S M L

भारत बनाम श्रीलंका पहला टी20, Cricket highlights: भारत की 93 रन से बड़ी जीत

केएल राहुल का अर्द्धशतक, चहल ने हासिल किए चार विकेट, सीरीज में 1-0 से आगे भारत

| December 20, 2017, 10:41 PM IST

FP Staff

0
87 / 10 Overs16.0 R/R5.43 Fours4 Sixes2 Extras2

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Sri Lanka by 93 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Nuwan Pradeep 0 0 0 0

हाइलाइट

Dec 20, 2017

  • 22:17(IST)

    और यह विकेट. उनदकट को कैच थमाकर प्रदीप हुए आउट. 87 रन पर श्रीलंका हुई ऑल आउट. 93 रन से भारत ने जीता मुकाबला. भारत की टी20 क्रिकोट में सबसे बड़ी जीत

  • 22:15(IST)

    एक और विकेट. चमीरा ने उठा कर मारा डीप स्क्वॉयर लेग पर केएल राहुल ने जोरदार कैच पकड़ा. 12 रन पर चमीरा आउट. पांडया को मिला विकेट. भारत को अब जीत के लिए बस एक विकेट की दरकार

  • 22:11(IST)

    61 गेंदों के बाद श्रीलंका के लिए एक बाउंड्री आई. चमीरा ने बुमराह की गेंद पर सीधी चौका जड़ा. लेकिन अब बहुत देर हो चुकी है. श्रीलंका के लिए जीतना लगभग असंभव हो चुका है. जीत के लिए 30 गेदों में 96 रन की दरकार है.

  • 22:07(IST)

    हार्दिक पांड्या ने अकीला धनंजय को अपनी ही गेंद पर लपक कर पैवेलियन वापस भेजा. सात रन बनाकर धनंजय हुए आउट. भारत को आठवीं कामयाबी

  • 22:06(IST)

    एक और विकेट

  • 22:04(IST)

    इस मैच में धनी ने कुल चार शिकार बनाए है और अब टी 20 में उनके शिकारों की संख्या 74 हो गई है. धोनी अब इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा  बल्लेबाजों का शिकार करने वाले विकटकीपर बन गए हैं. इस मैच से पहले 72 शिकारों के साथ यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के एबी डिविलीयर्स के नाम था,.

  • 22:02(IST)

    दुश्मंता चमीरा अब बल्लेबाजी करने आए हैं.  स्रीलमका की बल्लेबाजी ताश के पत्तों के महल की मानिंद बिखर गई है. शुरू में ऐसा लग रहा था कि शायद यह टीम भारत को कड़ी टकक्र देगी लेकिन चहल और कुलदीप की जोड़ी ने पासा पूरी तरह से पलट दिया है.

  • 22:00(IST)

    कुलदीप की गेंद पर परेरा ने हवाई शॉट खेला. गेद ऊंची चली गई विकेटकीपर धोनी ने आसान सा कैच पकड़ा. परेरा 19 रन बनाकर आउट भारत को सातवीं कामयाबी.

  • 21:59(IST)

    एक और विकेट

  • 21:59(IST)

    चहल का जोरदार स्पेल खत्म हुआ . चहल ने अपने चार ओवर में 23 रन देकर चार विकेट हासिल किए. अब दूसरे फिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव गेंदबाजी कर रहे हैं. श्रीलंका की बल्लेबाजी पूरी तरह से बिखर चुकी है. जीत अब काफी दूर नजर आ रही है

  • 21:52(IST)

    चहल ने चतुराई के साथ कप्तान परेरा को जाल में फंसाया. क्रीज से बाहर निकले परेरा , गेंद बल्ले पर नहीं आई, मुस्तैद धोनी ने गिल्लियां उड़ाई, परेरा तीन रन बनाकर आउट. भारत को छठी कामयाबी. चहल की चौथी विकेट

  • 21:51(IST)

    एक और विकेट.

  • 21:49(IST)

    कुलदीप यादव की गेंद पर शनाका उठाकर मारना चाहते थे. गेद सीधे हार्दिक पांड्याके हाथ में गई . श्रीलंका की पांचवीं विकेट गिरी. शनाका एक रन बनाकर आउट. नए बल्लेबाज है कप्तान तिसारा परेरा.

  • 21:47(IST)

    और ये विकेट

  • 21:43(IST)

    चहल की चतुराई भरी गेंद. गुणारत्ने क्रीज से बाहर निकले, लेग साइ़ड में वाइ़ड गेंद , धोनी के दस्तानों से गेंद निकल गई थी लेकिन यह बल्लेबाज की बदकिस्मती है कि गेंद निकलकर सीधे विके्ट से जा टकराई. चहल का तीसरा विकेट. भारत को चौथी कामयाबी. नए बल्लेबाज आए हैं शनाका.

  • 21:41(IST)

    एक और विकेट

  • 21:40(IST)

    तीन बड़े विकेट गिरने के बाद दबाव में है श्रीलंका लेकिन अब उसके बल्लेबाजों को जोखिम तो उठाना ही होगा. जरूरी रनरेट 11 रन प्रति ओवर से आगे जा चुकी है. कुलदीप यादव के ओवर में महज पांच रन ही बन सके. 

  • 21:37(IST)

    चहल ने अपनी ही गेंद पर मैथ्यूज का कैच लपककर उन्हें चलता किया. जबाव में श्रीलंका. एक रन बनाकर मैथ्यूज हुए आउट भारत को तीसरी कामय़ाबी.

  • 21:32(IST)

    श्रीलंका के लिए जरूरी रनरट बढ़ती जा रही है.  और ये विकेट

  • 21:28(IST)

    पावर प्ले खत्म होने के बाद कप्तान रोहित ने अब कुलदीप यादव को मोर्चे पर लगाया है. भारत की कोसिश अब जल्दी से जल्दी मैथ्यूज का विकेट निकालने की होगी.

  • 21:24(IST)

    नए बल्लेबाज आए हैं एंजिलो मैथ्यूज, रोहित ने अब गेदं जसप्रीत बुमराह को सौंपी है. उनदकट ने बेहतरीन दो ओवर डाले. श्रालंका की टीम अब पूरी तरह से दबाव में आ गई है. उसकी सलामी जोड़ी वापस लौट चुकी है. ऐसे में मैथ्यूज के सामने एक स्लिप लगाकर दबाव को बढ़ा दिया है.

  • 21:20(IST)

    चहल के जाल में फंसे तरंगा. लेग साइड में की गई गेंद. दुर्भाग्यशाली रहे तरंगा. गेद उनके ग्लव्ज में लगकर धोनी के दस्तानों में समा गई.  23 रन पर करंगा हुए आउट. भारत को दूसरी कामयाबी. बड़ा विकेट निकाला है चहल ने.

  • 21:19(IST)

    और यह विकेट

  • 21:18(IST)

    और अब गेंदबाजी में बदलाव किया है कप्तान रोहित ने. फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र  चहल को लगाया है मोर्चे पर हार्दिक पुांड्या की जगह. फाइन लेग और स्क्वॉयर लेग के ऊपर से तरंगा ने जोरदार हवाई चौका जड़कर उनका स्वागत किया. अगली ही गेंद पर मिडऑन की दिशा में बड़ा छक्का जड़ा. चहल को यहां थोड़ी संभलकर गेंदबाजी करनी होगी. पावर प्ले अभी भी चल रहा है. 

  • 21:13(IST)

    श्रीलंका को आज अगर यह पहला टी20 जीतना है तो उपुल तरंगा को बड़ी पारी खेलनी ही होगी. उनका साथ देने के लिए श्रीलंका के बल्लबाजी क्रम में एजेलों मैथ्यूज जैसे अनुभवी बल्लेबाज है. वहीं दूसरी ओर जयदेव उनदकट बेहद चतुराई भरी गेंदबाजी कर रहे हैं. एक्स्ट्रा बाउंस भी मिल रहा है. एक आधा मौका मिला था इस ओवर में जब गेंद तरंगा के बल्ले से लगकर विकेट के पीछे गई. धोनी के पास पहुंचने से पहले ही गेंद गिर गई. 

  • 21:09(IST)

    टीम इंडिया ने सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवला का विकेट जरूर निकाल लिया है लेकिन अब उपुल तरंगा का आउट करना बेहद जरूरी है भारत के लिहाज से. तरंगा ने तीसरे वनडे में 95 रन की पारी खेली थी. जोरदार लय में हैं तरंगा.

  • 21:08(IST)

    हार्दिक पांड्या (2.4 ओवर) पर  उपुल तरंगा ने छक्का लगाया

  • 21:03(IST)

    निरोशन डिकवेला की जगह कुसल परेरा आए हैं क्रीज पर

  • 21:02(IST)

    निरोशन डिकवेला को जयदेव उनादकट ने 13 रन पर राहुल के हाथों लपकवा दिया. डिकवेला ने 8 गेंद खेली और एक चौका लगाया. श्रीलंका का स्कोर 15 रन था

  • 21:00(IST)

    आउट, श्रीलंका को पहला झटका लगा. 

भारत बनाम श्रीलंका पहला टी20, Cricket highlights:  भारत की 93 रन से बड़ी जीत

श्रीलंका की पारी के अब आखिरी पांच ओवर बचे हैं. यह मुकाबला अब बस एक औपचारिकता ही बन गया है. आठ विकेट गिर चुके ही श्रीलंका के और जीत के लिए 30 गेदों में 96 रन की दरकार है. आज के मैच के हीरो युजवेंद्र चहल है जिन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में चार बड़े विकेट हासिल किए हैं.

 

श्रीलंका की पारी के 10 ओवर पूरे हो चुके हैं और उनके चार बड़े बल्लेबाज पैवेलियन वापस लौट चुके हैं. भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने इस मैच में बेहतरीन गेदंबाजी की है अब तक . चहल तीन बल्लेबाजों को आउट कर चुके हैं. अब 60 गेदों में श्रीलंका को जीत के लिए 124 रन चाहिए जो असंभव को नहीं लेकिन बहुत कठिन टारगेट बन गया है.

जयदेव उनादकट ने लंबे समय बाद बिग क्रिकेट में वापसी की है. उन्होंने अपने पहले ओवर में विकेट लेकर इसे सही साबित किया. उनादकट ने गेंद की गति बदल कर निरोशन डिकवेला को चकमा दे दिया. भारत के लिए अहम सफलता. इस विकेट को खोकर श्रीलंका दबाव में आ गया

भारत की पारी खत्म हो चुकी है . श्रीलंका के सामने जीत के लिए 181 रन का टारगेट है. बीच के ओवरों में भारत की रनगति काफी घट गई थी लेकिन आखिरी के चार ओवर में 60 रन बने. एमएस धोनी  39 रन और मनीष पांडे 32 रन पर नाबाद रहे हैं दोनों के बीच चौथे विक्ट के लिए 34 गेदों पर 68 रन की साझेदारी हुई है.

भारत की पारी के अब पांच ओवर बचे हैं. जोरदार अर्द्धशतक लगाकर केएल राहुल आउट हो चुके हैं. धोनी का साथ देने के लिए मनीष पांडे क्रीज पर आए हैं. देखना होगा कि इन 30 गेदों पर भारतीय बल्लेबाज अब कितना स्कोर खड़ा कर पाते हैं. अब सभी निगाहें धोनी पर ही हैं. इसके बाद हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी करने आएंगे.

भारतीय पारी के आधे ओवर यानी 10 ओवर पूरे हुए हैं. कप्तान रोहित शर्मा का विकेट सस्ते में गंवाने के बावजूद भारतीय टीम की स्थिति मजबूत है और इसकी बहुत बड़ा वजह है केएल राहुल की पारी. राहुल ने जोरदार पारी खेलते हुए अर्धशतक जड़ दिया है. साथ निभा रहे हैं श्रेयस अय्यर. दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी हो चुकी है.

टॉस हारने के बाद टीम इंडिया ने एक सधी हुई शुरुआत की है. पहले पावर प्ले यानी चार ओवर के खेल में भारत ने 31 रन बना लिए हैं. अच्छी बात यह है कि भारत का अभी तक एक भी विकेट नहीं गिरा है. श्रीलंका के कप्तान लगातार गेंदबाजी में बदलाव कर रहे हैं लेकिन अब कर कोई गेंदबाज कामयाब नहीं हो सका है.

पहले टी20 मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. भारत ने प्लेइंग इलेवन में ज्यादा बदलाव नहीं किया है. वनडे टीम में खेले शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार के स्थान पर केएल राहुल और जयदेव उनदकट टीम की प्लेइंग इलेव न का हिस्सा बने हैं.

श्रीलंका के भारत दौरे का आखिरी हिस्सा अब शुरू होने वाला है. कटक के स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच आज से टीम 20 सीरीज शुरू हो रही है. यूं तो तो भारत ने श्रीलंका को पहले टेस्ट सीरीज और फिर वनडे सीरीज में मात देकर अपना श्रेष्ठता कायम कर दी है लेकिन फिर भी यह सीरीज खास है. खास इसलिए हैं कि इस सीरीज के लिए टीम इंडिया में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. बेसिल थंपी, दीपक हुड्डा, जयदेव उनदकट, मोहम्मद सिराज और वॉशिंगटन सुंदर जैसे युवा क्रिकेटरों के लिए यह सीरीज बेहद अहम है.

पहले टी20 मुकाबले में  इनमें से कितनों को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल पाती है यह भी देखने वाली बात होगी. विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा ने वनडे सीरीज में अपनी कप्तानी का जलवा दिखा दिया है और उनके लिए टीम 20 सीरीज में भी अपना दम दिखाने की बारी है.

दूसरी ओर श्रीलंका की टीम के पास खोने के लिए बहुत कुछ नहीं है. इस टीम ने पहले टेस्ट सीरीज में और फिर वनडे सीरीज में एक-दो मुकाबलों में भारतीय टीम को चौंकाया है. ऐसे में कप्तान तिसारा परेरा को उम्मीद होगी कि कटक में भी उनकी टीम कुछ वैसे ही प्रदर्शन के साथ इस सीरीज का आगाज करे जैसे कि धर्मशाला में वनडे सीरीज का आगाज किया था.

भारतीय टीम इस साल का अंत टी20 सीरीज में जीत के साथ करना चाहेगी जिसके लिए उसे कटक में पहला मुकाबला जीतने की दरकार होगी. साउथ अफ्रीका के बड़े और महत्वपूर्ण दौरे से पहले टीम इंडिया जीत के साथ रवाना होने की कोशिश करेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi