S M L

बीसीसीआई ने किया नेशनल चयनकर्ताओं की सैलेरी बढ़ाने का फैसला

अभी चेयरमैन को सालाना 80 लाख रुपए जबकि अन्य चयनकर्ताओं को 60 लाख रुपए मिले रहे हैं.

Bhasha Updated On: May 31, 2018 09:20 AM IST

0
बीसीसीआई ने किया नेशनल चयनकर्ताओं की सैलेरी बढ़ाने का फैसला

बीसीसीआई ने तीन राष्‍ट्रीय चयनकर्ताओं का वेतन बढ़ाने के साथ ही अंपायर , स्कोरर और वीडियो विश्लेषकों की फीस भी दोगुनी करने का फैसला किया है. सबा करीम की अध्‍यक्षता वाली बीसीसीआई की क्रिकेट संचालन विंग ने यह फैसला लिया है. वहीं सीओए को भी लगता है कि मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद एंड कंपनी को उनकी सेवाओं का फायदा मिलना चाहिए.  दिलचस्प बात है कि बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अनिरूद्ध चौधरी वेतन बढ़ाने के फैसले से अवगत नहीं थे.

अभी चेयरमैन को सालाना 80 लाख रुपए जबकि अन्य चयनकर्ताओं को 60 लाख रुपए मिले रहे हैं. पारिश्रमिक बढ़ाने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि बाहर किये गए चयनकर्ता गगन खोड़ा और जतिन परांजपे भी इतना ही वेतन हासिल कर रहे हैं जितना देवांग गांधी और सरनदीप सिंह.

मुख्‍य चयनकर्ता को अब मिलेंगे एक करोड़ रुपए

बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने कहा कि चयनकर्ताओं की नियुक्ति आम सालाना बैठक में ही हो सकती है. जतिन और गगन सेवा नहीं देने के बावजूद नियमों के अनुसार इतनी ही सैलरी पा रहे हैं. देवांग और सरनदीप के साथ यह ठीक नहीं होगा, क्योंकि वे देश से बाहर भी आते जाते रहते हैं. उम्मीद है अब मुख्य चयनकर्ता को करीब एक करोड़ रुपए मिलेंगे जबकि दो अन्य को 75 से 80 लाख रुपए के करीब मिलेंगे. बीसीसीआई ने छह साल के अंतराल बाद घरेलू मैच रैफरियों , अंपायरों , स्कोरर और वीडियो विश्लेषकों की फीस भी दोगुनी करने का फैसला किया. फीस बढ़ाने की सिफारिश सबा करीम ने 12 अप्रैल को सीओए के साथ बैठक के दौरान की थी. हालांकि कोषाध्यक्ष चौधरी को इन वित्तीय फैसलों से दूर रखा गया. बीसीसीआई अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि मुझे याद है कि अनिरूद्ध ने पिछले साल वित्तीय समिति की बैठक के दौरान इस बढ़ोतरी का सुझाव दिया था लेकिन मुझे नहीं लगता कि उन्हें इस बार उन्हें इस फैसले में शामिल किया गया.

प्रथम श्रेणी मैच में अंपायर को अब मिलेंगे 40 हजार रुपए

अंपायरों को संशोधित फीस के अनुसर प्रथम श्रेणी मैच , 50 ओवरों के मैच या तीन दिवसीय मैच में 40 हजार रुपए प्रतिदिन मिलेंगे, जबकि पहले उन्हें 20 हजार रुपए प्रतिदिन मिलते थे. टी 20 मैचों में इसे 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 20 हजार प्रत्येक मैच कर दिया जाएगा. मैच रैफरियों को चार दिवसीय , तीन दिवसीय और एक दिवसीय मैच के लिए 30 हजार रुपए जबकि टी 20 मैचों के लिए 15 हजार रुपए मिलेंगे. स्कोरर को अब मैच के दिन 10 हजार रुपए, जबकि टी 20 मैचों में 5 हजार रुपए मिलेंगे.

वीडियो विश्लेषकों को टी 20 मैचों के लिए 7,500 रुपए जबकि अन्य मैचों के लिए 15 हजार रुपए प्रतिदिन मिलेंगे. इस बीच तेलगांना क्रिकेट संघ ने भी सीओए से एसोसिएट सदस्यता की मांग की है, क्योंकि हैदराबाद के पास मतदाता सदस्य के रूप में मुख्य सदस्यता हासिल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi