S M L

दुनिया में सबसे खतरनाक हैं भारतीय गेंदबाज, आंकड़े देख लीजिए...

विदेशी धरती पर भारतीय गेंदबाजों जैसा कोई नहीं

Updated On: Feb 13, 2019 04:45 PM IST

FP Staff

0
दुनिया  में सबसे खतरनाक हैं भारतीय गेंदबाज, आंकड़े देख लीजिए...

एक वक्त था जब टीम इंडिया को उसकी बल्लेबाजी  के लिए जाना जाता था और उसकी गेंदबाजी कमजोर मानी जाती थी, लेकिन विराट कोहली की अगुवाई में इस टीम ने अपनी कमजोरी को ही ताकत बना डाला है. ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसके मुताबिक पिछले तीन सालों में भारतीय गेंदबाजों का सिक्का चल रहा है. 2016 से लेकर आज तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो भारत का बॉलिंग अटैक सबसे खतरनाक है.

विदेश में बेस्ट हैं टीम इंडिया के गेंदबाज किसी भी गेंदबाज का असली टेस्ट विदेशी सरजमीं पर होता है और टीम इंडिया के गेंदबाज उसमें अव्वल साबित हुए हैं. पिछले तीन सालों में टीम इंडिया के गेंदबाजों का औसत 25 रहा है, जो कि दुनिया में सबसे अच्छा है. भारत के बाद दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है. हालांकि घरेलू सरजमीं पर सबसे अच्छा प्रदर्शन साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों का है लेकिन टीम इंडिया उससे पीछे नहीं है. बड़ी बात ये है कि टीम इंडिया के गेंदबाज घर और विदेश दोनों जगह एक जैसा ही प्रदर्शन कर रहे हैं.

साल 2016 से 2019 के आंकड़ों पर गौर करें तो विदेश में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 3 गेंदबाज भारतीय हैं. इनमें सबसे ऊपर जसप्रीत बुमराह हैं, जिन्होंने 20 पारियों में 49 विकेट लिए हैं. ईशांत शर्मा ने 26 पारियों में 45 और शमी ने 36 पारियों में 68 विकेट झटके हैं. बड़ी बात ये है कि विदेशी धरती पर भारतीय स्पिनर्स का प्रदर्शन भी दमदार रहा है. अश्विन ने 26 पारियों में 58 और जडेजा ने 11 पारियों में 30 विकेट लिए हैं. साफ है टीम इंडिया की गेंदबाजी यूनिट बेहद मजबूत साबित हुई है, यही वजह है कि वो पिछले तीन सालों में साउथ अफ्रीका में कड़ी टक्कर देने के बाद ऑस्ट्रेलियाई धरती पर इतिहास रच कर लौटी है.

(साभार: न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi