S M L

विश्‍व कप के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देंगे 'यूनिवर्स बॉस' गेल

Chris Gayle Retirement: गेल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ कैरेबियाई टीम में वापसी के तुरंत बाद संन्‍यास की घोषणा की

Updated On: Feb 18, 2019 03:04 PM IST

FP Staff

0
विश्‍व कप के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देंगे 'यूनिवर्स बॉस' गेल

यूनिवर्स बॉस वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल (Chris Gayle) ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कहने की घोषणा कर दी है. गेल ने संन्‍यास की घोषणा करते हुए कहा कि इस साल इंग्‍लैंड और वेल्‍स में होने वाले विश्‍व कप (ICC World Cup 2019) के बाद वह वनडे क्रिकेट से संन्‍यास ले लेंगे. इस कैरेबियाई बल्‍लेबाज ने रविवार देर रात इसकी घोषणा की.

गेल ने यह घोषणा इंग्‍लैंड के खिलाफ कैरेबियाई टीम में वापसी के ठीक एक दिन बाद की. पिछली बार गेल ने अपनी टीम का प्रतिनिधित्‍व जुलाई 2018 में बांग्‍लादेश के खिलाफ किया था. उसके बाद अफगानिस्‍तान प्रीमियर लीग और टी10 लीग में खेलने के लिए भारत और बांग्‍लादेश का दौरा नहीं कर पाए थे. गेल वनडे क्रिकेट में कैरेबियाई टीम के दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज की ओर से सीमित ओवर में सबसे ज्‍यादा 23 शतक लगाने के खिलाड़ी हैं. वहीं गेल सबसे ज्‍यादा मैच खेलने और रन स्‍कोरर ने ब्रायन लारा से ही पीछे हैं. जहां गेल ने 284 मैच में नौ हजार 727 रन बनाए. लारा ने 299 मैच में 10 हजार 405 रबनाए.

गेल दोहरा शतक लगाने वाले एकमात्र वेस्‍टइंडीज खिलाड़ी है, वहीं विश्‍व में ऐसा करने वाले वह अभी तक के पहले क्रिकेटर हैं. उन्‍होंने 2015 में जिमबाब्‍वे के खिलाफ 147 गेंद पर 215 रन बनाए थे. यहीं नहीं उन्‍होंने मार्लोन सैमुअल्‍स के साथ मिलकर वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी बनाया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 372 रन की साझेदारी की थी.

हाल में गेल कैरेबियाई टीम की ओर से अधिक नहीं खेले हैं और 20 फरवरी से इंग्‍लैंड  के खिलाफ घरेलू जमीं पर शुरू होनी वाली सीरीज में उनकी वापसी हुई हैं.  गेल को इंग्‍लैंड के खिलाफ टीम में जगह देने के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि विश्‍व कप टीम में उनकी जगह पक्‍की है. वहीं  इंग्‍लैंड के खिलाफ शुरू हो रही सीरीज में  आखिरी बार होगा जब दर्शक उनभ्‍के घरेलू मैदान पर खेलते हुए देखेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi