S M L

बीसीसीआई को अब हो रही है अपने क्रिकेटरों पर पड़ रहे 'वर्कलोड' की फिक्र

आईपीएल के दौरान 50 क्रिकेटरों के वर्क लोड का डेटा होगा तैयार

Updated On: Mar 31, 2018 05:46 PM IST

Bhasha

0
बीसीसीआई को अब हो रही है अपने क्रिकेटरों पर पड़ रहे 'वर्कलोड' की फिक्र

बीसीसीआई को अब अपनी मिलियन डॉलर लीग यानी आईपीएल में भारतीय क्रिकेटरों पर पड़ने वाले वर्कलोड की फिक्र सता रही है. बोर्ड अब सात हफ्ते तक चलने वाले आईपीएल के दौरान टॉप 50 भारतीय क्रिकेटरों के वर्कलोड का आकलन करेगा तथा साथ ही उनके कार्यभार और चोट प्रबंधन का डेटाबेस तैयार करेगा ताकि उन्हें बड़े इंटरनेशनल टूर्नामेंट के लिए तरोताजा रखा जा सके.

पता चला है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट टॉप इंटरनेशनल और घरेलू खिलाड़ियों का एक बड़ा पूल बनाने की योजना बना रहा है जिन्हें आगामी वर्षों में मजबूत प्रदर्शन और फिटनेस निगरानी प्रणाली के अंतर्गत लाया जाएगा.

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर से कहा, ‘ हां, इसकी योजना तैयार है। हम 50 खिलाड़ियों का डेटाबेस तैयार करना चाहते हैं. इन 50 खिलाड़ियों में 27 केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी( मोहम्मद शमी को दोबारा शामिल कर लिया गया) हैं और इसमें 23 अन्य खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा. आईपीएल के दौरान इन खिलाड़ियों की छंटनी की जाएगी.’

इस अधिकारी ने कहा, ‘ भारत के ब्रिटेन दौरे( जिसमें आयरलैंड का संक्षिप्त दौरा शामिल है) से शुरू होकर राष्ट्रीय टीम का इंग्लैंड में 2019 विश्व कप तक कार्यक्रम काफी व्यस्त होगा. जो खिलाड़ी प्रदर्शन कर रहे हैं, उनके कार्यभार पर निगरानी रखी जाएगी, साथ ही उनके फिटनेस स्तर के विभिन्न मापदंडों को देखा जाएगा. अगर वे जरूरी फिटनेस स्तर हासिल नहीं कर पाते हैं तो भारत या भारत ए की टीमों के लिये उनके नाम पर विचार नहीं किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi