S M L

भारत श्रीलंका तीसरा वनडे: भारत ने लगातार आठवीं सीरीज जीती, श्रीलंका को दी आठ विकेट से मात

शिखर धवन का नाबाद शतक, कुलदीप- चहल ने हासिल किए 3-3 विकेट, भारत ने सीरीज 2-1 से जीती

Updated On: Dec 17, 2017 09:41 PM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
भारत श्रीलंका तीसरा वनडे: भारत ने लगातार आठवीं सीरीज जीती, श्रीलंका को दी आठ विकेट से मात

शिखर धवन और बेहतरीन नाबाद शतक, श्रेयस अय्यर के साथ उनकी शतकीय साझेदारी और कुलदीप-चहल की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को तीसरे वनडे में सात विकेट से मात देकर यह सीरीज अपने नाम कर ली है.  216 रन के टारगेट को हासिल करने उतरी टीम इंडिया ने दो विकेट खोकर 32.1 ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर लिया. भारत की यह लगातर आठवीं सीरीज जीत है. कुलदीप यादव को प्लेयर ऑफ द मैच और धवन को प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया.

भारत और श्रीलंका के बीच बीते 10 दिसंबर को धर्मशाला में जब तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका  ने सात विकेट से जीत हासिल की थी तब लगा था कि यह सीरीज भारत के लिए आसान रहने नही जा रही है. सारीज से पहले भारत ने श्रालंका को क्लीन स्वीप करके आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहले पायदान को हासिल करने से सपने संजोए थे. लेकिन धर्मशाला में श्रीलंका ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए टीम इंडिया को चारों खाने चित्त कर दिया था.

मामूली सी लगने वाली श्रीलंका की टीम धर्मशालला में पहले वनडे के दौरान जितनी खतरनाक नजर आई थी कुछ वैसी ही झलक तीसरे वनडे में विखाखपत्तनम में भी कुछ वक्त के लिए दिखी. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका ने पहले विकेट तो जल्दी गंवा दिया लेकिन उसके बाद  सलामी बल्लेबाज उपुल तरंगा ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली. सदीरा विक्रमसिंघे और तरंगा के बीच तो 100 रन से ज्यादा की पार्टनशिप हुई. इसके बाद पिछले मैच के शतकवीर  मैथ्यूज और तरंगा जब तक क्रीज पर रहे तब तक श्रीलंका के बड़े स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही थी.

कुलदीप-चहल की जोड़ी ने किया कमाल

एक वक्त श्रीलंका का स्कोर दो विकेट पर 160 रन हो गया था. कप्तान रोहित शर्मा के दांव खाली जा रहे थे. हार्दिक पांड्या के एक ओवर में पांच चौके जड़ने वाले उपुल तरंगा अपने शतक से बस पांच रन दूर थे. ऐसे में कुलदीप यादव की गेंद पर तरंगा हल्की की लापरवाही दिखाते हुए क्रीज से थोड़ा सा बाहर निकले और फुर्तीले विकेटकीपर धोनी ने  उनकी गिल्लिया उड़ा दीं. इस साल में 1000 रन पूरे करने वाले तरंगा 95 के स्कोर पर पैवेलियन लौट गए. चार गेंद बाद कुलदीप ने निरोशन डिकवेला को स्लिप में श्रेयस अयर के हाथ कैच कराकर श्रीलंका को बैकफुट पर धकेल दिया.

Indian bowler Jasprit Bumrah (2L) celebrates the wicket of Sri Lankan batsman Danushka Gunathilaka during the third One Day International (ODI) cricket match between India and Sri Lanka at the Dr. Y.S. Rajasekhara Reddy ACA-VDCA Cricket Stadium in Visakhapatnam on December 17, 2017. / AFP PHOTO / NOAH SEELAM / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

In

इसके बाद युजवेंद्र चहल का जादू चला. चहल ने श्रीलंका के सबसे अनुभवी बल्लेबाज मैथ्यूज को 17 रन के स्कोर पर एक बेहतरीन लेग स्पिन पर क्लीन बोल्ड करके श्रीलंका की रही-सही उम्मीदें भी खत्म कर दीं. एक वक्त बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही श्रीलंका की टीम बड़ी मुश्किल से 21 रन का स्कोर ही खड़ी कर पाई.  कुलदीप और चहल को तीन-तीन विकेट हासिल हुए.

धवन –अय्यर ने दिखाया बल्ले का कमाल

216 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने जब 14 रन के स्कोर कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गंवाया तो लगा कि श्रीलंका की टीम के गेंदबाज कुछ कमाल दिखाएंगे. लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्य़र और शिखर धवन ने जमकर शॉट्स खेलना शुरू कर दिया. श्रेयस अय्यर ने लगातार दूसरे वनडे में अर्द्धशतक जड़ा और धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 135 रन की पार्टनशिप की. 65 के निजी स्कोर पर परेरा की गेंद पर लकमल के हाथों कैच आउट होने से पहले श्रेयस भारतीय टीम की जीत पटकथा लिख चुके थे.

धवन ने पूरे किए वनडे करियर के 4000 रन

इस शतक के साथ ही शिखर धवन ने अपने वनडे करियर के 4000 रन भी पूरे कर लिए. धवन ने यह उपलब्धि 95 वें वनडे में हासिल की है. भारत के लिए उनसे तेज 4000 रन बस विराट कोहली ने ही बनाए हैं. कोहली ने 93 वें मैच में 4000 रन पूरे किए थे. धवन सबसे तेज 4000 रन बनाने के मामले में दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए हैं.

अब बारी तीन मैचों की टी20 सीरीज की है जिसका आगाज आगामी बुधवार को कटक में होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi