S M L

India vs South Africa, 6th odi, highlights : भारत ने सीरीज 5-1 से जीती

आखिरी वनडे में भारत की आठ विकेट से जीत, कोहली का शानदार शतक

| February 16, 2018, 11:07 PM IST

FP Staff

0
206 / 2 Overs32.1 R/R6.40 Fours27 Sixes2 Extras10

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat South Africa by 8 wickets

Batsman Status R B 4s 6s
Virat Kohli (C) 129 96 19 2
Ajinkya Rahane 34 50 3 0

हाइलाइट

Feb 16, 2018

  • 23:05(IST)

    इमरान ताहिर के ओवर की पहली ही गेंद पर कोहली ने जोरदार चौके का साथ भारत को यह मैच आठ विकेट से जिताया. कोहली 96 गेंदों पर 129 रन बनाकर नाबाद रहे. रहाणे ने नाबाद 34 रन बनाए. भारत ने यह सीरीज 5-1 सी जीत ली है. 

  • 23:03(IST)

    अजिंक्य रहाणे ने शानदार चौका जड़कर भारत के स्कोर को 200 रन के पार पहुंचाया. अब भारत को जीत के लिए बस तीन रन की जरूरत है.

  • 22:58(IST)

    कोहली और रहाणे के बीच तीसरे विकेट लिए शतकीय साझेदारी पूरी हो गई हैं. सीरीज के पहले मुकाबले में भी दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हुई थी जिसने इस सीरीज की दिशा तय कर दी थी . और कोहली की इस पारी का पहला छक्का. ताहिर की गेंद को स्लॉग स्वीप के जरिए छ्क्के के लिए भेजा. अगली ही गेंद पर कदमों का इस्तेमाल करके लॉन्गऑन में कोहली का एक और छक्का. भारत को अब जीत के लिए  10 रन की दरकार है.

  • 22:49(IST)

    और यह कोहली का कैच छूट गया. ताहिर की गेदं पर कोहली ने उठाकर खेला था. फेहलुकवायो बॉल तक पहुंच तो चुके थे लेकिन कैच पकड़ नहीं सके. कोहली की बल्लेबाजी ने इस मैच अब महज औपचारिकता ही बना दिया है. भारत को जीत के लिए अब बस 31 रन की दरकार है.

  • 22:45(IST)
  • 22:45(IST)
  • 22:44(IST)
  • 22:44(IST)
  • 22:43(IST)
  • 22:43(IST)
  • 22:42(IST)

    और इसी के साथ बेहतरीन स्ट्रेट ड्राइव लगातर चौके के साथ  विराट कोहली का शतक पूरी हुआ. उनके वनडे करियर का 35वां शतक. इस सीरीज में उनके बल्ले से निकला यह तीसरा शतक है. लाजबाव फॉर्म में हैं विराट कोहली.

  • 22:38(IST)

    मौरिस की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर की दिशा में कोहली का बेहतरीन चौका. अपने शतक के करीब पहुंच गए हैं कोहली. थर्डमेन की दिशा में दो रन और लिए. अब 99 पर हैं कोहली. भारत को जीत के लिए 45 रन चाहिए. 

  • 22:33(IST)

    कोहली को शायद रनरेट कम होने का अंदाजा हो गया था इसी लिए फेहलुकवायो के ओवर में 9 रन बटोर लिए. इस ओवर में एक जोरदार चौका भी जड़ा. ताहिर की फुलटॉस को कहली ने सीध् बॉलर की दिशा में जोरदार तरीके से खेलकर चौका जड़ा और इसी के साथ भारत के 150 रन भी पूरे हुए.

  • 22:29(IST)

    इमरान ताहिर के मोर्चे पर लगने के बाद रनरेट में थोड़ी गिरावट आई है. पिछले पांच ओवर में बस 22 रन ही बने हैं. हालांकि कोहली जबतक क्रीजपर है वह कभी भी रनरेट बढ़ा सकते हैं. लेकिन कहीं ऐसा ना हो कि इस दबाव में कोई विकेट गिर जाए. कोहली अपने शतक से 21 रन दूर हैं.

  • 22:21(IST)

    विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के बीच की सीझेदारी 50 से ऊपर की हो चुकी है. भारत को अब जीतने के लिए बस 71 रन की दरकार है.

  • 22:19(IST)
  • 22:19(IST)
  • 22:16(IST)

    फेहलुकवायो के ओवर में लगातार दो चौके जड़कर कप्तान कोहली ने इस सीरीज में 500 रन भी पूरे कर लिए हैं. जबरदस्त फॉर्म में हैं विराट कोहली इस वक्त . अपने शतक से  बस 28 रन दूर हैं कोहली. अगर लगाते हैं तो फिर यह सीरीज का उनका तीसरा शतक होगा.

  • 22:13(IST)

    और अब इमरान ताहिर को गेंदबाजी का जिम्मा सौंपा है कप्तान मार्करम ने. देखना होगा कि एसे वक्त जह कोहली सुपर फॉर्म में हैं तब ताहिर क्या कमाल दिखा पाते हैं. एक स्लिप के साथ गेदबाजी कर रहे हैं और फ्लाइट भी दे रहे हैं. जाहिर है विकेट निकालने की कोशिश क्योंकि अगर अब विकेट ना मिली तो यह मैच पूरी तरह से मेजबान टीम के हाथ से निकल जाएगा. ताहिर के पहले ओवर में दो रन बने.

  • 22:03(IST)
  • 21:58(IST)

    मौरिस की गेंद पर बेहतरीन स्ट्रेट ड्राइव के जरिए चौक जड़कर कोहली ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया. 47 वां अर्द्धशतक है उनके वनडे करियर का. महज 36 गेदों में 9 चौकों के जरिए यह स्कोर पूरा किया है कोहली ने.लाजवाब पारी. और एक पुल शॉट के जरिए इस अर्द्धशतक का जश्न मनाया कप्तान  कोहली ने.

  • 21:54(IST)

    मौरिस की गेंद को फाइनलेग की ओर धकेलकर एक रन पूरा किया और इसी के साथ भारत से 100 रन भी बन गए हैं. विराट कोहली आज लाजवाब बल्लेबाजी कर रहे हैं अपने अर्द्धशतक से बस दो रन दूर हैं.

  • 21:51(IST)

    धवन का विकेट गिरने का असर कप्तान कोहली पर पड़ता नहीं दिख रहा है. बेहतरीन बैकफुट पंच के जरिए  जौरदार चौका ड़ाय अगली ही गेंद पर मिडऑन पर एक रन लेकर स्ट्राइक बदल दी. कोहली इस बीच अपने वनडे करियर के 9500 रन पूरे कर चुके हैं.

  • 21:45(IST)
  • 21:44(IST)

    इस बार एंगिडी की शॉर्टपिच गेंद को पॉइंट के खिलाड़ी जोंडो के हाथों में खेल बैठे धवन. 18 रन बनाकर धवन पैवेलियन वापस लौटे. नए बल्लेबाज के तौर पार कप्तान कोहली का साथ देने आए हैं  अजिंक्य रहाणे.

  • 21:42(IST)

    और यह आउट

  • 21:42(IST)

    कोहली एक ओर जहां जमकर हाथ दिखा रहे है वहीं धवन भी पीछे नहीं रहना चाहते हैं. एंगिडी की शॉर्ट पिच गेंद को धवन ने जोरदार तरीके से अपना पसंदीदा कट शॉट खेलकर सीमा रेखा के बाहर भेजा. 18 बनाकर खेल रहे हैं धवन.

  • 21:38(IST)
  • 21:37(IST)
  • 21:33(IST)

    पहले पावर प्ले का खेल खत्म हो चुका है. 10 ओवर में भारत ने 63 रन बनाए हैं जिसमें 9 चौके लगे है रोहित शर्मा का विकेट भारत ने गंवाया है. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद आए विराट कोहली ने पावर प्ले का भरपूर फायदा उठाते हुए पांच चौके लगाए हैं. एक और चौका कोहली के बल्ले से निकला शॉर्टपिच गेंद को मिडविकेट बाउंड्री के बाहर भेजा कोहली ने और इसी के साथ कोहली धवन के बीत 50 रन की पार्टनरशिप पूरी हुई.

India vs South Africa, 6th odi, highlights :  भारत ने सीरीज 5-1 से जीती

कोहली और रहाणे के बीच तीसर् विकेट लिए शतकीय साझेदारी पूरी हो गई हैं. सीरीज के पहले मुकाबले में भी दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हुई थी जिसने इस सीरीज की दिशा तय कर दी थी . और कोहली की इस पारी का पहला छक्काताहिर की गेंद को स्लॉग स्वीप के जरिए छ्केक के लिए भेजाअगली ही गेंद पर कदमों का इस्तेमाल करके लॉन्गऑन में कोहली का एक और छक्काहबारत को अब जीत के लिए अब, 10 रन की दरकार है.

और यह कोहली का कैच छूट गया. ताहिर की गेदं पर कोहली ने उठाकर खेला था. फेहलुकवायो बॉल तक पहुंच तो चुके थे लेकिन कैच पकड़ नहीं सके. कोहली की बल्लेबाजी ने इस मैच अब महज औपचारिकता ही बना दिया है. भारत को जीत के लिए अब बस 31 रन की दरकार है.

और इसी के साथ बेहतरीन स्ट्रेट ड्राइव लगातर चौके के साथ  विराट कोहली का शतक पूरी हुआ. उनके वनडे करियर का 35वां शतक. इस सीरीज में उनके बल्ले से निकला यह तीसरा शतक है. लाजबाव फॉर्म में हैं विराट कोहली.

कोहली को शायद रनरेट कम होने का अंदाजा हो गया था इसी लिए फेहलुकवायो के ओवर में 9 रन बटोर लिए. इस ओवर में एक जोरदार चौका भी जड़ाताहिर की फुलटॉस को कहली ने सीध् बॉलर की दिशा में जोरदार तरीके से खेलकर चौका जड़ा और इसी के साथ भारत के 150 रन भी पूरे हुए.

इमरान ताहिर के मोर्चे पर लगने के बाद रनरेट में थोड़ी गिरावट आई है. पिछलेपांच ओवर में बस 22 रन ही बने हैं. हालांकि कोहली जबतक क्रीजपर है वह कभी भी रनरेट बढ़ा सकते हैं. लेकिन कहीं ऐसा ना हो कि इस दबाव में कोई विकेट गिर जाए. कोहली अपने शतक से 21 रन दूर हैं.

फेहलुकवायो के ओवर में लगातार दो चौके जड़कर कप्तान कोहली ने इस सीरीज में 500 रन भी पूरे कर लिए हैं. जबरदस्त फॉर्म में हैं विराट कोहली इस वक्त . अपने शतक से  बस 28 रन दूर हैं कोहली. अगर लगाते हैं तो फिर यह सीरीज का उनका तीसरा शतक होगा.

 

मौरिस की गेंद पर बेहतरीन स्ट्रेट ड्राइव के जरिए चौक जड़कर कोहली ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया. 47 वां अर्द्धशतक है उनके वनडे करियर का. महज 36 गेदों में 9 चौकों के जरिए यह स्कोर पूरा किया है कोहली ने.लाजवाब पारी. और एक पुल शॉट के जरिए इस अर्द्धशतक का जश्न मनाया कप्तान कोहली ने.

धवन का विकेट गिरने का असर कप्तान कोहली पर पड़ता नहीं दिख रहा है. बेहतरीन बैकफुट पंच के जरिए  जौरदार चौका ड़ाय अगली ही गेंद पर मिडऑन पर एक रन लेकर स्ट्राइक बदल दी. कोहली इस बीच अपने वनडे करियर के 9500 रन पूरे कर चुके हैं.

 

इस बार एंगिडी की शॉर्टपिच गेंद को पॉइंट के खिलाड़ी जोंडो के हाथों में खेल बैठे धवन. 18 रन बनाकर धवन पैवेलियन वापस लौटे. नए बल्लेबाज के तौर पार कप्तान कोहली का साथ देने आए हैं  अजिंक्य रहाणे.

एंगिडी की पहली गेंद पर पुल करके बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग में जोरदार चौकाअगली ही गेंद पर एक और चौका . एंगिडी के ओवर में आए 11 रन . भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचामोर्केल का स्पेल जारी है.

नए बल्लेबाज के तौर पर कप्तान कोहली क्रीज पर आए हैं, साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों का  हौसला बढ़ा हुआ है उन्हें कलाश है एक और विकेट की. इस वक्त क्रीज धवन और और कोहली की ये जो जोड़ी है इसने इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. भारत का मिडिल ऑर्डर इस सीरीज में माकाम ही रहा है. ऐसे में अब इन दोनों बल्लेबाजों के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है.

 

रोहित शर्मा इस सीरीज में एक बार फिर फेल हो गए. एंगिडी के थोड़ी सी एक्स्ट्रा बाउंस मिली थी उसी से चकमा खाकर विकेट के पीछे क्लासन को कैच थमा बैठे. 15 रन बनाकर रोहित हुए आउट . भारत को पहला झटका.

 

रोहित शर्मा और शिखर धवन ने सधी हुई शुरुआत की है भारत के लिए 16 रन बन चुके हैं. टारगेट ज्यादा बड़ा नहीं है लिहाजा विकेट पर नजरें जमाने के लिए पर्याप्त वक्त लेना चाहते हैं भारतीय बल्लेबाजसाउथ अफ्रीका को इस मैच में बने रहना है तो उसे नियमित अंतराल पर विकेट निकालने होंगे.

 

फेहलुकवायो अभी हार मानते नहीं दिख रहे हैं. शार्दुल ठाकुर की पहली ही गेंद को कवर के ऊपर से जोरदार तरीके से गेंद को हवा में सीमारेखा के बार भेजाजोरदार छक्काअगली गेंद शॉर्टपिच थी बेहतरीन पुल करके एक ओर छक्का जड़ासाउथ अफ्रीका का स्कोर 200 रन क पार पहुंचा.

एक और विकेटबहुमराह की सीम गेंद थी. इमरान ताहिर अपने शॉट को जमीन पर  नहीं रख सके. कप्तान कोहली ने डाइव लगाते हुए बेहतरीन कैच पकड़ाभारत को नौंवीं कामयाबीलुंगी एंगिडी आए हैं आखिरी विकेट के तौर पर.

अब इमरान ताहिर बल्लेबाजी करने आए हैं. 44 ओवर हुए हैं . यानी अब भी छह ओवर का खेल बाकी है साउथ अफ्रीका की पारी के. क्या मेजबान टीम अपने हिस्से के पूरे 50 ओवर खेल पाएंगी. बेहद निराशाजनक प्रदर्शन साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों का. जोंडो के अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छी पारी नहीं खेल सका. पांडया का स्पेल खत्म हुआ. 10 ओवर में 39 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

 

पांड्या को आखिरकार मोर्केल को वापस भेजने में कामयाबी मिल ही गई.  19 गेंद पर 20 रन बनाकर मोर्केल रहाणे को कैच थमाकर पैवेलि.न वापस . भारत को आठवीं कामयाबीपांड्या को पहला विकेट मिला.

फेहलुकवायो और मोर्ने मोर्केल की बीच आठवें विकेट के लिए 31 गेंदों पर 25 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है. उम्मीद नहीं थी कि ये बल्लेबाज इस तरह से बल्लेबाजी करेंगेभारत को जल्द ही इस पार्टनरशिप को तोड़ने की दरकार है.

और इसी के साथ कुलदीप यादव का 10 ओवर का स्पेल खत्म हुआ. आज के मैच में कुछ खास कम्ल नहीं दिखा पाए कुलदीप 10 ओवर में  एक विकेट लेकर 51 रन दिए लेकिन इस सीरीज में बेहद कामयाब रहे हैं. दूसरा पावर प्ले भी खत्म हो चुका है. अब युजवेंद्र चहल अपने स्पेल का आखिरी ओवर डाल रहे हैं.

चहल की गेंद मोर्ने मोर्केल की पेड में लगी. अपील हुई अंपायर ने उंगली उठाईमोर्केल ने रिव्यू लिया.स्वीप करना चाहते थे. रिव्यू में दिखा कि गेंद लेग स्टंप मिस कर रही थी लिहाजा मोर्केल नॉट आउट , साउथ अफ्रीका का स्कोर सात विकेट पर 160 रन.

साउथ अफ्रीकी की टीम की सलामी जोड़ी वापस लौट चुकी है. अब बहुत कुछ एबी डी विलियर्स पर निरभर है. देखना होगा कि वो इस सीरीज की अपना आखिरी पारी में अपनी टीम के लिए कितना योदगान कर पाते हैं. 22 गेदों पर 11 रन बनाकर खेल रहे है और अभी तक बस एक ही चौका जड़ा है.

और अब गेंदबाजी में कप्तान कोहली ने एक और बदलाव किया है. ताइनामेन गेदंबाज कुलदीप यादव को मोर्चे पर लगाया गया है. कुलदीप इस सीरीज में 16 विकेट ले चुके हैं. देखना होगा कि डि वीलियर्स उनको कैसे खेलते हैं.

30 गेंदो पर 24 रन बनाकर कप्तान मार्करम अपने ड्राइव को जमीन पर नहीं रख सके. श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन कैच पकड़कर उनकी पारी का अंत किया. भारत को दूसरी कामयाबी. साउथ अफ्रीकी की सलामी जोड़ी 50 रन से पहले ही पैवेलियन वापस लौट चुकी है.नए बल्लेबाज है खाया जोंडो

और अब गेंदबाजी में बदलाव किया है कप्तान कोहली ने. हार्दिक पांड्या को मोर्चे पर लगाया है. पिछले मैच में डी विलीयर्स का विकेट इन्होंने ही निकाला था शायद यही वजह है कि कोहली ने दजल्दी गेंदबाजी में बदलाव कर दिया वरना कोहली पहले 10 ओवर तक गेंदबाजी में बदलाव नहीं करते हैं.

शार्दुल ठाकुर की गेंद पर हाशिम अमला का कैच विकेटकीपर धोनी ने लपका. 19 गेंद पर 10 रन बनाकर अमला हुए आउट. भारत को पहली कामयाबी. शार्दुल ठाकुर को उनके वनडे करियर का दूसरा विकेट मिला. नए बल्लेबाज आए हैं एबी डी विलियर्स.

ठाकुर की एक दिशाहीन गेंद, मार्करम ने हवा में खेला , चहल ने उठलकर कैच पकड़ने की कोशिश की लेकिन गेंद इनके ऊपर से निकलकर मिडविकेट बाउंड्री की दिशा में चार रन के लिए गई. पांच ओवर का खेल हो चुका है और साउथ अफ्रीका का स्कोर है बिना विकेट के नुकसान पर 18 रन.

अमला ने शार्दुल ठाकुर के ठीक ठाक चल रहे ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जड़कर इनके ओवर का गणित बिगाड़ दिया. बहरहाल अब बुमराह अपना दूसरा ओवर डाल रहे हैं. लगातार ऑफ स्टंप की लाइन में गेंद डाल रहे हैं बुमराह. इसी मैदान पर सीरीज के दीसरे मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 119 रन पर ऑल आउट करके आसानी से जीत हासिल कर ली थी. लेकिन आज विकेट बल्लेबाजी के ज्यादा मुफीद नजर आ रही है.

शार्दुल ठाकुर गेंदबाजी की शुरूआत कर रहे हैं सामने हैं कप्तान मार्करम . पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना लेकिन दूसरी ही गेंद पर मार्करम ने बेहतरीन कट के जरिए स्वीपर कवर की दिशा में चौका जड़कर अपना और अपनी टीम का खाता खोला. अगली ही गेंद पर उसी दिशा में एक और चौका. पहले ओवर में आठ रन बने.

साउथ अफ्रीका की टीम: हाशिम अमला, एडन मार्करम, एबी डी विलियर्स,खाया जोंडो, फरहान बेहरादीन, हनरीक क्लासन, क्रिस मोरिस, फेहकुलवायो, इमरान ताहिर, मोर्ने मोर्केल और लुंगी एंगिडी.

भारत की टीम : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल.

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया में एक बदलाव किया गया है. भुवनेश्वर कुमार की जगह शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया है.

टीम इंडिया के साउथ अफ्रीका दौरे से पहले मेजबान टीम अपनी धरती पर लगातार 17 वनडे मुकाबले जीत चुकी थी. आईसीसी के वनडे रैंकिंग में साउथ अफ्रीका की टीम नंबर एक के पायदान पर काबिज थी. रैंकिंग में नंबर दो की टीम यानी टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज में हाराने के बाज मेजबान टीम के हौसले बुलंदी पर थे. लेकिन छह मैचों की इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने कुछ ऐसा कमाल दिखा दिया कि मेजबान टीम नंबर एक पायदान से तो बेदखल हुई ही साथ अब सीरीज हार कर उसके सामने सम्मान बचाने का सवाल खड़ा हो गया है

शनिवार को को जब कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी तो सवाल यही होगा कि क्या सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को सम्मान बचाकर सीरीज को 2-4 से हारने का मौका देगी या फिर 5-1 सीरीज जीतकर वह कारनामा करेगी जो इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2001-2 में किया था.

सीरीज का पांचवां मैच जीतकर साउथ अफ्रीका में पहली सीरीज जीतने का इतिहास रचने के बाद कप्तान कोहली ने साफ साफ संकेत दिए कि वह आखिरी वनडे में अपनी टीम की बेंच स्ट्रेंथ को तो जरूर आजमाएंगे लेकिन जीत हासिल करने के उनके जज्बे में कोई कमी नहीं रहेगी. यानी कोहली का इशारा साफ था था वह इस सीरीज के स्कोर को 5-1 करने में कोई कसर नहीं छोड़ने वाले हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi