S M L

पद्म पुरस्कार: धोनी और पंकज आडवाणी को पद्म भूषण, सोमदेव को पद्मश्री

विश्व भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक विजेता मीराबाई चानू को पद्मश्री से अलंकृत किया जाएगा

Updated On: Jan 26, 2018 11:27 AM IST

FP Editors

0
पद्म पुरस्कार: धोनी और पंकज आडवाणी को पद्म भूषण, सोमदेव को पद्मश्री

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और कई बार के विश्व स्नूकर चैंपियन पंकज आडवाणी को गुरुवार को देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्‍मानित किया जाएगा.

इन दोनों के अलावा 2017 विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के 48 किलोग्राम में स्वर्ण पदक जीतने वाली सैखोम मीराबाई चानू और एशियाई खेलों के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन को पद्म श्री से अलंकृत किया जाएगा.

पुरुष सिंगल्स बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत और भारत के पहले पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता मुरलीकांत पेटेकर को भी पद्मश्री सम्मान मिला है. पेटेकर ने 1972 में जर्मनी के हीडलबर्ग में पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीता था.

पद्मभूषण 

महेंद्र सिंह धौनी (क्रिकेट, झारखंड)

पंकज आडवाणी (खेल, बिलियर्ड्स, कर्नाटक)

पद्मश्री 

साइखोम मीराबाई चानो (वेट लिफ्टिंग, मणिपुर)

सोमदेव देवबर्मन (टेनिस, त्रिपुरा)

मुरलीकांत पेटेकर (पैरालंपिक, महाराष्ट्र)

पद्म पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों जैसे कला, समाज सेवा, लोक-कार्य, विज्ञान और इंजीनियरी, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल-कूद, सिविल सेवा आदि में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रदान किए जाते हैं. ये पुरस्कार प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिए जाते हैं और सामान्यतः मार्च/अप्रैल माह में राष्ट्रपति भवन में आयोजित किये जाने वाले सम्मान समारोहों में राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किए जाते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi