S M L

टीम इंडिया हेड कोच मामला: श्रीलंका दौरे से पहले चुन लिया जाएगा कोच

फिर से आवेदन आमंत्रित करेगी बीसीसीआई

IANS Updated On: Jun 21, 2017 08:44 PM IST

0
टीम इंडिया हेड कोच मामला: श्रीलंका दौरे से पहले चुन लिया जाएगा कोच

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के कोच पद के लिए और आवेदन आमंत्रित करने का फैसला किया है. जिससे कि उपयुक्त उम्मीदवार चुनने के लिए क्रिकेट सलाहकार समिति सीएसी को विकल्प दिए जा सकें.

अनिल कुंबले के कड़वाहट भरे माहौल में इस्तीफा देने के बाद क्रिकेट बोर्ड ने यह कदम उठाया है. कुंबले ने काम करने की अपनी शैली को लेकर कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेद के बाद वेस्टइंडीज दौरे तक अपने अनुबंध को बढ़ाने से इनकार कर दिया था.

बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सी के खन्ना ने कहा ‘भारतीय टीम को श्रीलंका दौरे से पहले नया कोच मिल जाएगा. नए मुख्य कोच का कार्यकाल इंग्लैंड में जून में 2019 में होने वाले अगले विश्व कप तक होगा.’

इस प्रक्रिया से जुड़े बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि नए आवेदनों के लिए सात से 10 दिन का समय दिया जा सकता है जिससे कि उचित पात्रता और दर्जे वाले इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकें.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘देखिए जब हमने पिछली बार आवेदन आमंत्रित किए थे तो अनिल कुंबले को सीधा प्रवेश मिला था. तब कई लोगों ने सोचा होगा कि आवेदन करने का क्या फायदा जब मौजूदा कोच अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और उम्मीदवारों में शामिल है.’

उन्होंने कहा, ‘अब स्थिति पूरी तरह से बदल गई है. अब काफी लोग इच्छुक हो सकते हैं क्योंकि पता है कि बराबरी का मौका है.’ बीसीसीआई ने पिछली बार जब पद के लिए आवेदन दिया था तो इसके लिए अंतिम तारीख 31 मई थी.

प्रबल दावेदार माने जा रहे वीरेंद्र सहवाग के बारे में पूछने पर अधिकारी ने कहा, ‘अधिक आवेदन मंगाने के बीसीसीआई के फैसले का सहवाग के आवेदन से कोई लेना देना नहीं है. अंत में फैसला सीएसी को करना है कि अगला कोच कौन होगा. जितने अधिक विकल्प होंगे, पसंद उतनी अच्छी होगी.’ अब तक सहवाग, टॉम मूडी, लालचंद राजपूत, रिचर्ड पाइबस और डोडा गणेश ने इस पद के लिए आवेदन किया है.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाजी कोच क्रेग मैकडरमोट ने भी आवेदन किया था लेकिन इसके समय पर नहीं पहुंचने के कारण इसे खारिज कर दिया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi