S M L

IND vs AUS, 2nd ODI at Adelaide: सीरीज में बराबरी के लिए कोहली की टीम को खोलना होगा मेजबान का बुना जाल

​India vs Austrlalia cricket series - भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती मैदान पर संतुलित टीम उतारने की है

Updated On: Jan 14, 2019 07:50 PM IST

FP Staff

0
IND vs AUS, 2nd ODI at Adelaide: सीरीज में बराबरी के लिए कोहली की टीम को खोलना होगा मेजबान का बुना जाल

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा अभी तक सफल रहा. पहले टी20 सीरीज में बराबरी की और टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज की और अब उसकी कोशिश दौरे की आखिरी सीरीज की ट्रॉफी भी घर ले जाने की. लेकिन उससे पहले टीम के सामने बड़ी चुनौती मंगलवार को एडिलेड में होने वाले दूसरे वनडे जीत दर्ज सीरीज में बराबरी करने की होगी. विराट कोहली की अगुआई वाली टीम ने तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे 34 रन से गंवा दिया था, जिसके बाद टीम 1-0 से पिछड़ गई और अब एडिलेड वनडे उसके लिए करो या मरो जैसा होगा.

कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैच, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सोनीलिव पर

सिडनी टेस्ट में भारत का अटैक और बल्लेबाजी क्रम दोनों ही कमजोर दिखा. हालांकि रोहित शर्मा ने शतक जरूर जड़ा, लेकिन उन्हें दूसरे छोर पर साथ नहीं मिला. वहीं गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद महंगे साबित हुए. मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और रवीन्द्र जडेजा को विकेट निकालने में सफल जरूर रहे थे, लेकिन मेजबान की रन गति नहीं रोक पाए.

शीर्ष तीन बल्लेबाजों पर निर्भर करेगा मुकाबला

India's captain Virhat Kohli (C) reacts on his dismissal off Australia's paceman Jhye Richardson during the first one-day international (ODI) match between Australia and India at the Sydney Cricket Ground in Sydney on January 12, 2019. (Photo by Saeed Khan / AFP) / -- IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE --

मुकबले का परिणाम काफी हद तक टीम के शीर्ष तीन बल्लेबाजों पर करेगा. सिडनी में भारत ने 4 रन पर ही शिखर धवन, विराट कोहली और अंबाती रायुडू के रूप में तीन बड़े विकेट गंवा दिए थे, जिससे टीम पर दबाव बन गया था. हालांकि रोहित शर्मा और एमएस धोनी ने शतकीय साझेदारी कर टीम पर से दबाव कम करने की कोशिश जरूर की थी, लेकिन धोनी के पवेलियन लौटने पर टीम एक बार फिर बिखर गई. कोहली का इस मैदान पर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में औसत 73.44 रहा, जबकि वनडे में 46.66 है. उनसे बड़ी पारी की उम्मीद की जा सकती है. वहीं धवन को कोशिश करनी होगी कि रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम को एक बढिया शुरुआत दिलाए. सिडनी में धवन गोल्डन डक हुए थे और उसके बाद से उनके फॉर्म पर सवाल उठने लगे हैं.

धोनी की धीमी बल्लेबाजी भी चिंता कारण

India's batsmen Mahendra Singh Dhoni (L) and Rohit Sharma runs between the wickets during first one-day international (ODI) match between Australia and India at the Sydney Cricket Ground in Sydney on January 12, 2019. (Photo by Saeed Khan / AFP) / -- IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE --

सिडनी में हालांकि धोनी उस समय क्रीज पर टिके, जब टीम ने 4 रन पर ही तीन विकेट गंवा दिए थे और टीम को एक मजबूत साझेदारी की जरूरत थी. धोनी ने रोहित के साथ मिलकर बड़ी साझेदारी जरूर की, लेकिन उनकी बल्लेबाजी धीमी रही. टीम के लिए बीच के ओवर्स में रन गति को बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. अनुभवी विकेटकीपर और बल्लेबाज धोनी ने 96 गेंदों पर 51 रन बनाए थे, नककिन वह स्ट्राइक रोटेट करने में असफल रहे थे. इस वजह से ऐसी संभावना भी बन रही है कि बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया जा सकता है. हालांकि रोहित का मानना है कि उन्हें उपर आना चाहिए. चौथे नंबर पर धोनी का बल्लेबाजी औसत 52.95 है, जबकि पांचवें नंबर पर 50.70 है.

पांड्या की खल रही है कमी

सिडनी वनडे में धोनी के पवेलियन लौटने के बाद टीम को रोहित के साथ हिटर की भी जरूरत महसूस हुई और यहां पर हार्दिक पांड्या की कमी भी जरूरत  खली, जो हालात देखकर शॉट खेलते हैं. एक टॉक शो में महिलाओं के विरुद्ध बयान देने पर उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है. जिनकी जगह दूसरे वनडे के लिए विजय शंकर को शामिल किया गया है. हार्दिक की खाली जगह को भरना टीम के लिए बड़ी चुनौती है.

जाधव हो सकते हैं विकल्प

सिडनी टेस्ट में अंबाती रायुडू की गेंदबाजी के संदिग्ध एक्शन की शिकायत की थी. हालांकि एडिलेड में उनसे गेंदबाजी करवाने या ना करवाने का फैसला टीम मैनेजमेंट लेगा. वैसे केदार जाधव एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं. गेंदबाजी में बदलाव की गुंजाइश कम ही दिख रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi