S M L

श्रीलंकाई बल्लेबाज ने एक ही मैच में बनाया 'डबल डबल', रचा इतिहास

Sri-lanka: एंजेलो परेरा एक प्रथम श्रेणी मैच में दो दोहरे शतक लगाने वाले क्रिकेट इतिहास के दूसरे बल्लेबाज हो गए हैं

Updated On: Feb 05, 2019 08:30 AM IST

FP Staff

0
श्रीलंकाई बल्लेबाज ने एक ही मैच में बनाया 'डबल डबल', रचा इतिहास

ऐसे समय में जब श्रीलंका टीम टेस्ट क्रिकेट में लगातार खराब प्रदर्शन कर रही है उसके एक बल्लेबाज ने एक दुलर्भ (रेयर) रिकॉर्ड बना दिया है. श्रीलंका के घरेलू क्लब नॉनडेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब (एनसीसी) के कप्तान एंजेलो परेरा ने एक ही प्रथम श्रेणी मैच में दो दोहरे शतक ('डबल डबल') जमाकर इतिहास रच दिया है. यह क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दूसरा मौका है जब किसी बल्लेबाज ने एक ही प्रथम श्रेणी मैच में दो दोहरे शतक जमाए हैं.

80 साल पहले केंट के आर्थर फैग ने एसेक्स के खिलाफ काउंटी क्रिकेट मैच में दो बार 200 रनों का आंकड़ा पार किया था. 1938 में ऑर्थर फैग ने 244 और नाबाद 202 रनों की पारियां खेली थीं.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने सचिन के बैट से जड़ा था दुनिया का सबसे तेज शतक

28 वर्षीय एंजेलो परेरा ने श्रीलंका की प्रथम श्रेणी प्रीमियर लीग के आठवें दौर के मैच में सिंहलीज क्रिकेट क्लब (एससीसी) के खिलाफ चार दिवसीय मैच की पहली पारी में 203 गेंदों पर 201 रन बनाए और दूसरी पारी में 268 गेंदों पर 231 रन बनाए. एससीसी की पिच को हालांकि बल्लेबाजों का स्वर्ग माना जाता है, लेकिन फिर भी एंजेलो परेरा का यह प्रदर्शन एक अच्छे गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ आया है. सिंहलीज क्रिकेट क्लब में धमिका प्रसाद और सचित्रा सेनानायके जैसे गेंदबाज हैं जो श्रीलंका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं.

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड की हार का बचाव करना पीटरसन को पड़ा भारी, ट्विटर पर फैंस ने किया ट्रोल

प्रीमियर लीग के इस सीजन में कई बल्लेबाजों ने दोहरे शतक जमाए हैं. एंजेलो परेरा हालांकि पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने दो दोहरे शतक जमाए हैं. 2013 से 2016 के बीच श्रीलंका के लिए चार वनडे और दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज एंजेलो परेरा ने दोनों दोहरे शतक आक्रामक अंदाज में लगाए. पहली पारी में उन्होंने 203 गेंदों पर 201 रन बनाए. दूसरी पारी में उन्होंने 231 रन बनाए. ये पारी पहले दोहरे शतक के मुकाबले थोड़ी धीमी थी. इस बार उन्होंने 268 गेंदों का सहारा लिया. ये एक हाई स्कोरिंग मैच था. एंजेलो परेरा के दो दोहरे शतकों के अलावा दोनों ओर से तीन शतक और लगे और 26 विकेट गिरे. ये ड्रॉ रहा.

इस मैदान पर 2006 में महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 624 रनों की साझेदारी की थी. यह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में किसी भी विकेट पर सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. हालात कितने भी मददगार हों, लेकिन एंजेलो परेरा की वाकई बड़ी उपलब्धि है.

(फोटो- न्यूज 18 से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi