Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

क्रिकेट में 28 सितंबर से लागू होंगे नए नियम, डेविड वॉर्नर को होगी सबसे ज्यादा दिक्कत?

28 सितंबर के बाद शुरू होने वाली हर सीरीज में नए नियम लागू होंगे

FP Staff Updated On: Sep 26, 2017 02:45 PM IST

0
क्रिकेट में 28 सितंबर से लागू होंगे नए नियम, डेविड वॉर्नर को होगी सबसे ज्यादा दिक्कत?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने क्रिकेट के कुछ नए नियमों को लागू करने की घोषणा कर दी है. यह नियम 28 सितंबर के बाद शुरू होने वाली हर सीरीज से लागू होंगे. इन नियम की वजह से क्रिकेट मैदान पर आपको कुछ बदलाव दिख सकते हैं.

आईसीसी क्रिकेट को रोमांचक बनाए रखने लिए लगातार नए नियम बना रहा है. आईसीसी के अनुसार, बैट और गेंद के बीच बराबरी के संघर्ष के मद्देनजर बैट के आकार पर नियंत्रण रखा जाएगा. अब बैट की चौड़ाई 108 मिमी, मोटाई 67 मिमी और कोनों पर 40 मिमी से ज्यादा नहीं हो पाएगी.

क्रिकेटरों को नियमों से बड़े बल्लों के उपयोग से रोकने के लिए अंपायर बैट गेज (माप यंत्र) का इस्तेमाल करेंगे. इस नियम से प्रभावित होने वाले प्रमुख क्रिकेटरों में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर होंगे. पिछले वर्ष मीडिया रिपोर्ट में आया था कि वह टी20 मैचों में 85 मिमी मोटाई वाला बल्ला इस्तेमाल कर रहे थे.

नए नियम – 

टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो पहले 80 ओवर के बाद दो रिव्यू टीम को मिल जाते थे, लेकिन नए नियम के मुताबिक टीम को कुल दो ही डीआरएस मिलेंगे. टी-20 क्रिकेट में आईसीसी ने डीआरएस का प्रयोग करने की इजाजत दे दी है.

बल्ले के साइज में भी बदलाव 

कुछ खिलाड़ी भारी बल्ले का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में उन्हें भी अपने बल्ले में बदलाव करना होगा. अब बल्ले की चौड़ाई 108 मिमी और एज 40 मिमी की रहेगी.

रन आउट के नियम में बदलाव

अगर बल्लेबाज क्रीज के अंदर आ जाएगा और उसका बल्ला हवा में भी रहेगा तो वह आउट नहीं होगा. ऐसा पहले नही होता था. पहले अगर हवा में बल्ला रहने पर बल्लेबाज को आउट दे दिया जाता था.

रेड कार्ड के नियम

इस नए नियम के अनुसार अगर कोई खिलाड़ी मैदान पर खेल भावना के खिलाफ जाता है तो अंपायर उसे रेड कार्ड दिखा कर मैदान से बाहर भेज सकता है.

डेड नियम में बदलाव

जब गेंदबाज गेंद डालने की तैयारी में रहता है यदि उसी वक्त नॉन स्ट्राइकर क्रीज के बाहर निकल गया तो उसे रन आउट किया जा सकेगा. इस बदलाव के कारण अब नॉन स्ट्राइकर ज्यादा समय तक क्रीज में रहेगा.

हैंडल्ड द बॉल नहीं, अब 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड के तहत आउट होगा

अब 'हैंडल्ड द बॉल' नियम को हटाकर उस तरीके से आउट होने वाले बल्लेबाज को 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड' नियम के तहत आउट दिया जाएगा. अब तक अगर शॉट खेलने के बाद गेंद फील्डर के हेलमेट पर लगती थी तो ना तो उसे कैच आउट दिया जाता था और ना ही रन आउट

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi