S M L

बर्थडे स्पेशल: वो कप्तान जिसने भारत को दिलाई थी पहली जीत

11 मार्च को भारतीय दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान विजय हजारे का जन्मदिन होता है

Updated On: Mar 11, 2018 02:33 PM IST

FP Staff

0
बर्थडे स्पेशल: वो कप्तान जिसने भारत को दिलाई थी पहली जीत

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला टेस्ट 1932 में खेला, लेकिन उसे अपनी पहली जीत के लिए वर्ष 1952 तक इंतजार करना पड़ा. भारत को पहली जीत दिलाने वाले कप्तान थे विजय सैमुएल हजारे. 11 मार्च 1915 को सांगली (महाराष्ट्र) में जन्मे विजय हजारे आजादी के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान थे. विजय हजारे एक ऑलराउंडर के रूप में भारतीय टीम में आए थे. विजय हजारे ने 31 साल की उम्र में टीम में डेब्यू किया था. इसके बावजूद उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

विजय हजारे के रिकॉर्ड

विजय हजारे की कप्तानी में खेलते हुए 1952 में टीम इंडिया ने चेन्नई (मद्रास) में इंग्लैंड के खिलाफ पारी और आठ रन से जीत दर्ज की थी.

वह पहले भारतीय क्रिकेटर थे जिन्होंने भारत की ओर से सबसे पहले 1000 रन पूरे किए थे.

इंटरनेशनल स्तर पर वीरेंद्र सहवाग ने भारत की ओर से पहला तिहरा शतक जड़ा था, लेकिन भारतीय क्रिकेट इतिहास में प्रथम श्रेणी में पहला तिहरा शतक विजय हजारे ने लगाया था. विजय हजारे ने 21 जनवरी 1940 को पूना क्लब ग्राउंड पर महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ तिहरा शतक लगाया था.

विजय हजारे लगातार तीन टेस्ट मैचों में शतक ठोकने वाले पहले भारतीय थे.  इतना ही नहीं हजारे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 50 शतक जड़ने वाले भी पहले भारतीय खिलाड़ी थे.

विजय हजारे के नाम पर भारतीय घरेलू  क्रिकेट में वनडे ट्रॉफी खेली जाती है. ये टूर्नामेंट 2002-03 में शुरू हुआ.  इस टूर्नामेंट में रणजी की सभी टीमें हिस्सा लेती हैं.

(फोटो साभार- ट्विटर)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi