S M L

युवराज सिंह नहीं डॉक्टर युवराज सिंह कहिए जनाब!

ग्वालियर की एक यूनिवर्सिटी ने युवराज सिंह को दी डॉक्टरेट की मानद उपाधि

Updated On: Nov 30, 2017 09:36 PM IST

Bhasha

0
युवराज सिंह नहीं डॉक्टर युवराज सिंह कहिए जनाब!

टीम इंडिया से बाहर चल रहे युवराज से वैसे तो कराब चल रहे हैं लेकिन अब उनके लिए एक अच्छी खबर है. स्टार क्रिकेटर युवराज सिंह को खेल में दिये योगदान के लिये ग्वालियर के आईएमटी विश्वविद्यालय ने दर्शन शास्त्र में डाक्टरेट की मानद् उपाधि से नवाजा है. यानी अब वह डॉक्टर युवराज सिंह से नाम से जाने जाएंगे.

युवराज को यह सम्मान मैदान में असाधारण खेल कौशल दिखाने के अलावा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से निजात पाने के बाद दूसरों को हौसला देने के लिये दिया गया. यहा जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक युवराज के अलावा यह सम्मान डा. ए.एस किरण कुमार (अंतरिक्ष विज्ञान), गोविंद निहलानी (फिल्म), डा. अशोक वाजपेयी (कवि), रजत शर्मा ( मीडिया), डा. आर.ए माशेलकर (विज्ञान एवं तकनीक) और अरुणा राय (सामाजिक कार्य) को भी दिया गया.

युवराज ने कहा, ‘ डाक्टरेट की उपाधि पाकर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. इससे मुझे अतिरिक्त जिम्मेदारी का अहसास होता है और मैं अपने कार्यों से दूसरों के लिये उदाहरण बनना चाहता हूं.’ युवराज ने देश के लिये 400 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों में 10,000 से ज्यादा रन बनाये हैं. उन्होंने भारत के टी20 विश्व कप 2007 और एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप 2011 जीतने में अहम भूमिका निभाई थी.

युवराज सिंह फिलहाल खुद को फिटकरने के लिए बेंगलुरू में नेशनल क्रिकेट अकेडमी यो-यो टेस्ट पास करने की तैयारी में जुटे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi