S M L

CWG 2018: टेबल टेनिस में महिला टीम ने हासिल की ऐतिहासिक जीत

भारत ने फाइनल में चार बार के गोल्ड मेडल विजेता सिंगापुर को 3-1 से हराकर ऐतहासिक गोल्ड मेडल जीता

FP Staff Updated On: Apr 08, 2018 09:46 PM IST

0
CWG 2018: टेबल टेनिस में महिला टीम ने हासिल की ऐतिहासिक जीत

मनिका बत्रा ने सिंगस मुकाबलों में अपनी शानदार जीत के साथ भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला टेबल टेनिस टीम इवेंट का गोल्ड दिला दिया. भारत ने फाइनल में चार बार के गोल्ड मेडल विजेता सिंगापुर को 3-1 से हराकर ऐतहासिक गोल्ड मेडल जीता. दुनिया की 58वें नंबर की खिलाड़ी मनिका ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी एवं कई ओलिंपिक मेडल जीत चुकी फेंग तियानवेई को 3-2 से हराया और अपने दूसरे सिगंल्स में 100वीं रैंक की यिहान झोऊ को 3-0 से शिकस्त देकर भारत को ताकतवर सिंगापुर की टीम पर सनसनीखेज जीत दिलाई.

यह बहुत बड़ा उलटफेर था क्योंकि इस फाइनल से पहले सिंगापुर की महिला टीम 2002 में कॉमनवेल्थ गेम्स में टेबल टेनिस को शामिल किए जाने के बाद से कभी भी खिताबी मुकाबले में नहीं हारी थी. मनिका ने फेंग को चौंकाने वाली हार देने के बाद कहा, ‘मैंने कभी अपने सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं एक ओलिंपिक मेडल विजेता और वर्ल्ड के चौथे नंबर की खिलाड़ी को हराऊंगी.’

उन्होंने कहा, ‘मैं पहली बार फेंग के खिलाफ खेल रही थी, मुझे जैसे ही पता चला कि मैंने दुनिया की चौथी नंबर की खिलाड़ी को हराया है, मुझे लगा कि मैं सातवें आसमान पर पहुंच गई हूं.’  यह जीत इस लिहाज से और महत्व रखती है कि पिछले कॉमनवेल्थ खेलों में  महिला टीम खाली हाथ लौटी थी. टेबल टेनिस टीम इवेंट में देश का यह केवल दूसरा गोल्ड मेडल जीता. इससे पहले 2006 के मेलबर्न कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरूष टीम ने स्वर्ण जीता था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi