना कोई मौका पाए ‘नाकाम’ होने के इल्जाम में उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी जगह नहीं दी गई है.

क्रिकेट इतिहास में ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले सहवाग के बाद भारत के दूसरे बल्लेबाज के साथ सेलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट का ऐसा उपेक्षा पूर्ण रवैया अब सुर्खियों में है और गावस्कर से लेकर हरभजन तक सेलेक्शन कमेटी पर उंगली उठा चुके हैं.

New chief selector of the Indian cricket team, MSK Prasad announces the players for the team for the upcoming Test match series against England, at the Board of Control for Cricket in India (BCCI) head office in Mumbai on November 2, 2016. / AFP PHOTO / PUNIT PARANJPE

सवाल है कि आखिरकार करुण नायर के साथ ऐसा क्यों हो रहा है?

क्या किसी को करुण का 'एटिट्यूड' पसंद नहीं आता!

क्रिकेट सर्किल में खबर है कि ट्रिपल सेंचुरी के बाद  करुण नायर का बदला ‘एटिट्यूड’ ही उनका नुकसान कर रहा है. खबर है कि टीम मैनेजमेंट की नजरों में उनका एटिट्यूड बेहद अखरता है.

हाल ही में इंग्लैंड दौरे के वक्त करुण को प्लेइंग इलेवन में तो शमिल किया ही नहीं गया बल्कि प्रैक्टिस सेशन में ही उनका रोल बेहद सीमित ही रहा.  मुंबई मिरर के मुताबिक पांचवें और आखिरी टेस्ट के दौरान प्रैक्टिस सेशन में वह कप्तान कोहली को ऑफ ब्रेक थ्रो-डाउन करते दिखे ताकि कोहली अपनी स्वीप और ड्राइव शॉट्स को और मांझ सकें.

हाल ही में करुण ने क्रिकबज को दिए एक इंटरव्यू में  दावा किया कि ‘टीम के ट्रेनर शंकर बासु के मुताबिक पर टीम इंडिया के सबसे फिट खिलाड़ी हूं.’ सबसे फिट यानी विराट कोहली से भी ज्यादा फिट!. जाहिर है करुण के ऐसे दावे की सच्चाई भले ही कुछ भी हो लेकिन ऐसा कहना उनके और टीम इंडिया के ‘सर्वशक्तिमान’ कप्तान कोहली के बीच तनाव की हल्की सी झलक दे जाता है.

India's Karun Nair stretches during a practice session at the Rajiv Gandhi International Cricket Stadium in Hyderabad on February 6, 2017, ahead of a Test match against Bangladesh. India will play a Test cricket match against Bangladesh from February 9-13, 2017. RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE - GETTYOUT / AFP PHOTO / NOAH SEELAM / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

इसी इंटरव्यू में करुण ने कहा कि उनकी भूमिका के बारे में ना तो टीम मैनेजमेंट और ना ही सेलेक्शन कमेटी ने उनसे कोई बात की है. करुण के इस इंटरव्यू के बाद ही सलेक्शन कमेटी के चीफ एमएसके प्रसाद को  सफाई देनी पड़ी कि उनके कहने पर एक और सलेक्टर देवांग गांधी ने उनसे बात ही है और समझाया है कि क्यों वह टीम से बाहर है और कैसे टीम में वापस आ सकते हैं.

बहरहाल, अब खबर है कि घरेलू सीरीज में भी करुण को बिना किसा ‘गुनाह’ के बाहर रखने से मची हाय-तौबा के बाद अब सेलेक्शन कमेटी उन्हें एक ‘टेस्ट’ सीरीज खिलाने पर विचार कर रही है.

बीसीसीआई जल्द ही न्यूजीलैंड दौरे पर जाने वाली इंडिया ए टीम के कार्यक्रम का ऐलान कर सकती है जिसमें करुण को भी शामिल किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi