S M L

IND vs SA 3rd T20, Highlights : भारत ने सात रन से मुकाबला जीतकर सीरीज अपने नाम की

भारत ने सीरज पर 2-1 से कब्जा किया

FP Staff | February 25, 2018, 01:41 AM IST

0
165 / 6 Overs20.0 R/R8.25 Fours14 Sixes6 Extras4

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat South Africa by 7 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Farhaan Behardien 15 6 3 0

हाइलाइट

Feb 25, 2018

  • 00:51(IST)

    आखिरी तीन गेंद पर 13 रन की जरूरत है मेजबान टीम को सामने हैं जोंकर. दो रन..आखिरी दो गेंदों पर 10 रन की जरूरत. आखिरी गेेंद पर अब जीत के लिए 8 रन चाहिए.  आखिरी गेंद पर जोंकर रोहित को कैच थमा बैठे और इसी के साथ भारत ने यह मैच सात रन से जीतकर यह सीरीज 2-1 से जीत ली है.

  • 00:47(IST)

    भुवनेश्वर कुमार आखिरी ओवर डाल रहे हैं. पहली गेंद पर एक रन. अब स्ट्राइक बेहरदीन  के पास है, बेहरदीन ने अगली ही गेंद को थर्डमेन की दिशा में बाउंड्री के बाहर भेजा.  मैच अब रोमांचक हो गया है.

  • 00:45(IST)

    बुमराह 19 वां ओवर डाल रहे हैं. पहली गेंद पर बेहरदीन ने चौका जड़कर अगली गेंद पर एक रन लिया. स्ट्राइक अब जोंकर के पास है और यह छक्का. बेहतरीन शॉट लॉन्गऑन की दिशा में.क्या जोंकर इस मैच में चमत्कार कर सकते है? अगली गेंद पर दो रन. अगली गेंद पर फिर दो रन. आखिरी गेंद पर एक रन बना. बुमराह के इस ओवर से 16 रन आए. अब जीत के लिए मेजबान टीम को आखिरी ओवर में 19 रन की दरकार है.

  • 00:40(IST)

    जोंकर अब भी संघर्ष कर रहे हैं. ठाकुर की दो गेंदों पर एक छक्का और एक चौका जड़ चुके हैं. चौथी गेंद पर एक और चौका. यॉर्कर करने की कोशिश थी लेकिन लेंग्थ थोड़ी कम रह गई शानदार स्ट्रेट ड्राइव.चौका. और आखिरी गेंद पर जोंकर ने एक और चौका जड़ा. इस ओवर में 18 रन बने हैं . अब आखिरा दो ओवर में मेजबान टीम को जीत के लिए 35 रन की दरकार है.

  • 00:34(IST)

    अब जोंकर का साथ देने के लिए आए हैं बेहरदीन. जीत के लिए जरूरी रनरेट  18 रन प्रति ओवर की हो गई है. यानी हर गेंद पर तीन रन.

  • 00:32(IST)

    बुमराह की गेदं पर क्रिस मौरिस क्लान बोल्ज हो गए, भारत को पांचवीं कामयाबी. अब मेजबान टीम के लिए वापसी करना मुश्किल नजर आ रहा है. मौरिस ने तीन गेंदों पर चार रन बनाए.

  • 00:30(IST)

    एक और विकेट

  • 00:29(IST)

    और यह विकेट. ड्यूमिनी ने दाबाव में एक हवा में गलत शॉट खेला . गेंद सीधी  कप्तान रोहित शर्मा के हाथ में गई. साउथ अफ्रीका का चौथा विके्ट गिरा. भारतीय टीम अब जीत के करीब दिखाई दे रही है. ड्यूमिनी 55 रन बनाकर आउट. अब आए हैं क्रिस मौरिस

  • 00:29(IST)

    और यह विकेट. ड्यूमिनी ने दाबाव में एक हवा में गलत शॉट खेला . गेंद सीधी  कप्तान रोहित शर्मा के हाथ में गई. साउथ अफ्रीका का चौथा विके्ट गिरा. भारतीय टीम अब जीत के करीब दिखाई दे रही है. ड्यूमिनी 55 रन बनाकर आउट. अब आए हैं क्रिस मौरिस

  • 00:26(IST)

    मेजबान कप्तान ने चौके के साथ अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया है. अब बहुत तेज बल्लेबाजी की जरूरत है. हर ओवर में 15 से ज्यादा रन की दरकार है. 

  • 00:21(IST)

    कप्तान जेपी ड्यूमिनी अभी हार मानने के मूड में नहीं दिख रहे हैं. बुमराह की गेदं पर जोरदार छक्का जड़कर उन्होने अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं. साउथ अफ्रीका के 100 रन पूरे हो गए हैं. पिछले 50 रन 32 गेेंदों पर बने हैं.

  • 00:16(IST)

    क्लासन के बाद अपना पहला ही मैत खेल रहे योंकर बल्लेबाजी करने आए हैं. मुश्किल मे ंहै इस वक्त मेजबान टीम.  रैना की गेंद पर लगातार दो चौके जड़ दिए हैं योंकर ने.

  • 00:12(IST)

    और यह विकेट..हार्दिक पांड्या की गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने क्लासन का जोरदार कैच पकड़ा. भारत को यह बड़ी विकेट मिली, क्लासन 8 गेदंों पर 6 रन बनाकर आउट. भारत को तीसरी कामयाबी.

  • 00:07(IST)

    अगली ही गेंद पर एक और छक्का. लगता है अक्षर पटेल को निशाना बनाने का इरादा कर लिया है इन दोनों बल्लेबाजों ने. अच्छी रनिंग बिटवीन द विकेट के जरिए दो रन लिए  बल्लेबाजों ने. अक्षर के पहले ओवर में 16 रन बने.

  • 00:04(IST)

    जीत के लिए जरूरी रनरेट अब 12.65 हो गई है. क्लासन और ड्यूमिनी की जोड़ी ने ही पिथले मुकाबले में तेजतर्रार 93 रन की पार्टनरशिप करके मैच जिताया था. आज भी इन दोनों बल्लेबाजों उनकी टीम को उम्मीद होगी. बहरहाल अक्षर पटेल गेंदबाजी करने आए हैं और शार्दुल ठाकुर ने लॉन्गऑन पर क्लासन का आसान कैच छोड़ा. अगली गेंद पर ड्यूमिनी को जोरदार छक्का.

  • 00:01(IST)
  • 23:59(IST)

    साउथ अफ्रीका का स्कोर 50 रन के पार चला गया ़है. मेजबान टीम के लिए  अब क्लासन ही सबसे बड़ी उम्मीद हैं. अगर वह उसी तरह से बल्लेबाजी करते हैं जैसे़ी उन्होंने पिछले मुकाबले में की थी तो यह मैच उनकी झोली में जा सकता है. 

  • 23:56(IST)

    हार्दिक पांड्या के ओवर में डेविड मिलर ने एक छक्का जरूर जड़ा लेकिन वह रन बनाने के लिए संघर्ष ही करते हुए दिख रहे हैं.  और यह आउट. डेविड मिलर ने खराब टाइमिंग के साथ हवा में शॉट  खेला .अक्षर पटेल ने कैच पकड़ने में कोऊ गलती नहीं की. भारत को दूसरी कामयाबी. अब क्रीज पर आए हैं क्लासन. 

  • 23:47(IST)

    हार्दिक पांड्या को मोर्चे पर लगाया गया है जिनके पहले ओवर में  बस पांच रन ही बने. साउथ अफ्रीका की लिए अब जरूरी रनरेट बढ़कर 11 पन प्रति ओवर हो गई है.  मेजबान टीम को अगर मुकाबले में बने रहना है तो इन दोनों बल्लेबाजों से किसी एक को लंबे शॉट्स खेलने होंगे. अब सुरेश रैना को गेंदबाजी सौंपी गई है.

  • 23:42(IST)

    ऐसा नहीं है कि मेजबान बल्लबाज संभल संभल कर खेल रहे हों. भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें अब तक बांध कर रखा है. अगर इसी तरह की कसी हुई गेंदबाजी  जारी रहती है तो फिर  अफ्रीकी बल्लेबाज तेजी से रन बनाने की कोशिश में गलतियां करेंगे जिससे विकेट मिलने की गुंजाइश बढ़ जाएगी. पहला पावर प्ले यानी 6 ओवर पूरे हो चुके हैं. स्कोर है बस 25 रन. अच्छी शुरुआत भारत के लिहाज से.

  • 23:36(IST)

    नए बल्लेबाज के तौर पर आए हैं कप्तान जेपी ड्यूमिनी. पिछले मुकाबले में उन्होंने यादगार पारी खेली थी. देखना होगा कि आज भी वह ऐसी पारी खेलकर अपनी टीम को यह सीरीज जिता पाते हैं यै नहीं. पहले पांच ओवर में मेजबान टीम कोई कास स्कोर खड़ा नहीं कर सकी है.

  • 23:32(IST)

    और अब गेदंबाजी में बदलाव किया है कप्तान रोहित शर्मा ने. शार्दुल ठाकुर को मोर्चे पर लगाया है. मिलर ने डीप एक्स्ट्रा कवर में जोरदार चौका लगाकर उनका स्वागत किया. गलती ठाकुर की ही थी. ऑफ स्टंप के बाहर काफी रूम दे दिया था. नतीजा चार रन. मिलर के बल्ले से निकला पहला चौका.

  • 23:28(IST)

    और यह विकेट. एक धीमी गेंद डाली थी भुवनेश्वर कुमार ने. हैड्रिक्स के बल्ले से लगकर हवा में गेंद गई जिसे लपकने में धवन ने कोई गलती नहीं की. 13 गेंदों पर 7 रव बनाकर हैंज्रिक्स आउट. भारत को पहली कामयाबी.

  • 23:22(IST)

    बुमराह दूसरा ओवर डाल रहे हैं. जयदेव उनदकट की जगह उन्हें टीम में शामिल किया गया है. टी20 फॉर्मेट का बेहतरीन गेंदबाज माना जाता है उन्हें. देखना होगा आज क्या कमाल दिखा पाते हैं. सामने हैं डेविड मिलर जो मिडिल ऑर्डर में अबतकर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं.

  • 23:20(IST)

    साउथ अफ्रीकी पारी शुरू हो चुकी है. इस पारी की अगल बात ये हैं कि डोविड मिलर को सलामी बल्लेबाज के तौर पर भेजा गया है. टारगेट है 173 रन. हेन्ड्रिक्स भुवनेश्वर कुमार का सामना कर रहे हैं. भारतीय टीम को लगातार विकेट निकालने की कोशिश करनी होगी. बहरहाल हैंड्रिक्स ने चौके के साथ पारी का आगाज किया. पहले ओवर में पांच रन बने.

  • 23:09(IST)
  • 23:04(IST)

    इसी के साथ भारत की पारी खत्म. भारत ने सात विकेट पर 172 रन बनाए. मेजबान टीम के सामने सीरीज जीतने के लिए 173 रन का लक्ष्य है.

  • 23:02(IST)

    मौरिस की यॉर्कर कार्तिक के पेड पर लगी. अंपायर ने आउट दिया. कार्तिक ने रिव्यू लिया. तीसरे अंपायर का फैसला मेजबान टीम के पक्ष में. भारत को सातवां झटका. कार्तिक  5 गेंद पर 13 रन बनाकर आउट

  • 23:00(IST)

    17 गेंदों पर 21 रन बनाकर पांड्या विकेट के पीछे क्लासन को अपना कैच थमा बैछ. भारत को छठा झटका. अब आऱिकी की तीन गेेंदे बची हैं भारत की पारी की.

  • 22:59(IST)

    और यह आउट

IND vs SA 3rd T20, Highlights : भारत ने सात रन से  मुकाबला जीतकर सीरीज अपने नाम की

तीन टेस्ट, पांच वनडे और तीन टी20 मुकाबलों के लिए टीम इंडिया जब साउथ अफ्रीका पहुंची थी तब शायद ही किसी ने यह कल्पना की होगी कि टीम इंडिया पहले दो टेस्ट हारने के बाद इतनी जबरदस्त वापसी करते हुए तीसरा टेस्ट और वनडे सीरीज अपने नाम कर लेगी

बहरहाल भारत का साउथ अफ्रीकी दौरा अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुचं चुका है. न्यूलैंड्स में शनिवार को जब भारतीय टीम जब मेजबान टीम के खिलाफ आखिरी टी20 मुकाबला खेलने उतरेगी तो उसे जेहन में जीत के साथ दौरे का अंत करने करने का खयाल होगा.

आखिरी टी20 मुकाबले में जीत के साथ टीम इंडिया सीरीज भी अपने नाम तक सकती है. तीम मैचों की सीरीज में बारत और साउथ अफ्रीका 1-1 मुकाबला जीत चुकी यानी दौरे यह आखिरी मुकाबला इस सीरीज की चैंपियन टीम निर्धारित करेगा.

जहां तक भारतीय टीम का सवाल है तो उसके हौंसले दूसरी टी20 से पहले बुलंदी पर थे. 5-1 से वनडे सीरीज जीतकर टीम इंडिया पहला टी20 मुकाबला भी जीत चुकी थी लेकिन सेंचुरियन में मेजबान टीम और खास तौर से क्लासन-ड्यूमिनी की जोड़ी ने जीत को भारत के हाथ से छीन लिया.

तीसरे और फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के कप्तान और क्लासन से सावधान रहने की जरूरत होगी. साथ ही इस दौरे पर लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे रोहित शर्मा के पास भी एक अच्छी पारी खेलकर इस धरती पर अपना रिकॉर्ड सुधारने का यह आखिरी मौका होगा. वनडे सीरीज में एक शतक के अलवा बाकी सभी पारियों में रोहित का बल्ला खामोश ही रहा है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi