S M L

भारत-साउथ अफ्रीका, पांचवां वनडे Highlights : साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया ने जीती पहली सीरीज

रोहित शर्मा का शतक, लुंगी एंगिडी ने झटके चार विकेट, सीरीज में 3-1 से आगे है

FP Staff | February 14, 2018, 12:01 AM IST

0
201 / 10 Overs42.2 R/R4.74 Fours14 Sixes4 Extras8

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat South Africa by 73 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Lungi Ngidi 4 1 1 0

हाइलाइट

Feb 14, 2018

  • 00:00(IST)

    और यह विकेट..चहल की गेंद पर मोर्केल पगबाधा आउट हुए..भारत ने यह माच 73 रन से जीत लिया..और इसी के साथ भारत ने साउथ अफ्रीका की धरती पर वनडे सीरीज में 4-1 की बढ़त बनाकर सीरीज जीत ली है.

  • 23:57(IST)

    नए बल्लेबाज तबरेज शम्सी ने पहली ही गेंद को उठाकर मारा धवन और पांड्या गेदं के नीचे थे और पांड्या ने एक हाथ से ही शानदार कैच पकड़ा. शम्सी बिना खाता खोले आइट. कुलदीप के आखिरी ओवर में तीसरा विकेट गिरा. भारत अब जीत से एक विकेट दूर है. 

  • 23:55(IST)

    एक और विकेट

  • 23:54(IST)

    इस बार बड़ी मछली फंसी कुलदीप यादव के जाल में. गेंद की फ्लाइट देखकर क्लासन ने स्टेप आउट करके कवर्स के ऊईपर मारने की कोशिश की . बीच हुए और धोनी ने गिल्लियां उड़ा दीं. भारत को आठवीं कामयाबी . क्लासन 42 गेंद पर 39 रन बनाकर आउट.

  • 23:53(IST)

    एक और विकेट

  • 23:51(IST)

    कुलदीप यादव अब अपना आखिरी ओवर डाल रहे हैं सामने हैं रबाडा. पिछले ओवर में 16 रन दिए थे और यह विकेट. रबाडा के शॉट को चहल ने बहतरीन तरीके से कैच किया. रबाडा 17 गेंदों पर तीन रन बनाकर आउट हुए. भारत को सातवीं कामयाबी.

  • 23:44(IST)

    अब कुलदीप को हटाकर बुमराह को मोर्चे पर लगाया है कप्तान कोहली ने . भारत को अब भी क्लासन के विकेट  की तलाश है. जबतक वब क्रीज पर मौजूद है तबतक मैच को भारत की गिरफ्त में नहीं माना जा सकता. पिछले मैच को हीरो थे क्लासन. मेजबान टीम को अब आखिरी 10 ओवर में  जीत के लिए 83 रन की दरकार है.

  • 23:34(IST)

    क्लासन अभी भी हार मानने को तैयार नहीं है. कुलदीप के ओवर की पहली ही गेंद पर कदमों का इस्तेमाल करके लॉन्गऑफ में जोरदार छक्का जड़ा. अगली गेंद लेग स्टंप की दिशा में डाली और चौका..अगली ही गेंद पर बैकफुट पर जाकर बेहतरीन छक्का.कुलदीप के ओवर से 16 रन आए. क्या अब कुलदीप को बदल देंगे कप्तान कोहली. 

  • 23:24(IST)

    कुलदीप यादव की फिरकी को परख नहीं सके फेहलुकवायो और क्लीन बोल्ड हो गए.  उनका खाता भी नहीं खुल सका. भारत को छठी कामयाबी. अब साउथ अफ्रीकी की बल्लेबाजी की टेल शुरू हो चुकी है. रबाडा आए हैं क्रीज पर.

  • 23:23(IST)

    एक और विकेट

  • 23:19(IST)

    और यह डायरेक्ट हिट..अमला ने शॉट खेल कर रन लेने की कोशिश की पाड्या का बेहतरीन थ्रो सीधा विकेट में लगा..बेहद नजदीकी मामला..तीसरे अंपायर का फैसला भारत के पक्ष में..हाशिम अमला रन आउट ..अमला ने 71 रन बनाए..भारत को पांचवी कामयाबी. अब साउथ अफ्रीकी के लिए इस मैच को बचाना बेहद मुश्किल होगा. नए बल्लेबाज है फेहलुकवायो..

  • 23:12(IST)

    ड्रिंक्स ब्रेक के बाद अब जसप्रीत बुमराह को मोर्चे पर लगाया है कप्तान कोहली ने . कप्तान की सोच साफ है. अमला और क्लासन के बीच एक पार्टनरशिप पनप रही हा जिसे तोड़ने की जरूरत है. अमला एक छोर को पकड़कर खेल रहे है जबकि क्लासन अपनी बल्लेबाजी की काबिलीयत का मुजाहिरा पिछले मैच में कर चुके हैं. बहरहाल अमला ने डीप एक्स्ट्रा कवर में गैप खोजते हुए चौका जड़कर बुमराह का स्वागत किया.

  • 22:57(IST)

    क्लासन ने जोरदार स्वीप शॉट खेलकर एक चौका जड़ा .. दबाव करम करने की कोशिश कर रहे है क्सालन लेकिन साउथ अफ्रीका को अब हर ओवर में  कम से कम एसे एक शॉट की दरकार है. साउथ अफ्रीका को इस मैच में बने रहने के लिए लगातार रन बनाने की जरूरत है.

  • 22:51(IST)

    चहल की गेंद अमला के पैड पर लगी. भारतीय टीम ने जोरदार अपील की लेकिन अंपायर ने नकार दी. भारत के पास कोई रिव्यू नहीं बचा था. इसी बीच अमला ने अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया है. एक संघर्षपूर्ण पारी खेल रहे हैं अमला लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिल पा रहा है.

  • 22:41(IST)

    चहल की गेंद को आगे बढ़कर मारना चाहते थे. पूरी तरह से चकमा खा गए डेविड मिलर. और बोल्ड होकर वापस पैवेलियन. मिलर ने 51 गेदों पर 36 रन बनाए. भारत को चौथी कामयाबी.  

  • 22:40(IST)

    और यह विकेट

  • 22:39(IST)

    चहल की गेंद पर हाशिम अमला ने स्वीप शॉट खेल कर फाइनलेग में चौका जड़ा. सात ओवर के बाद यह पहला चौका लगा है साउथ अफ्रीका की पारी का. 

  • 22:37(IST)

    एक और कैच छूटा..अमला ने एक तेज कट लगाया था. अजिंक्य रहाणे हाथ में सीधी गेंद गई लेकिन वह कैच नहीं पकड़ सके. अमला को दूसरा जीवनदान. भारत को फील्डिंग की इन कमियों से निजात पानी होगी. पिछले पांच ओवर में 20 रन बने हैं. 

  • 22:33(IST)

    और यह कैच छूट गया. फील्डर एक बार फिर से श्रेयस अय्यर थे. अमला ने उठा कर मारा था काफी कोशिश के बावजूद अय्यर गेंद तक नहीं पहुंच सके. इस बीच अमला और मिलर के बीच 50 रन की पार्टनरशिप पूरी हो चुकी है. भारत के लिए इस पार्टनरशिप को तोड़ना जरूरी है. 25 ओवर पूरे हो चुके हैं. साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 156 रन की अब भी दरकार है.

  • 22:26(IST)

    अब हार्दिक पांड्या को फिर से गेदंबाजी के मोर्चे पर लगाया है कप्तान कोहली ने . पिछले स्पेल में पांड्या ने दो बड़े विकेट निकाले थे. क्या इस स्पेल में भी वो ऐसा कुछ कमाल कर पाएंगे.

  • 22:21(IST)

    मिलर ने कदमों का इस्तेमाल करके बहुत तेज शॉट जड़ा. चहल ने हाथ अड़ा कर रोकने की कोशिश की . कैच तो नहीं पकड़ सके अलबत्ता अपना हाथ जरूर चोटिल कर बैठे. अब फिजियो मैदान पर आ गए हैं. बाएं हाथ में चोट लगी है.

  • 22:15(IST)

    चहल की गुगली पर मिलर का स्वीप..और इस एक रन के साथ ही साउथ अफ्रीकी के 100 रन पूरे हो गए हैं. 20 ओवर का खेल हो चुका है ानी अब अगर बारिश मैच में दखतल देती भी है तो भी इस मैच का नतीजा जरूर निकलेगा.  अमला 30 और मिलर 28 रन पर खेल रहे हैं.

  • 22:08(IST)

    साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज अभी हार मानने के मूड में नजर नहीं आ रहे हैं. चहल की गेंद पर मिलर ने कदमों का प्रयोग करते हुए लॉन्ग ऑन पर जोरदार छक्का जड़ा. मिलर और अमला के बीच 35 गेंदों पर 28 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है. 

  • 22:02(IST)

    चहल की गेंद मिलर के पेड पर लगी अपील हुई, अंपायर ने मना कर दिया .. भारत ने रिव्यू लिया..रीप्ले में दिखा कि गेंद लेग स्टंप मिस कर रही थी..बारत ने रिव्यू गंवा दिया.

  • 22:00(IST)

    और अब ड्रिंक्स ब्रेक के बाद कप्तान कोहली ने युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी के मोर्चे पर लगा दिया है. एक स्लिप के साथ गेंदबाजी कर रहे है चहल. इस सीरीज में अब तक 12 विकेट हासिल कर चुके हैं.  पिछले मुकाबले में थोड़े खर्चीले साबित हुए थे लेकिन इस वक्त साउथ  अफ्रीकी टीम बैकफुट पर है.

  • 21:48(IST)

    नए बल्ल्बाज के तौर पर आए हैं डेविड मिलर..पिछले मुकाबले में तो उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की थी लेकिन आज हालात जुदा है. मुश्किल में है साउथ अफ्रीका की टीम. पांड्या ने दो बड़े विकेट निकालकर कर मैच का रुख बदल दिया है. 

  • 21:44(IST)

    हार्दिक पांड्या की गेद पर ड्राइव करना चाहते थे एबी डी विलियर्स ..बल्ले का बाहरी किनारा लगकर गेद सीधे विकेट कीपर धोनी के दस्तानों में ..छह रन बनाकर डी विलीयर्स हुए आउट..भारत को तीसरी कामयाबी..यह विकेट इस मैच का रुख बदलने का माद्दा रखता है.

  • 21:43(IST)

    और यह बहुत बड़ी विकेट

  • 21:37(IST)

    और अब दूसरे छोर पर भी गेंदबाजी में बदलाव . फिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव के हाथ में है गेंद. सामने हैं एबी डिवीलीयर्स.. यब विकेट दोनों ही टीमों के लिए बेहद अहम है.

  • 21:35(IST)

    पांड्या ने बेहद अहम विकेट ली. जेपी ड्युमिनी के लिए राउंड द विकेट गेंदबाजी करने आए और बल्लेबाज उनके जाल में फंस गए. पहली स्लिप में रोहित ने आसान सा कैच पकड़ा. ड्युमिनी एक रन बनाकर आउट. भारत को दूसरी कामयाबी. और अब बल्लेबाजी करने आए हैं एबी डी विलियर्स,.

भारत-साउथ अफ्रीका, पांचवां वनडे Highlights : साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया ने जीती पहली सीरीज

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ छह मैचों की वनडे सीरीज में 3-1 से आगे है और वह चाहेगी कि वह इस बढ़त का फायदा उठाए. टीम इंडिया ने डरबन में पहला मैच छह विकेट, सेंचुरियन में नौ विकेट और केप टाउन में 124 रन से जीता था. लेकिन मेजबान टीम ने बारिश से प्रभावित चौथे पिंक वनडे में पांच विकेट से जीत हासिल कर वापसी की. लेकिन विराट की सेना मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में  पांचवें वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में जीत दर्ज कर यहां पहली वनडे सीरीज अपने नाम करके इतिहास बनाने की कोशिश करेगी

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजी लाइन अप और भारत के कलाई के स्पिनरों के बीच अब भी मुकाबला अहम है. जोहानिसबर्ग में हालांकि बारिश के कारण हुई दो बार की बाधा ने भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी में लय बिगाड़ दी. सबसे अहम बात यह रही कि बारिश के कारण लक्ष्य में संशोधन किया गया और एबी डिविलियर्स के जल्दी पवेलियन लौटने के बावजूद मेजबानों को इसे हासिल करने में जरा भी परेशानी नहीं हुई. यह मैच दूसरी पारी में टी-20 की तर्ज पर ही हुआ, जिसमें डेविड मिलर और हेनरिक क्लासन ने भारत के कलाई के स्पिनरों के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी कर मैच छीन लिया. इस जीत से साउथ अफ्रीका ने सीरीज जीवंत रखी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi