S M L

बीसीसीआई ने की विराट कोहली को खेलरत्न देने की सिफारिश, मीराबाई चानू भी रेस में शामिल

साल 2016 में विराट को नहीं मिल सका था देश का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार, द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए राहुल द्रविड़ के नाम की सिफारिश

FP Staff Updated On: Apr 26, 2018 11:57 AM IST

0
बीसीसीआई ने की विराट कोहली को खेलरत्न देने की सिफारिश, मीराबाई चानू भी रेस में शामिल

जबरदस्त फॉर्म में चल रहे क्रिकेटर विराट को को बीसीसीआई ने एक बार फिर से देश का सबसे बड़े खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न देने की सिफारिश की है. बोर्ड की ओर से विराट कोहली का नाम इस साल के खेल पुरस्कार के लिए खेल मंत्रलय के पास भेजा गया है. अर्जुन अवॉर्ड के लिए बल्लेबाज शिखर धवन और महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना के नाम की सिफारिश की गई है. यही नहीं बोर्ड ने ध्यानचंद अवॉर्ड के लिए पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के नाम की सिफारिश की है.

बीसीसीआई ने द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए अंडर 19 टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ के नाम की भी सिफारिश की है. द्रविड़ की कोचिंग के तहत ही भारतीय टीम ने अंडर 19 वर्ल्डकप में जीत हासिल की है.

विराट कोहली का नाम इससे पहले 2016 में भी राजीव गांधी खेल रत्न के लिए भेजा गया था लेकिन तब रियो ओलिंपिक में पदक जीतने वीली पीवी सिंधु और साक्षी मलिक के अलावा चौथे स्थान पर रहने वीली दीपा कर्माकर के साथ शूटर जीतू राय को यह पुरस्कार मिला था. यह दूसरी बार है जब बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल पुरस्कार के लिए किसी भी क्रिकेटर का नाम दोबारा भेजा हो. इससे पहले राहुल द्रविड़ के नाम की सिफारिश दो बार की गई थी लेकिन दोनों ही बार उन्हें यह अवॉर्ड नहीं मिल सका था.

मीराबाई चानू ने गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलवाया. चानू ने वेटलिफ्टिंग में 48 किग्रा कैटेगरी में कॉमनवेल्थ गेम्स रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड जीता. चानू में कुल 196 किग्रा वजन उठाया.

विराट कोहली के लिए खेलों में देश का सबसे बडा सम्मान पाने की राह इस बार भी आसान नहीं दिखती है . इस बार उनका मुकाबला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू से होगा. इस बार वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ने उन्हें अर्जुन अवॉर्ड और राजीव गांधी खेल रत्न, दोनों के लिए नामंकित किया है. मीराबाई ने हाल ही वेटलिफ्टिंग में बेहद शानदार प्रदर्शन किया है. पिछले साल वरह्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के अलावा उन्होंने गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल किया है.

अर्जुन अवॉर्ड के लिए वेटलिफ्टिंग फेडर्शन ने मीरीबाई के अलावा संजीता चानू और आरवी राहुल के नाम की सिफारिश की है वहीं कोच विजय शर्मा का नाम द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए भेजा गया है. वहीं राइफल एसोसिएशन ने शूटर शहजर रिजनवी, अंकुर मित्तल,पूजा घाटकर और श्रेयसी सिंह के नाम की सिफारिश अर्जुन अवॉर्ड के लिए की है.

रेसलिंग फेडरेशने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले रेसलर सुमित,विनोद कुमार, महिला रेसलर गीता फोगाट के पति और रेसलर पवन कुमार के अलावा महिला रेसलर ज्योति और रितु फोगाट के नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi