S M L

पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने सचिन के बैट से जड़ा था दुनिया का सबसे तेज शतक

हमारे देश में क्रिकेट के कीड़े बहुत हैं और इस खेल से जुड़ी बहुत सी बातें उन्हें पता भी हैं. लेकिन ऐसे बहुत से फैक्ट्स हैं जो शायद आप न भी जानते हों

Updated On: Feb 04, 2019 05:00 PM IST

FP Staff

0
पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने सचिन के बैट से जड़ा था दुनिया का सबसे तेज शतक

हमारे देश में क्रिकेट कोई खेल नहीं बल्कि 'धर्म' है. जब टीम इंडिया मैदान पर उतरती है तो उसके साथ पूरा देश खेल में हिस्सा लेता है. गांव की गलियों से लेकर शहर के बड़े-बड़े स्टेडियम तक, क्रिकेट हमारी रगों में दौड़ता है. हमारे देश में क्रिकेट के कीड़े बहुत हैं और इस खेल से जुड़ी बहुत सी बातें उन्हें पता भी हैं. लेकिन ऐसे बहुत से फैक्ट्स हैं जो शायद आप न भी जानते हों. ऐसे में हम आपको क्रिकेट से जुड़ी ऐसी ही एक रोचक कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपने शायद ही कभी सुना हो ...

पाकिस्तान के धुआंधार बल्लेबाज 'Boom Boom' शाहिद आफरीदी के नाम कई साल तक वनडे में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड रहा है. लेकिन उनके इस रिकॉर्ड के पीछे एक और दिलचस्प कहानी है. दरअसल आफरीदी ने वनडे की फास्टेस्ट सेंचुरी 'गॉड ऑफ क्रिकेट' कहे जाने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बल्ले से जड़ी थी. श्रीलंका के खिलाफ आफरीदी ने जो ऐतिहासिक पारी खेली उसका क्रेडिट सचिन के बैट को भी जाता है.

वकार के पास कैसे आया सचिन का बैट

हुआ यूं था कि आफरीदी के पास उस समय बैटिंग करने के लिए प्रॉपर किट नहीं थी. पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज सक्लेन मुश्ताक ने उन्हें अपने बूट्स और हेलमेट दिए, जब कि पाकिस्तान के शानदार स्विंग बॉलर वकार यूनुस ने उन्हें बैटिंग करने के लिए सचिन का बल्ला दिया. अब आप सोच रहे होंगे कि वकार के पास सचिन का बल्ला पहुंचा कैसे... दरअसल सचिन ने वकार यूनिस से उनके शहर सियालकोट से वैसा ही एक और बैट लाने को कहा था, जो उन्होंने वकार को दिया था.

फिर वो हुआ जो क्रिकेट के इतिहास में पहले कभी न हुआ था

आफरीदी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1996 में 16 साल की उम्र में डेब्यू किया था. और फिर 4 अक्टूबर, 1996 को क्रिकेट की दुनिया में वो हुआ जो पहले कभी न हुआ. आफरीदी ने 36 गेंदों में शतक जड़ पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई. उन्होंने अपनी इस पारी में 11 छक्के जड़े और साथ ही वो वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र में शतक जड़ने वाले बल्लेबाज भी बने.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi