S M L

बीसीसीआई पुरस्कार : पॉली उमरीगर अवॉर्ड से नवाजे जाएंगे विराट कोहली

हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को महिला वर्ग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2016-17 और 2017-18 सीजन में शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाएगा

FP Staff Updated On: Jun 07, 2018 03:18 PM IST

0
बीसीसीआई पुरस्कार : पॉली उमरीगर अवॉर्ड से नवाजे जाएंगे विराट कोहली

पिछले दो सीजन में शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के लिए पॉली उमरीगर पुरस्कार के सम्मानित किया जाएगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा 12 जून को बेंगलुरु में आयोजित होने वाले समारोह में कोहली को सम्मानित किया जाएगा. बीसीसीआई ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी.

बीसीसीआई पुरस्कार समारोह में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाता है. इस समारोह में जहां एक ओर कोहली को पुरुष वर्ग में 2016-17 और 2017-18 सीजन के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, वहीं हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को महिला वर्ग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2016-17 और 2017-18 सीजन में शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाएगा.

रन बनाने में छाए रहे विराट

विराट कोहली ने 2017-18 सीजन में वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 101 की औसत से 1111 और टेस्ट क्रिकेट में 89.6 की औसत से 896 रन बनाए. इसी सीजन में उन्होंने अपना सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 243 रन श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली में बनाए थे. 2016-17 के सीजन में उन्होंने सभी तीनों प्रारूप में 1847 रन बनाए.

डालमिया के सम्मान में चार वर्गो में पुरस्कार 

बीबीसीआई अपने अध्यक्ष रहे दिवंगत जगमोहन डालमिया के सम्मान में चार वर्गो में पुरस्कार देगा. इसमें जगमोहन डालमिया ट्रॉफी, अंडर-16 विजय मर्चेट ट्रॉफी, बेस्ट जूनियर और महिला वर्ग में सीनियर क्रिकेटर पुरस्कार शामिल हैं.  केवल खिलाड़ी ही नहीं बल्कि क्रिकेट संघों को भी उनके अच्छे काम के लिए पुरस्कृत किया जाएगा. 2016-17 के सत्र में घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन के लिए क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (सीएबी) को पुरस्कृत किया जाएगा. जबकि पिछले सत्र के लिए ये पुरस्कार दिल्ली एवं ड्रिस्टिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (डीडीसीए) को दिया जाएगा.

बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा, ' बोर्ड का वार्षिक पुरस्कार समारोह एक ऐसा पल होता है, जहां इस खेल के पूर्व दिग्गज, वर्तमान की पीढ़ी और आने वाले समय के सितारे एक ही छत के नीचे मौजूद होते हैं. यह उन खिलाड़ियों का आभार जताने का एक माध्यम है, जिन्होंने अपने कौशल और कड़ी मेहनत से इस खेल को और भी बेहतरीन बनाया है.'

 

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi