S M L

भारत श्रीलंका तीसरा टी20, Highlights: भारत ने पांच विकेट से जीता मुकाबला

श्रीलंका ने दिया है भारत को मैच जीतने के लिए 136 रन बनाने का टारगेट

FP Staff | December 24, 2017, 10:29 PM IST

0
139 / 5 Overs19.2 R/R7.18 Fours11 Sixes3 Extras8

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Sri Lanka by 5 wickets

Batsman Status R B 4s 6s
Dinesh Karthik 18 12 0 1
MS Dhoni (W) 16 10 2 0

हाइलाइट

Dec 24, 2017

  • 22:28(IST)

    आखिरी  ओवर की चौथी गेंद पर धोनी ने चौका जड़कर जीत की औपचारिकता पूरी की . भारत ने पांच विकेट से मुकाबला जीता और 3-0 से सीरीज को जीतकर क्लीन स्वीप कर दिया.,

  • 22:26(IST)

    19 वें ओवर की आखिरी गेंद पर पासा पटल गया. नाजुक वक्त पर प्रदीप की फुलटॉस गेंद जिसपर कार्तिक ने मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए उड़ा दिया. अबह आखिरी ओवर में महज 6 रन की दरकार है. बेहद खराब गेंद.

  • अब आखिरी दो ओवर का खेल बचा है. भारत के लिए अच्छी बात यह है कि धोनी क्रीज पर है जो इस तरह की परिस्थिति में खेलने के आदी है. लेकिन श्रीलंका की टीम ने इस मैच में वाकई जीतने का जज्बा दिखाया है. अगर श्रीलंका के बल्लेबाज थोड़ा और बेहतर प्रदर्शन करते तो इस वक्त भारतीय टीम जबरदस्त दबाव में होती.

  • 22:14(IST)

    धोनी के खिलाफ पगबाधा की अपील अंपायर ने नहीं मानी . श्रीलंका ने रिव्यू लिया. तीसरे अंपायर का फैसला भारत के पक्ष में. धोनी क्रीज पर सुरक्षित. भारत को जीत के लिए अब 18 गेदों पर 20 रन की दरकार है.

  • 22:12(IST)

    औह..बाल बाल बच धोनी..चमीरा की गेंद पर धोनी के बल्ले का बाहरी किनारा लगा. डिकवेला ने कोशिश की लेकिन कैच नहीं पकड़ सके. भाग्यशाली रहे धोनी . गेंद सीमारेखा के बाहर गई. भारत को बेशकीमती चार रन मिले. धोनी ने अगली गेंद पर तेजी से दौड़ते हुए दो रन पूरे किए. यह ओवर इस मैच का निर्णायक ओवर बनता दिख रहा है.

  • 22:09(IST)

    और अब क्रीज पर आ गए हैं पूर्व कप्तान एमएस धोनी. अपना 86 वां टी20 मुकाबला खेल रहे हैं धोनी. मैच अब रोमांचक हो चुका है. दबाव भारत पर है. क्या आज धोनी अपने अनुभव का फायदा उठाकर भारत को मुसीबत से निकाल पाएंगे? गेंद बहुत गीली हो चुकी है लिहाजा अंपायर ने उसे बदलने का फैसला किया है.

  • 22:07(IST)

    चमीरा की पहली ही गेंद पड़कर अंदर आई. बैट और पेड के बीच से निकलकर गेंद ने पांडे की गिल्लियां उड़ा दीं. 29 गेंदों पर 32 रन बनाकर पांडे आउट. भारत को पांचवां झटका.

  • 22:05(IST)

    और यह विकेट

  • 22:05(IST)

    प्रदीप की गेंद पर बैकफुट पर जाकर कवर्स के पास से पांडे का जोरदार शॉट. डीप पॉइंट पर खड़े खिलाड़ी को रोकने का कोई मौका नहीं मिला . बेहतरीन शॉट भारत को आखिरी चार ओवर में अब 28 रन की दरकार है. क्या यह मुकाबला आखिरी ओवर तक जाएगा?

  • 22:02(IST)

    शनाका की गेंद को थर्डमेन की दिशा में  अपर कट खेलना चाहते थे पांड्या. बल्ले पर ठीक से आई नहीं और विकेट कीपर  डिकवेला ने चार रन बनाकर पांड्या आउट. भारत का चौथा विकेट गिरा. नए बल्लेबाज आए है दिनेश कार्तिक.

  • 21:58(IST)

    और यह विकेट

  • 21:58(IST)

    शनाका की गेंद पर पांडे ने बेहतरीन पुल शॉट खेलकर बाउंड्री हासिल की अगली बॉल भी उसी दिशा में और वही शॉट वही नतीजा. दौ चौके पांडे के बल्ले से निकले. दबाव अब श्रीलंका पर है.अगली गेंद पर मि़डऑन पर एक रन लिया. चतुराई भरी गेंदबाजी नहीं कर रहे है शनाका.

  • 21:52(IST)

    अकीला की गेंद पर मनीष पांडे ने जोरदार  पुल शॉट मारा , देंदबाज की उंगलियों को छूकर गेंद विकेट्स में जा टकराई. दूसरे छोर पर खड़े अय्यर क्रीज से बाहर थे. दुर्भाग्यशाली रूप से आउट होकर वापस लौट. अय्यर ने 30 रन बनाए. भारत का तीसरा विकेट गिरा. नए बल्लेबाज आए हैं पांड्या.

  • 21:50(IST)

    और यह विकेट

  • एसा नहीं है कि श्रीलंका के लिए मुकाबला खत्म हो चुका हो. श्रीलंका के गेंदबाजों को सधी हुई गेंदबाजी करने की जरूरत हा ताकि भारतीय बल्लेबाज गलती करें. मनीष पांडे और श्रेयस अयर अभी भी खुल कर बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हैं. श्रीलंका को यह दबाव बरकरार रखने की दरकार है. भारत की जीत के लिए जरूरी रनरेट आठ के आसपास है.

  • 21:40(IST)

    आखिरकार श्रेयस अय्यर ने अपने कंधे खोले. शनाका के ओवर की आखिरी गेंद पर लॉन्गऑफ की दिशा में जोरदार छक्का. इस शॉट से अय्यर के ऊपर से दवाब काफी कम हुआ होगा. दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 30 गेंदों पर 33 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है. 

  • 21:35(IST)

    अकीला धनंजय को दोबारा  मोर्चे पर लगाया है अब कप्तान परेरा ने . इस मैच का नतीजा बहुत कुछ अकीला के उइन दो ओवरों पर निर्भर है. मनीष पांडे के पेड पर गेंद लगी अपील हुई लेकिन अपायर ने आउट नहीं दिया. अकीला के ओवर में बस पांच रन आए. दबाव अब भारतीय बल्लेबाजों पर बढ़ता हुआ दिख रहा है.

  • 21:27(IST)

    शनाका की गेंद को थर्डमेन की दिशा में एक रन के लिए खेलकर अय्यर ने भारत के 50 रन पूरे किए. रोहित का विकेट गिरने के बाद दबाव में दिख रहे हैं अय्यर . 20 गेदों में महज 10 रन ही बना सके हैं. कप्तान  तिसारा परेरा खुद गेंदबाजी करने आए हैं.

  • टीम इंडिया के बल्लेबाजी ऑर्डर में नंबर चार की पोजिशन पर जो एक्सपेरीमेंट लगातार किए जा रहे हैं उसका सिलसिला यहां भी जारी है. पिछले  मुकाबले में धोनी आए थे आज पांडे आए हैं. बड़ा मौका है आज मनीष पांडे के पास हीरो बनने का. वैसे श्रीलंका के लिहाज से इसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन कहा जा सकता है. लेकिन उन्हें लगातार विकेट निकालने की दरकार है. क्योंकि अगर भारतीय बल्लेबाज पूरे 20 ओवर खेल गए तो जीत निश्चित है. 

  • 21:19(IST)

    थोड़ी सी शॉर्ट बॉल थी. शॉर्ट आर्म पुल करना चाहते थे रोहित. अतिरिक्त उछाल से चकमा खा गए डीप मिडविकेट पर कुसल परेरा ने अच्छा कैच पकड़ा. कप्तान रोहित 20 गेंद पर 27 रन बनाकर आउट. भारत को दूसरा झटका . नंबर चार पर आए हैं मनीष पांडे.

  • 21:16(IST)

    औरऔर यह विकेट

  • अब दसुन शनाका को गेंदबाजी के मोर्चे पर लगाया है कप्तान परेरा ने. दुश्मंत चमीरा की की बजाय शनाका को लगाने का फैसला थोड़ा अजीब है. चमीरा ने दो ओवर में महज 5 रन देकर राहुल का विकेट लिया. कम स्कोर के मुकाबले में उनके ओवर्स को बचाकर रखने का मकसद समझ से परे है.  

  • 21:12(IST)

    प्रदीप की गेंदपर बेहतरीन पुल करके मिडविकेट की दिशा में रोहित का जोरदार  चौका. अगली ही गेंद पर कलाइयों का इस्तेमाल करते हुए शानदार फ्लिक रोहित की. लॉन्ग लेग की दिशा में चौका. लगातार दो गेदों पर दो चौके. प्रदीप के ओवर से 11 रन आए. भारत को अब जीत के लिए 84 गेंदों पर 99 रन की दरकार है.

  • शुरुआता पांच ओवरों में भारत के स्कोर में वह तेजी नहीं दिखी हाै जिसकी उम्मीद की जा रही थी लेकिन भारत के लिहाज से अच्छी बात यह है कि कप्तान रोहित क्रीज पर मौजूद हैं  और वह कभी भी अपना गियर बदल सकते हैं. टारगेट बड़ा नहींं है . अगर श्रीलंका को गेम में बना रहना हो तो नियमित अंतराल पर विकेट निकालने होंगे.

  • 21:07(IST)
  • 21:06(IST)

    केएल राहुल को चमीरा ने पगबाधा आउट कर दिया. राहुल ने 9 गेंद पर केवल चार रन बनाए. भारत ने रिव्यू भी लिया, लेकिन काम ना आया. भारत का स्कोर उस समय एक विकेट पर 17 रन था

  • 21:02(IST)

    भारत को पहला झटका, केएल राहुल पवेलियन लौटे

  • 20:54(IST)

    रोहित शर्मा के नाम पर मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. रोहित शर्मा ने यहां 52 पारियों में 37.21 की औसत से 1526 रन बनाए हैं

  • 20:51(IST)

    श्रीलंका ने टी-20 में जो सबसे कम स्कोर डिफेंड किया है, वो है  119 रन. यह काम श्रीलंका ने 2014 में चटगांव में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था

  • 20:47(IST)

    रोहित शर्मा और केएल राहुल की भारतीय सलामी जोड़ी क्रीज पर

भारत श्रीलंका तीसरा टी20, Highlights:  भारत ने पांच विकेट से जीता मुकाबला

रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले सलामी बल्लेबाज बने. रोहित शर्मा इस साल 62 छक्के लगा चुके हैं, अभी वह क्रीज पर हैं. वह इस आंकड़ें में इजाफा कर सकते हैं

14 ओवर के खेल में श्रीलंका की टीम छह विकेट गंवा चुकी है. कोई बल्लेबाज विकेट पर टिक कर रन नहीं बना सका है. नियमित अंतराल पर विकेट गिर रहे हैं. भारतीय टीम को एक आसान सा टारगेट मिलने वाला है इस सीरीज को व्हाइटवॉश करने के लिए.

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी कर रही श्रीलंका की टीम के सुरुआत बेहद खराब रही है. पहले सात ओवर में तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवाने के बाद स्कोर बोर्ड पर महज 45 रन ही दर्ज हैं. जयदेव उनदकट ने दो और अपना पहला मैच खेल रहे वॉशिंगटन सुंदर ने एक विकेट हासिल किया है. कुसल परेरा और तरंगा जैसे फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज पैवेलियन लौट चुके हैं.

श्रीलंका का भारत दौरा अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है. मुंबई में आज टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. टीम इंडिया टेस्ट और वनडे सीरीज की ही तरह टी20 सीरीज भी जीत चुकी है. भारत की इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त है. ऐसे में अब देखना क्या टीम मैनेजमेंट इस मुकाबले में प्लेइंग इलेवन में बदलाव करके क्या युवा खिलाड़ियों का मौका देता है या फिर कप्तान रोहित शर्मा विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ कोई छेड़छाड़ किए बिना ही इस आखिरी मुकाबले में उतरेंगे.

केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे और अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी सभी ने उपयोगी पारियां खेली हैं. दो अर्धशतक जमा चुके राहुल इस लय को कायम रखते हुए टीम में अपनी जगह पुख्ता करना चाहेंगे. पहले मैच में अच्छा स्कोर करने वाले स्थानीय खिलाड़ी अय्यर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलना चाहेंगे. भारत ने शुक्रवार को धोनी को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा था और पूर्व कप्तान ने तेजी से रन बनाकर इस फैसले को सही साबित किया. मुंबई में भी इसे दोहराया जा सकता है.

वहीं गेंदबाजी में भारत की ताकत कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल हैं. इन दोनों ने वनडे और टी-20 सीरीज में श्रीलंकाई बल्लेबाजों के विकेट पर टिकने नहीं दिया है. दूसरे मैच में भी जब श्रीलंकाई बल्लेबाज रनों की बरसात कर रहे थे, तभी इन दोनों ने श्रीलंकाई टीम के लगातार विकेट लेकर उसे रोक दिया था. तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह पर भार होगा. चयनकर्ताओं की नजरें सौराष्ट्र के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट पर भी रहेगी जो आशीष नेहरा के संन्यास के बाद उनकी जगह ले सकते हैं. अच्छे प्रदर्शन से आगामी दौरे से पहले हार्दिक पांडया का मनोबल बढ़ेगा. वैसे सीरीज जीतने के कारण टीम प्रबंधन बासिल थम्पी, वाशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डा को भी आजमा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi