S M L

टेस्ट क्रिकेट की वर्ल्ड चैंपियनशिप में नहीं होंगे भारत-पाकिस्तान के मुकाबले!

आईसीसी की मीटिंग में पाकिस्तान के साथ क्रिकेट ना खेलने के अपने रुख को साफ कर देगी बीसीसीआई

Updated On: Nov 26, 2017 03:59 PM IST

FP Staff

0
टेस्ट क्रिकेट की वर्ल्ड चैंपियनशिप में नहीं होंगे भारत-पाकिस्तान के मुकाबले!

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी  टेस्ट क्रिकट को लोकप्रिय बनाने के लिए इस वर्ल्ड चैंपियनशिप  का प्लान बनाने में जुटा है . लेकिन हो सकता है  क्रिकेट की सबसे बड़ी राइवलरी में से एक यानी भारत बनाम पाकिस्तान  इस चैंपियनशिप का हिस्सा ना बनें.  सूत्रों के मुताबिक सीसीआई ,आईसीसी भविष्य दौरा एवं कार्यक्रम (एफटीपी) बैठक में यह साफ करने वाली है बोर्ड आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान जिन छह देशों से खेलेगा, उसमें से पाकिस्तान को बाहर रखेगा. दो दिवसीय बैठक 7 दिसंबर से सिंगापुर में शुरू होगी.

पाकिस्तान की अनदेखी करने के अलावा बीसीसीआई उस एफटीपी को भी सही करने की कोशिश करेगी जिसे मौजूदा व्यवस्था त्रुटिपूर्ण कहती है जिसमें प्रत्येक वर्ष फरवरी-मार्च और अक्टूबर-नवंबर में दो घरेलू सीरीज होती हैं. वर्ष 2019 से शुरू होकर जिस कार्यक्रम को मंजूरी दी गई है, उसमें नौ शीर्ष टेस्ट टीमें दो साल की टेस्ट चैम्पियनशिप में दो साल में छह सीरीज (घरेलू और विदेशी टीम की सरजमीं पर तीन तीन सीरीज) खेलेगी.

अगले महीने सिंगापुर में आगामी बैठक के दौरान बीसीसीआई अपने छह प्रतिद्वंद्वियों में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्री लंका और बांग्लादेश का नाम देगी. बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी और कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी के बैठक के लिए सिंगापुर जाने की उम्मीद है.

बीसीसीआई एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा, 'आईसीसी जमीनीं हकीकत से वाकिफ है और विशेषकर चेयरमैन शशांक मनोहर क्योंकि वह कुछ समय पर बीसीसीआई के अध्यक्ष थे. हम पाकिस्तान से नहीं खेल सकते क्योंकि यह भारत सरकार का विशेषाधिकार है, वही हमें द्विपक्षीय सीरीज में खेलने की अनुमति देगा.

( एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi