S M L

मैच फिक्सिंग विवाद : श्रीसंत ने कहा, अंदर से टूट गया था जब मैदान पर जाने से रोक दिया गया

2013 आईपीएल सीजन में स्‍पॉट फिक्सिंग में फंसने के बाद श्रीसंत का क्रिकेट करियर खत्‍म हो गया था

Updated On: Nov 26, 2018 11:00 PM IST

FP Staff

0
मैच फिक्सिंग विवाद : श्रीसंत ने कहा, अंदर से टूट गया था जब मैदान पर जाने से रोक दिया गया

क्रिकेटर श्रीसंत ने सोमवार को बिग बॉस 12 में मैच फिक्सिंग को लेकर अपनी बेगुनाही साबित करने की कोशिश की. अपनी बात बताते हुए वह फूट-फूटकर रोने लगते हैं. श्रीसंत ने कहा कि उन पर आईपीएल 2013 में 10 लाख रुपए लेने के मैच फिक्सिंग के आरोप लगाए थे. तेज गेंदबाज ने कहा कि जबकि उन्‍होंने ऐसा कुछ नहीं किया था और वह निर्दोष हैं

गौरतलब है 2013 के आईपीएल सीजन में स्‍पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के चलते बीसीसीआई ने श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था. श्रीसंत बिग बॉस के कुछ प्रतियोगियों से घिरे बैठे हैं और उन्होंने पांच साल पुरानी बात को याद किया कि वो किस तरह से उनके जीवन के सबसे खराब दिनों में शुमार है. उन्होंने कहा कि पुलिस ने कहा कि उसके पास सबूत हैं, लेकिन मैंने ये नहीं किया यार. वह बताते हैं कि ना केवल उनकी गिरफ्तारी हुई बल्कि उनको जेल में भी रहना पड़ा. गर्मियों के समय जेल में बिना एसी के रहना उनके लिए बेहद मुश्किल घड़ियों में से था. श्रीसंत बताते हैं कि जब वह जेल से बाहर आए तो उन्हें कुछ दिनों तक सामान्य जीवन जीने में कठिनाई होने लगी थी.

श्रीसंत बताते हैं कि उनको प्रतिबंध की वजह से उस मैदान पर जाने से रोक दिया था जहां पर वह नायक की तरह माने जाते थे. उन्होंने कहा कि वह जब क्रिकेट मैदान पर गए तो उनको अंदर जाने से रोक दिया गया. वजह ये बताई गई कि बीसीसीआई ने उन पर प्रतिबंध लगा दिया है, इसलिए वह अंदर नहीं जा सकते.  श्रीसंत ने कहा कि इस घटना के बाद वह अंदर से टूट गए थे. वह कहते हैं कि उन्हें उस काम की सजा मिल रही थी जो उन्होंने किया ही नहीं.

बिग बॉस के इससे पहले सप्‍ताह में श्रीसंत ने आईपीएल के पहले सीजन में हरभजन सिंह के साथ हुए थप्‍पड़ कांड पर भी सफाई दी थी. 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में मोहाली में मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स इलेवन के बीच हुए मैच के बाद श्रीसंत को हरभजन सिंह ने कथित तौर पर थप्पड़ जड़ दिया था जब वो उसने हाथ मिलाने गए थे. घटना के बाद श्रीसंत फील्ड पर ही रोने लगे थे. इस घटना के बाद हरभजन को आगे के मैचों के लिए बैन कर दिया गया था.

श्रीसंत का नाम आने से मचा हड़कंप

आईपीएल का 2013 का सीजन क्रिकेट क्रिकेटप्रेमी कभी नहीं भूल सकेंगे. वो सीजन अपने अंतिम चरण में था, तभी स्पॉट फिक्सिंग की खबर से खलबली मच गई. फिक्सिंग में भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत का नाम आने से हड़कंप मच गया. जांच के दौरान चेन्‍नई के मालिक श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन का नाम सामने आया जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी हुई. छानबीन बढ़ती गई और बाद में फिक्सिंग मामले में दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में कुल 42 लोग को आरोपी माना गया. दिल्ली पुलिस द्वारा दायर चार्टशीट में केवल आईपीएल टीम मालिक और खिलाड़ियों के अलावा अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील भी आरोपी थे. जो देश से फरार हैं.

कब हुआ था ये मामला

पुलिस के मुताबिक 2013 में मुंबई में राजस्थान रॉयल्स बनाम मुंबई इंडियंस, 5 मई को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स बनाम पुणे वॉरियर्स और 9 मई को मोहाली में हुए राजस्थान रॉयल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हुए मैचों में स्पॉट फिक्सिंग की गई थी. उस समय इस मामले में तीन आईपीएल खिलाड़ियों सहित 11 सटोरियों को गिरफ्तार किया गया था. जांच के दौरान परत-दर-परत मामला खुलता गया और देश के सामने आईपीएल क्रिकेट को चलाने वालों का काला चेहरा दुनिया के सामने आने लगा.

बीसीसीआई में लगी इस्तीफों की झड़ी

अब बीसीसीआई में हालात खराब हो गए थे. इस मामले में श्रीनिवासन पर बीसीसीआई अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के लिए दबाव बनाया गया. लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया. जबकि बोर्ड सचिव, कोषाध्यक्ष और आईपीएल अध्यक्ष ने अपने-अपने इस्तीफे सौंप दिए. हालांकि श्रीनिवासन अस्थायी रूप से पद छोड़ने के लिए राजी हुए थे. बोर्ड ने गड़बड़ी की जांच के लिए एक जांच समिति का गठन किया. लेकिन जांच शुरू होने से पहले, दिल्ली पुलिस ने घोषणा की कि राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी राज कुंद्रा के मालिक ने आईपीएल मैचों में सट्टेबाजी कबूल कर ली है. इसके बाद मामला और तूल पकड़ गया. क्योंकि एक फ्रेंचाइजी के सह मालिक पर सट्टेबाजी का आरोप लगा था.

6000 पेज की चार्जशीट पेश की दिल्ली पुलिस ने

दिल्ली पुलिस की करीब 6000 पेज की चार्जशीट में श्रीसंत, अजित चंदीला और अंकित चव्हाण के साथ 39 दूसरे लोगों को भी आरोपी बनाया गया. दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर नीरज कुमार ने दावा किया था कि ये खिलाड़ी न सिर्फ सट्टेबाजी, बल्कि स्पॉट फिक्सिंग में भी लिप्त थे. लेकिन इन तीनों खिलाड़ियों को जमानत मिल गई. दो साल बाद दिल्ली पुलिस को झटका देते हुए पटियाला हाउस कोर्ट ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया. कोर्ट ने सबूतों के अभाव में श्रीसंत, अजित चंदीला और अंकित चव्हाण पर लगे पुलिस के सभी आरोपों को खारिज कर दिया और उन्हें बरी कर दिया.

श्रीसंत पर लगा आजीवन प्रतिबंध

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया. लेकिन केरल के इस गेंदबाज ने इसके खिलाफ अपील की. 18 अप्रैल, 2017 को बीसीसीआई ने श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध की समीक्षा की. उसने इस तेज गेंदबाज की अपील को खारिज कर दिया. बीसीसीआई ने दो टूक कहा कि वह भ्रष्टाचार के प्रति शून्य सहिष्णुता की नीति से कोई समझौता नहीं करेगा. श्रीसंत को पत्र लिखकर अपने फैसले की सूचना दे दी गई. यानी वह बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त किसी क्रिकेट गतिविधि में भाग नहीं ले सकते हैं.

लोढ़ा कमिटी ने टीमों पर लगाया प्रतिबंध

इसकी जांच के लिए बनी जस्टिस लोढ़ा कमिटी ने चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक (बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष) एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्‍पन और राजस्थान रॉयल्स टीम के सह-मालिक राज कुंद्रा पर क्रिकेट से जुड़ी किसी भी कार्यकलाप को लेकर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था. वहीं, उनकी टीमों (चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स) पर दो-दो साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था. हालांकि अब चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी हो गई है.

 हाईकोर्ट ने श्री का आजीवन प्रतिबंध हटाया

केरल हाईकोर्ट की एकल पीठ ने श्रीसंत पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटा लिया था, लेकिन हाईकोर्ट की खंडपीठ ने बीसीसीआई की अपील पर श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध फिर से बहाल कर दिया. श्रीसंत ने केरल हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई.

मनोरंजन और राजनीति की दुनिया में उतरे

क्रिकेट के बाद श्रीसंत ने मनोरंजन की दुनिया में भी अपना नाम कमाने की कोशिश की. उन्होंने मलयालम फिल्म बिग पिक्चर और टीम 5 नामक फिल्म में काम किया. बॉलीवुड फिल्म अक्सर 2 में भी वह नजर आए. इसके बाद श्रीसंत ने अपनी राजनीतिक पारी शुरू की. उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की और वह तिरुवनंतपुरम से केरल एसेंम्बली एलेक्शन के लिए खड़े हुए. यहां पर वह कांग्रेस के वीएस शिवकुमार से हार गए. टीवी की दुनिया की बात करें तो बिग बॉस उनका पहला टीवी शो नहीं है. इससे पहले वह डांस शो झलक दिखला जा में भी नजर आ चुके हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi