S M L

आईपीएल की नीलामी का बजा बिगुल, 578 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

27-28 जनवरी को बेंगलौर में होने वाली नीलामी के लिए बीसीसीआई ने जारी की लिस्ट भारत के 16 खिलाड़ी बने मार्की प्लेयर

FP Staff Updated On: Jan 21, 2018 10:12 AM IST

0
आईपीएल की नीलामी का बजा बिगुल, 578 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

आईपीएल के नए सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी का बिगुल बज गया है. 27 – 28 जनवरी को बेंगलुरू में होने वाली नीलामी में खुद को रजिस्टर्ड कराने वाले 1122 क्रिकेटरों में में से 578 खिलाड़ियों की बोली लगेगी जिनमें से आठों टीमों में 182 खिलाड़ी चुने जाएंगे.

बीसीसीआआई ने शनिवार को इन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है और इनमें से 16  खिलाड़ियों को मार्की प्लेयर का दर्जा दिया गया है. इन खिलाड़ियों में में शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, हरभजन सिंह और आर अश्विन,गौतम गंभीर और युवराज सिंह शामिल हैं. विदेशी मार्की खिलाड़ियों में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स, क्रिस गेल,केन विलियमसन, जो रूट, फाफ ड्युप्लेसी, शाकिब अल हासन और ड्वेन ब्रावो, किरॉन पोलार्ड जैसे क्रिकेटर हैं.

इस नीलामी में भारत के लिए खेल चुके 62 कैप्ड क्रिकेटर्स और 298 अनकैप्ड प्लेयर शामिल हैं.

 

नीलामी में सबसे पहले मार्की प्लेयर्स के दो सेट्स रखे जाएंगे उसके बाद कैप्ड प्लेयर्स को बल्लेबाजों, गेंदबाजों और ऑलराउंडर की कैटेगरी में बांटकर पेश किया जाएगा. इसके साथ ही अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी पहले दिन ही पेश कर दिया जाएगा जोकि इससे पहले नहीं होता था.

खिलाड़ियों को उनके प्रोफाइल के आधार पर आठ स्लैब में रखा गया है.

इंटरनेशनल (भारतीय और विदेशी) के लिये स्लैब क्रमश: दो करोड़ रूपए, 1.5 करोड़ रूपए, एक करोड़ रूपए, 75 लाख रुपए और 50 लाख रुपए है जबकि अनकैप्ड खिलाड़ियों का आधार मूल्य क्रमश: 40 लाख रुपए, 30 लाख रुपए और 20 लाख रुपए है.

दो करोड़ रूपये के स्लैब में 13 भारतीय खिलाड़ी हैं और काफी लंबे समय के बाद फ्रेंचाइजी टीमों को भारत के मौजूदा खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा.

मुरली विजय, केदार जाधव, केएल राहुल, युजवेंद्र चहल और दिनेश कार्तिक फ्रेंचाइजी टीमों की शीर्ष पसंदीदा खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं जिसमें अफगानिस्तान के राशिद खान अरमान भी मौजूद हैं

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा 1.5 करोड़ के स्लैब में हैं जबकि ब्रैंडन मैक्कुलम और फाफ ड्यू प्लेसी दो करोड़ रूपये के ग्रुप में हैं और चेन्नई सुपरकिंग्स के पास राइट टू मैच कार्ड है. क्रिस लिन भी दो करोड़ रूपये के दायरे में हैं.

सूची के अनुसार दो करोड़ के स्लैब में 36 क्रिकेटर हैं जबकि 32 ने खुद को 1.5 करोड़ की सूची में रखा है.

एक करोड़ रुपए की लिस्ट में  में 31, 75 लाख रुपए की लिस्ट में 23, 50 लाख रुपए की लिस्ट में 122 खिलाड़ी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi