Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

प्रतिस्पर्धा आयोग ने बीसीसीआई पर 52 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया

बीसीसीआई पर आर्थिक हितों को बचाने के लिए जानबूझकर मीडिया अधिकार करार में से एक नियम हटाने का आरोप

Bhasha Updated On: Nov 29, 2017 07:15 PM IST

0
प्रतिस्पर्धा आयोग ने बीसीसीआई पर 52 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने बुधवार को आईपीएल मीडिया अधिकार के मामले में प्रतिस्पर्धा रोधी गतिविधियों के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पर 52 करोड़, 24 लाख रुपए का जुर्माना लगाया. इससे पहले फरवरी 2013 में भी सीसीआई ने बीसीसीआई पर इतना ही जुर्माना लगाया था, लेकिन बीसीसीआई के अपील करने पर अपील पंचाट ने इसे खारिज कर दिया.

सीसीआई ने 44 पन्ने के अपने आदेश में कहा है कि यह जुर्माना पिछले तीन वित्त वर्ष में बीसीसीआई के टर्नओवर का लगभग 4.48 प्रतिशत है. बीसीसीआई की तीन वित्त वर्षों 2013-14, 2014-15 और 2015-16 में औसत कमाई 1164.7 करोड़ रुपए रही है.

सीसीआई ने कहा, ‘आयोग के आकलन में स्पष्ट तौर पर पता चला है कि बीसीसीआई ने प्रसारण अधिकारों की बोली लगाने वालों के व्यावसायिक हित के अलावा बीसीसीआई के आर्थिक हितों को बचाने के लिए जानबूझकर मीडिया अधिकार करार में से एक नियम हटाया.’ फरवरी 2013 में भी सीसीआई ने बीसीसीआई पर 52 करोड़, 24 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था.

मौजदूा समय में औसत कमाई कुछ ज्यादा थी, लेकिन सीसीआई ने कहा कि वह जुर्माने की राशि को बरकरार रखने को प्राथमिकता देता है. बीसीसीआई ने सीसीआई के फरवरी 2013 के आदेश के खिलाफ जब अपील की थी तो तत्कालीन प्रतिस्पर्धा अपील पंचाट ने इस आदेश को खारिज करते हुए इस मुद्दे को नए सिरे से देखने को कहा था.

पंचाट ने फरवरी 2015 में आदेश को रद्द कर दिया था जिसके बाद नियामक ने अपनी जांच इकाई के महानिदेशक को आगे की जांच करने को कहा था. महानिदेशक ने अपनी पूरक जांच रिपोर्ट मार्च 2016 में दायर की थी. पूरक रिपोर्ट और बीसीसीआई के जवाब को देखने के बाद सीसीआई ने नवीनतम आदेश पारित किया है.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi